ENG | HINDI

तीरंदाजी में भी भारतीय महिलाओं ने पहराया परचम.

Deepika-Kumari

भारतीय खेल जगत अभी अपनी महिला खिलाड़ियों की वजह से खूब स्रुखियाँ बटोर रहा हैं.

अभी कुछ दिन पहले जहाँ टेनिस और हॉकी में इंडियन वुमंस टीम ने बेहतरीन प्रदर्शन कर देश का नाम ऊँचा किया था वहीँ भारत की महिला तीरंदाजी टीम ने क्रिस्टियनबोर्ग में चल रही वर्ल्ड आर्चरी चैंपियनशिप में सिल्वर मैडल हासिल किया हैं.

इस पुरे चैंपियनशिप में भारत ने एक व्यक्तिगत और एक टीम इवेंट पर यह सिल्वर मैडल जीत कर दूसरा स्थान पाया हैं.

दीपिका कुमारी, रिमिल बरुले और लक्ष्मी रानी मांझी जैसे तीरंदाज़ खिलाड़ियों से सजी यह भारतीय आर्चरी टीम ने अब तक सबसे बेस्ट परफॉरमेंस दिया हैं. जीत का यह सिलसिला सबसे पहले शनिवार को कंपाउंड आर्चर रजत चौहान ने व्यक्तिगत खेल में मैडल जीत कर शुरू किया, उसके बाद भारतीय खिलाड़ियों ने तो जैसे जीत की लड़ी लगा दी और सेमीफाइनल में ऐसे ही बेहतरीन प्रदर्शन के साथ अपनी जगह बना ली.

इस चैंपियनशिप में दीपिका कुमारी का यह दूसरा सिल्वर मैडल हैं.

इससे पहले 2011 में तूरिन में हुई वर्ल्ड आर्चरी चैंपियनशिप में लैशराम देवी और स्वुरों के साथ मिल कर सिल्वर मैडल जीता था. इस चैंपियनशिप में मिली जीत के बाद यह उनका तीसरा पदक हैं.

क्रिस्टियनबोर्ग पैलेस में चल रही इस चैंपियनशिप के फाइनल मैच में भारत की आर्चरी टीम को रूस की आर्चरी टीम के हाथों 4-5 से हार मिली और उसे सिल्वर मैडल से संतोष करना पड़ा. भले ही भारत की टीम को ज़रूर हार का सामना करना पड़ा लेकिन अपने बेहतरीन खले के चलते इन खिलाड़ियों ने रूस की टीम को शुरूआती सेटों पर हरा दिया था. भारत की टीम ने पहला सेट 56-54 से जीत था.

अपने अच्छे प्रदर्शन को जारी रखते हुए भारतीय टीम ने दूसरा सेट भी 54-53 से जीत लिया था. तीसरे सेट में भारत की टीम से बेहतर प्रदर्शन रूस की टीम ने किया और दो बार 10 पॉइंट हासिल कर यह सेट जीत लिया. इस सेट को जीतने के बाद उन्होंने मैच पर वापस आई अपनी पकड़ हाथ से जाने नहीं दिया. चौथे सेट पर भारतीय खिलाड़ियों ने वापसी कर के 10 पॉइंट हासिल किये और स्कोर 4-4 बराबर हो गया. फिर टाईब्रेकर में रूस के खिलाड़ी ज्यादा अंक प्राप्त कर इस ख़िताब पर अपना कब्ज़ा कर लिया.

भारतीय महिला आर्चरी टीम के खिलाड़ियों द्वारा किये गए इस उम्दा प्रदर्शन और सिल्वर मैडल की बदौलत कुछ समय बाद होने वाले रियो ओलम्पिक के लिए क्वालीफाई कर लिया हैं.

वर्ल्ड आर्चरी चैंपियनशिप के फाइनल में हुए इस टक्कर के मुकाबले में रुसी खिलाड़ियों ने भारतीय टीम के इस बेहतरीन प्रदर्शन के लिए बधाई दी और सराहना भी की.

वही यहाँ इंडिया में भी इन महिला खिलाड़ियों द्वारा खेले गए इस अच्छे खेल के कारण सभी लोगों ने बधाई दी.

Article Categories:
अन्य

Don't Miss! random posts ..