ENG | HINDI

भुक्कड़ों को इन मशहूर ‘फूड फेस्टिवल्स’ में शामिल होना ही चाहिए

फूड फेस्टिवल्स

फूड फेस्टिवल्स – अगर आप भीड़ में ‘भुक्कड़’ पुकारे तो कम से कम 60-70% लोग तो जरूर पलटकर देखेंगे।

हमारे देश में हर कोने में चटोरे मिल जाते हैं। कुछ लोगों के लिए खाना सच्ची मोहब्बत की तरह है और उन्हें सपने में भी डिशेस ही नजर आती है। इनके लिए फेसबुक पर मीम भी चलता है कि सुबह के खाने के बाद रात के खाने का सोचते हैं और रात के खाने के बाद सुबह क्या खाना यही दिमाग में चलता रहता है। अगर आप भी इसी कैटेगरी में आते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए बड़ा काम का है।

अब देखिए आप भुक्कड़ है तो सिर्फ अपने ही शहर के खाऊ ठिकानों तक क्यों जाना? अन्य देशों में भी अलग-अलग फूड कल्चर होते हैं और यहां बड़े स्तर पर फूड फेस्टिवल्स का आयोजन भी किया जाता है। हम आपके लिए कुछ फूड फेस्टिवल्स की जानकारी लाए हैं, जिनके बारे में पढ़ने मात्र से ही आपके मुंह में पानी आने लगेगा। तो चलिए फिर करते हैं शुरू –

  1. Wild Food Featival (Quaint, न्यूज़ीलैण्ड )

फूड फेस्टिवल्स

यदि आप नॉन-वेज के दीवाने हैं तो आपको वाइल्ड फूड फेस्टिवल में जाने के बारे में सोचना चाहिए। यहां आपको ऐसी-ऐसी डिशेस खाने को मिलेंगी, जो आप सोच भी नहीं सकते कि कोई बनाता होगा। यह फूड फेस्टिवल मिड मार्च में न्यूज़ीलैंड के साउथ आइलैंड के वेस्ट कोस्ट में बसे हॉकिटिका के क्वैंट टाउन में आयोजत किया जाता है।

यहां आपको Possum cutlets और gorse wine जैसी अनोखी डिशेस व ड्रिंक्स मिलेंगी।

  1. Salon De Chocolate (Quito, इक्वाडोर)

फूड फेस्टिवल्स

यदि आप चॉकोहॉलिक हैं तो आपका हक बनता है कि आप दुनिया की बेस्ट चॉकलेट्स का टेस्ट लें। इक्वाडोर में अन्य देशों की तुलना में हाई क्वालिटी की चॉकलेट प्रोड्यूस होती है, इसलिए क्यूटो में मध्य जून में होने वाला यह इवेंट इतना पॉपुलर है। अगर आप सही समय पर पहुंच जाए तो आपको फ्री चॉकलेट्स भी मिल सकती है। इस दौरान विभिन्न प्रतियोगिताएं भी होती हैं।

  1. Pizzafest (Napels, इटली)

पिज़्ज़ा लवर्स के लिए यह फूड फेस्टिवल किसी जन्नत से कम नहीं है। सितम्बर महीने में आयोजित होने वाले इस फूड फेस्टिवल में लगभग 5 लाख पिज़्ज़ा लवर्स शामिल होते हैं जो विभिन्न वैरायटीज के 10 लाख तक पिज़्ज़ा खा जाते हैं। इस फेस्ट में क्लासिक नेपोलिटन, मार्गेरीटा और मरीनारा जैसे 50 के करीब पिज़्ज़ा वर्ज़न्स उपलब्ध होते हैं।

  1. PoutineFest (Ottawa, कनाडा)

फूड फेस्टिवल्स

Poutine एक पारंपरिक कैनेडियन डिश है, जिसमें फ्रेंच फ्राइज के साथ चीज़ कर्ड व ग्रेवी का मिश्रण होता है। इस तीन दिनी फूड फेस्टिवल में ट्रेडिशनल Poutine के साथ ही Pad Thai Poutine, butter chicken poutine, pulled pork poutine व smoked salmon जैसे अंतर्राष्ट्रीय फ्लेवर्स भी चखने को मिलते हैं।

  1. Castagnades chestnut festival (Ardeche, फ्रांस)

फूड फेस्टिवल्स

फ्रांस में सबसे ज्यादा मात्रा में स्वीट चेस्टनट्स का उत्पादन Ardeche में किया जाता है। चेस्टनट्स का इस्तेमाल सूप से लेकर केक तक में किया जाता है। इस फेस्टिवल्स में चेस्टनट्स की ढेरों डिशेस बनाई जाती है।

  1. Dumpling Festival (हॉन्ग कॉन्ग)

फूड फेस्टिवल्स

जून महीने में आने वाला यह फेस्टिवल चाइनीज मान्यता के अनुसार बहुत खास होता है। इस दिन राष्ट्रीय अवकाश भी होता है।हॉन्ग कॉन्ग में इस दिन ‘Zongzi dumplings’ खाई जाती है। इस डिश में चिपचिपे चावल के साथ कई तरह की फिलिंग भरकर बम्बू, केले या कमल के पत्ते में लपेटकर सर्व किया जाता है।

  1. Vegetarian festival (Phuket, थाईलैंड)

फूड फेस्टिवल्स

नौ दिन चलने वाला यह थाई सेलिब्रेशन बॉडी डीटॉक्सीफिकेशन के लिए होता है। इस सेलिब्रेशन में कोयले पर चलने, गर्म तेल में नहाने व मंदिर के बाहर लालटेन लगाने के साथ ही सिर्फ शाकाहारी भोजन ही लिया जाता है और मटन की जगह सोयाबीन व प्रोटीन सब्स्टीट्यूट्स का इस्तेमाल किया जाता है।

इन इंटरनेशनल फूड फेस्टिवल्स की तरह ही भारत में भी कुछ मजेदार फूड फेस्टिवल्स का आयोजन किया जाता है। अगर आप सच्चे भुक्कड़ हैं तो आपको इन फूड फेस्टिवल्स में जरूर जाना चाहिए।

Don't Miss! random posts ..