ENG | HINDI

अमेरिका, पाकिस्तान की सेनाओं को पछाड़ भारतीय सेना ने एक फिर फहराया अपना परचम

भारतीय सेना ने एक फिर फहराया अपना परचम.

जंग का मैदान हो या प्राकृतिक आपदा या देश पर आया किसी भी प्रकार का संकट. भारतीय सेना कभी पीछे नहीं हटती और हमेशा सफलता प्राप्त करती है.

भारतीय सेना ने एक बार फिर अपनी सफलता के झंडे गाढ़े है और इस बार जंग का मैदान नहीं फेसबुक का मैदान जीता है.

जी हाँ ताज़ा सर्वेक्षणों से पता चला है कि भारतीय सेना के अधिकारिक फेसबुक पेज ने अमेरिकी सेना, नासा, CIA, FBIजैसी तमाम संस्थाओं को पीछे छोड़ दिया है.

indian army

किसी भी फेसबुक पेज की पॉपुलैरिटी को निर्धारित करने का मानक फेसबुक का विशेष फीचर पीपल टोकिंग अबाउट दैट पेज होता है, अर्थात पेज कितना प्रसिद्ध है इसका पता पेज के LIKES से नहीं चलता इसका पता चलता है कि कितने लोग उस पेज के बारे में बात कर रहे है और उस पेज पर लगातार आ रहे है.

यूँ तो फिल्म सितारों और राजनेताओं के पेज पर लाइक्स लाखों में होते है पर उसमें से अधिकतर लोग उस पेज को लाइक कर भूल जाते है.

भारतीय सेना के पेज पर ऐसा नहीं है यहाँ पर फेसबुक इस्तेमाल करने वाले लोग हर रोज़ आते है. 2.9 मिलियन उसेर्स के साथ दो माह में लगातार भारतीय सेना के पेज ने सबको पीछे छोड़ा है.

जून 2013 में भारतीय सेना का अधिकारिक पेज फेसबुक पर शुरू हुआ था उसके बाद से ही ये पेज बहुत प्रसिद्ध है.

इस पेज की लोकप्रियता दर्शाती है कि कुछ लोग सेना को चाहे कितना भी भला बुरा क्यों ना कहे पर देश के लोग सेना को ना सिर्फ अच्छा मानते है अपितु उनके बारे में ज्यादा से ज्यादा जानना भी चाहते है.

army

वैसे एक कमाल की बात और भी है भारत और पाकिस्तान की सेना के बीच सीमा पर हमेशा तनाव रहता है. ये तनाव सिर्फ सीमा पर ही नहीं सोशल मीडिया में भी दिखाई देता है.

भारतीय सेना और पाकिस्तानी सेना दोनों ने एक दुसरे पेज को ब्लॉक कर रखा है. इसका ये मतलब है कि न भारतीय सेना वाले पाकिस्तानी सेना के पेज को देख सकते है और ना ही पाकिस्तानी सेना वाले भारतीय सेना के पेज को.

ऐसा नहीं है की भारतीय सेना को चाहने वाले सिर्फ फवेबूक पर ही है. भारतीय सेना के बारे में लोगों की उत्सुकता और प्यार इस कद्र है कि हर हफ्ते भारतीय सेना की आधिकारिक वेबसाइट पर भी करीब 25 लाख हिट्स आते है.

ये है भारतीय सेना का अधिकारिक फेसबुक पेज
https://www.facebook.com/Indianarmy.adgpi?fref=ts

भारतीय सेना की अधिकारिक वेबसाइट
http://indianarmy.nic.in/

वैसे भी देश को हर मुसीबतों से बचाने वाली सेना को प्यार नहीं मिलेगा तो क्या घर में बैठ कर सेना को कोसने वालों को मिलगा.

फेसबुक पर अपना विजय परचम लहराने पर भारतीय सेना को बहुत बहुत बधाई.

Don't Miss! random posts ..