ENG | HINDI

ये है भारत की बेहतरीन महिला क्रिकेटर जिसे लेडी सचिन भी कहा जाता है !

मिताली राज

क्रिकेट एक ऐसा खेल हैं जिसे हमारे देश में हर कोई बेहद पसंद करता है. सिर्फ पुरुष ही नहीं बल्कि महिलाएं भी क्रिकेट की दीवानी हैं.

जो महिलाएं क्रिकेट के खेल को काफी पसंद करती हैं. ये खबर उनके लिए काफी प्रेरणादायक साबित हो सकती है क्योंकि आज हम आपको भारत की बेहतरीन महिला क्रिकेटर से मिलाने जा रहे हैं जिसे हर कोई लेडी सचिन कहता है.

मिताली राज को कहा जाता है लेडी सचिन

मिताली राज क्रिकेट की एक बेस्ट महिला प्लेयर हैं. क्रिकेट के मैदान में जब मिताली उतरती हैं तो कोई नया रिकॉर्ड कायम करती हैं. उनकी जबरदस्त बैटिंग रिकॉर्ड के चलते ही उन्हें लेडी सचिन कहकर संबोधित किया जाता है.

मिताली राज को हाल ही में वुमंस वर्ल्डकप क्वालिफायर के लिए भारतीय महिला क्रिकेट टीम का कप्तान बनाया गया है. वो सबसे ज्यादा वनडे रन बनाने वाली दुनिया की दूसरे नंबर की क्रिकेटर हैं.

वैसे तो मिताली फिल्ड पर अक्सर बेहद सिंपल लुक में दिखाई देती हैं लेकिन पर्सनल लाइफ में वो कई मैगजीन के लिए ग्लैमरस फोटोशूट भी करवा चुकी हैं.

महिला क्रिकेट टीम की हैं कप्तान मिताली राज

मिताली राज भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान हैं. उन्होंने अब तक 167 वनडे मैचों में 5407 रन बनाए हैं. 10 साल की उम्र से क्रिकेट खेलने की शुरूआत करनेवाली मिताली ने 17 साल की उम्र में टीम इंडिया में अपनी जगह बना ली थी.

मिताली ने अपना पहला वनडे मैच सन 1999 में आयरलैंड के खिलाफ खेला था और अपने पहले ही मैच में सेन्चुरी लगा दी थी. इसके अलावा डोमेस्टिक क्रिकेट में मिताली रेलवे के लिए खेलती हैं.

साल 2002 में मिताली ने ऑस्ट्रेलिया की कैरेन रॉल्टन का रिकॉर्ड तोड़कर टेस्ट क्रिकेट में सबसे बड़ी इनिंग खेलने वाली वुमन क्रिकेटर का खिताब हांसिल किया.

साल 2006 में मिताली राज ने अपनी कप्तानी में पहली बार इंग्लैंड में टेस्ट मैच और सीरीज में भारत को जीत दिलवाई थी.

भरतनाट्यम नृत्य की शौकिन हैं मिताली राज

राजस्थान के जोधपुर में जन्म लेनेवाली मिताली राज को बचपन में भरतनाट्यम नृत्य का काफी शौक था. अपने इस शौक को पूरा करने के लिए मिताली ने भरतनाट्यम की ट्रेनिंग ली और कई स्टेज शो भी किए.

लेकिन क्रिकेट के प्रति मिताली का जूनुन बढ़ता ही गया जिसकी वजह से उन्हें क्रिकेट और डांस में से किसी एक को चुनने के लिए कहा गया. ऐसे में मिताली ने अपने दिल की बात सुनी और क्रिकेट को चुन लिया.

बहरहाल मिताली राज वनडे मैचों में 5000 रन पूरा करनेवाली पहली भारतीय महिला क्रिकेटर का खिताब हांसिल कर चुकी हैं. क्रिकेट के प्रति मिताली की दीवानगी उन लड़कियों के लिए प्रेरणादायक सिद्ध हो सकती है जो क्रिकेट में अपना करियर बनाने का ख्वाब देखती हैं.

 

Article Categories:
क्रिकेट

Don't Miss! random posts ..