ENG | HINDI

बॉलीवुड की इन फिल्मों को भारत में ही नहीं होने दिया रिलीज़ मगर विदेशों में मचाई धूम

भारतीय फिल्में जो भारत में रिलीज़ नहीं हुई

भारतीय फिल्में जो भारत में रिलीज़ नहीं हुई – बॉलीवुड में किसी भी फिल्‍म को रिलीज़ करने के लिए सेंसर बोर्ड से अनुमति लेनी पड़ती है। सेंसर बोर्ड की मंजूरी के बाद फिल्‍म को सर्टिफिकेट मिलता है और इसी के बाद कोई फिल्‍म सिनेमाघरों तक पहुंच पाती है।

कई फिल्‍मों के हॉट सींस पर सेंसर बोर्ड की कैंची चलने के बारे में आपने सुना ही होग लेकिन क्‍या आप उन फिल्‍मों के बारे में जानते हैं जिन्‍हें सेंसर बोर्ड ने भारत में रिलीज़ ही नहीं होने दिया है।

तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसी भारतीय फिल्में जो भारत में रिलीज़ नहीं हुई ।

भारतीय फिल्में जो भारत में रिलीज़ नहीं हुई –

१ – सीन्‍स, 2005

2005 में आई ये फिल्‍म केरल के एक पादरी की कहानी पर फिल्‍माई गई थी लेकिन धर्म से जुड़े होने के कारण इस फिल्‍म को देश में भारी विरोध झेलना पड़ता था। रिलीज़ होने के बाद इस फिल्‍म की वजह से देश में दंगे हो सकते थे। इसलिए सेंसर बोर्ड ने इसे रिलीज़ करने से मना कर दिया था।

२ – अनफ्रीडम, 2015

दो साल पहले बनी ये फिल्‍म भारत में प्रतिबंधित है। इस फिल्‍म की कहानी काफी मजबूत थी लेकिन सेंसर बोर्ड ने इसे मंजूरी नहीं दी। इस फिल्‍म में भारत के कानून का विरोध किया गया था।

भारतीय फिल्में जो भारत में रिलीज़ नहीं हुई

३ – कामसूत्र : एक प्रेम कहानी, 1996

भारतीय ग्रंथ कामसूत्र पर बनाई गई ये फिल्‍म सेंसर बोर्ड को बिलकुल भी पसंद नहीं आई थी। इसे रिलीज़ करने सेंसर ने साफ इंकार कर दिया था। इसके बाद इसी नाम से एक और फिल्‍म बनी थी और उसे भी भारत में रिलीज़ नहीं होने दिया गया था लेकिन विदेशों में वो फिल्‍म सुपरहिट साबित हुई थी।

भारतीय फिल्में जो भारत में रिलीज़ नहीं हुई

ये है वो भारतीय फिल्में जो भारत में रिलीज़ नहीं हुई – इस तरह सेंसर बोर्ड की वजह से ये बॉलीवुड फिल्‍में भारत में ही रिलीज़ नहीं हुई जबकि इन्‍हें विदेशों में खूब सराहा गया था।

Don't Miss! random posts ..