ENG | HINDI

इन महिला सोल्जर्स से डरता है पाकिस्तान ! इनके होते हुए घुसपैठ करना है नामुमकिन!

महिला सोल्जर्स

पाकिस्तान को सबक सिखाने के लिए भारत चाहे तमाम कोशिशे कर ले लेकिन लगता है कि पाकिस्तान कभी भी अपनी हरकतों से बाज नहीं आएगा.

तभी तो भारत के सर्जिकल स्ट्राइक के बाद भी पाक की नापाक हरकत थम नहीं रही है और आये दिन पाकिस्तान भारत के बॉर्डर वाले इलाकों को अपना निशाना बना रहा है.

भारत ने भी पाकिस्तान को ईंट का जवाब पत्थर से देने की ठान ली है इसलिए अब सिर्फ सीमा पर पुरुष जवान ही नहीं बल्कि महिला सोल्जर्स भी साथ मिलकर देश की सुरक्षा में डटी हुई हैं.

bsf

पाक को सबक सिखाएंगी ये महिला सोल्जर्स

भारत पाकिस्तान सीमा से सटे अखनूर, अरनिया और आरएस पुरा जैसे सबसे संवेदनशील इलाकों में इन दिनों BSF महिला सोल्जर्स अपनी निगाहें गड़ा रखी हैं.

इन इलाकों में लगे वॉच टावर्स में BSF की ये महिला सोल्जर्स अपने कंधे पर राइफल टांगे हुए लगातार कई घंटों तक सीमा पर दुश्मनों की हर हरकत पर निगाह रखती हैं.

इन महिला सोल्जर्स की मानें तो वो ज़रूरत पड़ने पर पाकिस्तान के खिलाफ हर एक्शन के लिए बिल्कुल तैयार हैं.

चुडियों की जगह हाथों में है राइफल

इन इलाकों में तैनात BSF की इन महिला सोल्जर्स में 23 से 30 साल तक की महिलाएं शामिल हैं, जिसमें से कई शादीशुदा भी हैं.

कुछ अपने परिवार के साथ बटालियन हेडक्वार्टर्स में रहती हैं जबकि कुछ ऐसी महिलाएं भी हैं जिन्होंने अपने पति, बच्चों और परिवार से दूर रहकर बॉडर्र पर देश की सेवा के लिए खुद को समर्पित कर दिया है.

इन महिलाओं के हाथों की शोभा चुड़ियां नहीं बल्कि ये राइफल्स बढ़ा रहे हैं. ये महिला सोल्जर्स देश की सेवा में अपना सर्वस्व न्योछावर करने को तैयार हैं.

लेकिन तारीफ के हकदार इनके घरवाले भी हैं जिन्होंने उन्हें अपना करियर चुनने की पूरी आजादी दी. तभी तो आज इन महिला सोल्जर्स के घरवाले भी इनपर गर्व महसूस करते हैं.

बॉर्डर पर हर पल रहती हैं इनकी निगाह

इन महिला सोल्जर्स की जितनी तारीफ की जाए उतनी ही कम है क्योंकि ये सुबह की पहली किरण के साथ ही इंसास राइफल्स अपने कंधे पर लेकर बॉर्डर चेकपोस्ट की तरफ निकल जाती हैं और वहां से पाकिस्तानी रेंजर्स पर पैनी निगाह रखती हैं.

अगर बॉर्डर के उस पार से किसी ने गोली चलाने जैसी नापाक हरकत की तो बिना हिचकिचाएं ये सोल्जर्स उनकों सबक सिखाने के लिए अपने बंदूक का ट्रिगर दबाने के लिए तैयार रहती हैं.

गौरतलब है कि जम्मू में 192 किलोमीटर के दायरे में करीब 90 लेडी जवान तैनात हैं. इनके हौंसले और जज्बे को देखकर तो यही लगता है कि भारत माता की ये बेटियां अपने दुश्मनों के छक्के छुड़ाने के लिए बिल्कुल तैयार है.