ENG | HINDI

मार्केट में आई नयी कार इसके आगे होंडा सिटी और हुंडई हुयी ‘फेल’

कार का बाजार

मोबाइल फोन की ही तरह भारत में कार का बाजार भी तेजी पकड़ रहा है।

भारत में रोज कंपनियां नई-नई कार नए फीचर के साथ लॉन्च कर रही है । लेकिन  कुछ जानी मानी कंपनियां ही यहां अपना कारोबार जमा पाती है। हांलही में मार्केट में एक ऐसी कार ने अपना दबदबा बना लिया है कि इसके आगे होंडा सिटी औऱ हुंडई ‘फेल’ हो गई है ।

जी हां सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली कारों में हैचबैक और एसयूवी की तरह मारुती सुजुकी का ही दबदबा रहा । इस साल पसंद की जाने वाली कारों में हैचबैक और एसयूवी की तरह मारुती सुजुकी कार ही है ।

आइए जानते है कि कार का बाजार – मार्च 2018 में सबसे ज्यादा बिकी कारों के आकड़ो के बारे में जिससे साफ हो जायेगा की होंडा सिटी और हुंडई की बिक्री कम हुई है । मार्केट में आई मारुती सुजुकी कार ने अपना पैर कितना जमा लिया है ।

कार का बाजार

1 – मारुती सुजुकी डिज़ायर

मारुती सुजुकी डिज़ायर की ये नई कार सबसे ज्यादा बिकने वाली कार बन गई है । इसकी मार्च में कुल 22,195 यूनिट्स बिकी और ये कार टॉप पर रही । पेट्रोल-डीज़ल दोनों ही वर्जन में आने वाली इस कार में मैन्यूअल और ऑटोमेटिक दोनों ही कारें हैं । मारुती की इस कार की एक्स शो रुम कीमत 5.45 लाख रुपये से शुरु होकर 9.41 लाख रुपये तक है । साथ ही इसकी कीमत वेरिएंट्स के हिसाब से बदलती भी रहती है ।

कार का बाजार

2 – होंडा सिटी

होंडा सिटी की कार सिडैन सेगमेंट में हमेशा ही पॉप्युलर रही है । मार्च में इसकी कुल 4,680 यूनिट्स बिकीं और यह दूसरे स्थान पर रही । बिक्री के अंतर के लिहाज से देखें तो डिज़ायर के मुकाबले ये काफी पीछे है । यानि की ये कार मारुती सुजुकी डिज़ायर के आगे टोटल फेल रही । इस कार की एक्स शो रुम कीमत 9.79 लाख रुपये से शुरु होकर 16,17 लाख रुपये है । इन कारों के अलावा भी जान लेते है कि किस कार की बिक्री मार्केट में कौनसे स्थान पर रहीं-

कार का बाजार

3 – मारुती सुजुकी सियाज़

भारत में ये कार तीसरे स्थान पर है । इसकी कुल 4,321 यूनिट्स बिकीं है । इस कार की एक्सशोरुम कीमत 8.8 लाख रुपये से शुरु होकर 13.6 लाख तक है । मारुती सुजुकी सियाज़ पेट्रोल और डीज़ल दोनों ही वर्जन में उपलब्ध है ।

कार का बाजार

4 – हुंडई वरना

इस लिस्ट में हुंडई की ये पहली कार है जो जगह बनाने में कामयाब रही है । लेकिन मारुती सुजुकी डिज़ायर के बराबर जगह नहीं बना पाई । मार्केट में हुंडई की कुल 4,151 यूनिट्स बिकीं और ये चौथे स्थान पर है । इस कार की एक्सशोरुम कीमत 7.8 लाख रुपये से शुरु होकर 13.7 लाख तक है । इस कार में सेफ्टी के लिहाज से सेंट्रल लॉक और ड्राइवर एयरबैग भी दिया गया है ।

5 –  हुंडई एक्सेंट

ये कार पांचवें स्थान पर है । हुंडई एक्सेंट की मार्च में कुल ,3,200 यूनिट्स बिकीं । इस कार की एक्सशोरुम कीमत 5.38 लाख रुपये है । हुंडई एक्सेंट कॉम्पैक्ट सेडान दो इंजन ऑप्शन में मार्केट में लॉन्च हुआ है , 1.2 लीटर पेट्रोल और 1.2 लीटर डीज़ल के साथ ।

कार का बाजार

6 – फोर्ड फिगो एस्पायर

फोर्ड फिगो एस्पायर की मार्च में कुल 2,145 यूनिट्स बिकीं । ये इस लिस्ट में फोर्ड की एक मात्र कार है । इसकी एक्सशोरुम कीमत 5.67 लाख रुपए से शुरु होकर 8.63 लाख रुपए तक जाती है । इसमें पेट्रोल और डीज़ल दोनों ही वर्जन में कार अवलेबल है ।

कार का बाजार

7 – टाटा टिगोर

टाटा की इस गाड़ी की कुल 2,076 यूनिट्स बिकीं और लिस्ट में ये सातवें स्थान पर जगह बनाने में कामयाब रहीं । इस कार की एक्सशोरुम कीमत 4.70 लाख से शुरु है । ये कार डीजल और पेट्रोल दोनों में ही उपलब्ध है । इस कार को अगर आप खरीदना चाहते है तो बड़ी आसानी से 5000 रुपए देकर बुक कर सकते है ।

कार का बाजार

8 – टोयोटा इटियॉस

टोयोटा की ये कार आठवें स्थान पर है और मार्च में इसकी कुल 1,966 यूनिट्स बिकीं । इस कार की एक्सशोरुम कीमत 7.84 लाख से शुरु है । कंपनी ने नई टाटा इटियॉस लिमिटेड एडिशन को कई प्रिमीयम फीचर के साथ उतारा है ।

कार का बाजार

9 – टाटा जेस्ट

टाटा की लिस्ट में ये दूसरी कार है जो इस लिस्ट में शामिल है, इसकी मार्च में कुल 1,604 यूनिट्स बिकीं । टाटा जेस्ट स्पेशन एडिशन Premio की कीमत है 7.53 से 9.33 लाख रुपए । कंपनी का कहना है कि रेग्यूलर मॉडल के मुकाबले इसमें कुछ और एडिशनल फीचर्स भी है ।

10 – स्कोडा रैपिड

ये कार स्कोडा की एकमात्र कार है जो इस लिस्ट में जगह बनाने में कामयाब रहीं । ये दसवें स्थान पर है । कार की मार्च तक 931 यूनिट्स ही बिकीं है । इस कार की कीमत है 9.4 लाख ।    साथ ही स्कोडा रैपिड पर मिल रही है 4 साल तक की वॉरंटी और इसकी EMI  है सिर्फ 11,999 रुपए ।

ये है कार का बाजार – इन कारों की बिक्री से अंदाजा लगाया जा सकता है कि मारुती सुजुकी डिज़ायर अबतक की नंबर 1 की पोज़िशन पर है ,यें सारी बातें हमने आपको इसलिए बताई है की अगर आप कार खरीद रहें है तो इन आंकड़ो की मदद से आपको कार फाइनल करने में आसानी हो सकती है ।

Don't Miss! random posts ..