ENG | HINDI

आपके फेसबुक अकाउंट से मार्क जुकरबर्ग इतने रूपये कमा रहा है !

इंडियन फेसबुक यूजर

दुनिया के सबसे अमीर लोगो में शुमार फेसबुक के मार्क जुकरबर्ग को दुनिया का 16वाँ सबसे अमीर आदमी घोषित किया गया है।

लेकिन क्या आप जानते है कि दुनिया की सबसे पॉपुलर सोशल नेटवर्किंग साईट फेसबुक की एक दिन की कमाई करीब 37 लाख डॉलर है।

अमेरिका के बाद सबसे ज्यादा यूजर फेसबुक के भारत में है तो हर भारतीय जानना चाहेगा कि उसके फेसबुक अकाउंट से मार्क को कितने रूपये मिलते है।

पिछले साल की इकनोमिक टाइम्स की रिपोर्ट की माने तो साल 2016 में फेसबुक ने 16 रूपये प्रति यूजर की दर से करीब 123 करोड़ का रेवेन्यु जनरेट किया था। अगर साल 2015 की बात करे तो फेसबुक ने 9 रूपये प्रति यूजर के हिसाब से कमाई की थी। इसके अलावा रजिस्ट्रार ऑफ़ कम्पनी की रिपोर्ट की माने तो फेसबुक ने 43% बढ़ोतरी की है।

वहीं अगर इंडियन फेसबुक यूजर की बात करे तो फेसबुक लगभग 610 रूपये प्रति यूजर की दर से कमाई कर रही है।

अमेरिका के बाद भारत में सबसे ज्यादा फेसबुक यूजर है, इसलिए फेसबुक ने पिछले साल न्यू स्कीम सर्विस की शुरुआत की थी, जिसमें एक्सप्रेस वाई-फाई सर्विस को स्टार्ट किया था, जिसमें नई सिम लेने वाले यूजर को फ्री में फेसबुक का इस्तेमाल करने का वादा किया गया था। जिसमें आप फेसबुक को बिना किसी इंटरनेट का शुल्क चुकाए चला सकते है।

इतना ही नहीं न्यूयोर्क की एक मार्केट रिसर्च कंपनी की बात माने तो भारत में टोटल विज्ञापन का 12.6% सोशल मीडिया को दिया जाता है। जो आने वाले साल में और भी बढेगा।

इसका सबसे ज्यादा फायदा फेसबुक को होने वाला है, क्योंकि भारत में सोशल मीडिया में फेसबुक को ही सबसे ज्यादा यूज किया जाता है।

इससे ये बात तो स्पष्ट हो गई कि भारत से आने वाले समय में इंडियन फेसबुक यूजर से फेसबुक को और भी ज्यादा कमाई होने वाली है। ( सभी आंकड़े पिछले वर्ष के है)