ENG | HINDI

भारतीय फूटबाल टीम ने विश्व विजेता टीम अर्जेंटीना को कैसे हराया?

भारतीय फूटबाल टीम

भारतीय फूटबाल टीम के लिए नई सुबह की किरण के रुप में दिखे ये अंडर-20 टीम के फुटबॉलर जिन्होने 6 बार की वर्ल्ड चैम्पियन रही अर्जेंटीना को 2-1 से हरा कर इतिहास रच दिया।

भारत की इस ऐतिहासिक जीत के हीरो अनवर अली रहे जिन्होंने मैच के 68वें मिनट में एक फ्री किक को गोल में बदलकर मैच भारत के पाले में डाल दिया।

कुछ ही महीनें पहले भारत की सीनियर फुटबॉल टीम ने इंटरनेशनल कप पर कब्जा जमाया था और अब अंडर 20 टीम ने ऐसा धमाका किया है जिसकी गूंज काफी दूर तक सुनाई दे रही है। सोमवार को भारत की अंडर 20 टीम ने 6 बार की अंडर 20 वर्ल्ड चैंपियन अर्जेंटीना को 2-1 से हराकर इतिहास रच दिया।

भारतीय फूटबाल टीम

भारतीय फूटबाल टीम ने स्पेन में चल रहे सीओटीआइएफ कप में ये कारनामा किया। भारत की तरफ से पहला गोल दीपक तंगरी ने किया, नितोइ ने उन्हें कॉर्नर दिया और इस खिलाड़ी ने गेंद को गोलकोस्ट में डाल अपने से कही ऊपर रैंकिंग वाली टीम पर बढ़त बनाई।

भारतीय फूटबाल टीम को पहले ही हॉफ में झटका लग गया था, जब उनका एक महत्व पूर्ण खिलाड़ी रेड कार्ड मिलने की वजह से बाहर हो गया। हॉफ टाइम तक भारत ने 1-0 की बढ़त बनाए रखी। इसके बाद अर्जेंटीना के खिलाड़ियों ने वापसी की बहुत कोशिश की लेकिन वह भारतीय डिफेंस को नही भेद पाए।

वहीं भारतीय खिलाड़ी भी बढ़त लेने के बावजूद डिफेंसिव नहीं खेल रहे थे। अर्जेंटीना के खिलाड़ी अंत में किसी भी तरह मैच में वापसी करना चाहते थे इसी वजह से वह अंत के मिनटों में ज्यादा आक्रामक हो गए।

भारतीय फूटबाल टीम

इसी का फायदा भारत को मिला क्योंकि अर्जेंटीना के फाउल करने की वजह से इंडिया टीम को फ्री किक मिली और अनवर अली ने इसका पूरा फायदा उठाते हुए स्कोर 2-0 कर दिया। अर्जेंटीना का खाता अंत में 72वें मिनट में जाकर खुला, भारतीय गोलकीपर एक मुश्किल चांस को बचा नहीं पाए और इसी कोशिश में थोड़े चोटिल भी हो घए। एकस्ट्रा टाइम में 5 मिनट का अतिरिक्त समय जोड़ा गया लेकिन भारत ने संयम से खेलते हुए भारतीय फुटबॉल इतिहास की एतिहासिक जीतों में से एक दर्ज की।

भारतीय टीम को इस टूर्नामेंट में इससे पहले मुर्सिया ने 2-0 और मॉरीटानिया ने 3-0 से हराया था। हालांकि पिछले मैच में वेनेजुएला के खिलाफ गोल रहित ड्रॉ खेलकर भारतीय खिलाड़ियों का आत्मविश्वास बढ़ा। उसे इसका फायदा अर्जेंटीना के खिलाफ मिला। इस जीत के बाद कोच फ्लायड पिंटो ने कहा, “यह जीत निश्चित तौर पर भारतीय फुटबॉल को विश्व में सम्मान दिलाएगी। यह नियमित रूप से दुनिया में सर्वश्रेष्ठ टीमों के खिलाफ खेलने के दरवाजे को खोलेगा।”

भारतीय फूटबाल टीम

इतिहास रचने के बाद भी टुर्नामेंट से बाहर हुआ भारत-:

स्पेन के वेलेंशिया में आयोजित कोटिफ कप में भारत ने अपने चौथे और अंतिम मैच में छह बार फीफा अंडर-20 वर्ल्ड कप का खिताब जीतने वाली अर्जेंटीना की टीम को 2-1 से हराया। भारत इस जीत के बावजूद ग्रुप ए से टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में नहीं पहुंच सका। हार के बावजूद अर्जेंटीना और एक अन्य देश वेनेजुएला ग्रुप ए से अंतिम-चार में पहुंच गए।