ENG | HINDI

ये हैं भारत के 10 स्मार्ट शहर जो विश्व के विकसित शहरों की सूची में तेजी से बना रहे हैं अपना स्थान !

विश्व के विकसित शहर

भारत दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था वाला देश बन गया है.

भारत की इस तेज रफ्तार को देखते हुए एक आंकडे के मुताबिक यह अनुमान लगाया जा रहा है कि साल 2026 तक भारत उच्च-मध्यम आय वाला देश बन जाएगा.

साल 2016 के जनवरी महीने में सरकार ने स्मार्ट सिटीज के लिए सबसे पहले विकसित किए जानेवाले 20 शहरों का ऐलान किया था. एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत में विकसित शहरों की संख्या तेजी से बढ़ रही है और ये शहर दुनिया के विकिसत शहरों में भी अपना स्थान बना रहे हैं.

मैकेंजी की रिपोर्ट के मुताबिक साल 2030 तक भारत में 61 शहर विकसित हो जाएंगे जो विश्व के विकसित शहर में अपनी जगह बना लेंगे. लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं भारत के 10 शहर जो विश्व के विकसित शहर की सूचि में तेजी से अपना स्थान बना रहे हैं.

विश्व के विकसित शहर –

1 – मुंबई  

देश की आर्थिक राजधानी मुंबई देश के विकसित शहरों में नंबर वन है. मुंबई के जीडीपी दर की बात करें तो यह  करीब 12.12 लाख करोड़ रुपए है. मुंबई में टॉप मल्टीनेशनल कंपनियों के ऑफिस हैं जहां नौकरियों के लिए अपार संभावनाएं हैं.

यहां कई फाइनेंशियल इंस्‍टीट्यूट्स, स्‍टॉक एक्‍सचेंज के साथ-साथ रिलायंस इंडस्‍ट्रीज, एस्‍सार ग्रुप, टाटा ग्रुप सहित कई बड़ी कंपनियों के ऑफिस हैं. दुनिया के सबसे विकसित शहरों में मुंबई 29वें स्थान पर है.

1 2 3 4 5 6 7 8 9 10