ENG | HINDI

गर्मी के मौसम में ये है भारत के सबसे पसंदीदा टूरिस्ट प्लेस !

भारत के पसंदीदा टूरिस्ट प्लेस

भारत के पसंदीदा टूरिस्ट प्लेस – बस गर्मी की छुट्टियाँ आते ही लोगों का घूमने-फिरने का प्लान बनने लगता है।

क्योंकि गर्मी के मौसम में बच्चों के स्कूल की छुट्टियाँ रहती है और उनके पेरेंट्स को भी आसानी से समर वेकेशन मिल जाता है। ऐसे में हर कोई ऐसी जगह जाना चाहता है जहाँ पर इस तपती धूप से बचने के साथ ठंडक और फ्रेश महसूस हो सके। आज हम यहाँ पर भारत के सबसे पसंदीदा टूरिस्ट प्लेस के बारे में बताने जा रहे है।

इन टूरिस्ट प्लेस के आकर्षण से ना सिर्फ भारत के लोग बल्कि दुनियाभर के लाखों लोग हर साल खींचे चले आते है।

ये है गर्मी के मौसम में भारत के पसंदीदा टूरिस्ट प्लेस –

भारत के पसंदीदा टूरिस्ट प्लेस –

1.  नगिनी, कुल्लू (हिमाचल प्रदेश)

हिमालय की हसीन वादियों में बसा हिमाचल के नगिनी का खुबसूरत नज़ारा हर किसी का मन मोह लेता है। गर्मी के मौसम में यहाँ पर आने वाले पर्यटकों की संख्या लाखों में पहुँच जाती है। चारों तरफ खुबसूरत पहाड़ियाँ इस प्लेस को एक अलग ही नज़ारा प्रदान करती है। इतना ही नहीं आप यहाँ पर ट्रैकिंग और एडवेंचर का भी मजा भी ले सकते है।

2.  रानीखेत, उत्तराखंड-

वैसे तो पूरा उत्तराखंड बेहद खुबसूरत है, लेकिन गर्मी की छुट्टियों में खासकर रानीखेत घूमना अपने आप में एक अलग ही एहसास देता है। यहाँ पर पैराग्लाइडिंग करना सैलानियों को सबसे ज्यादा आकर्षित करता है। बता दें कि इस जगह की खूबसूरती से प्रभावित होकर कुमांऊ के राजा सुखदेव की रानी पद्मावती यहाँ रहने लगी थी। इसलिए इस जगह को रानीखेत कहा जाता है।

3.  नैनीताल, उत्तराखंड-

नैनीताल को झीलों की नगरी कहा जाता है। यहाँ पर कई सारी खुबसूरत झीलों के साथ-साथ शिवालिक की पहाड़ियां इतनी खुबसूरत है कि यह लोगों का ध्यान अपनी ओर खिंचती है। इस जगह की खूबसूरती हमेशा लोगों के दिलों में कैद होकर रह जाती है।

4.  शिलांग, मेघालय-

खुबसूरत पहाड़ियां, नदियाँ, पेड़ और सुहावना मौसम इस जगह को एक अलग ही खूबसूरती प्रदान करता है। शिलांग की खूबसूरती की वजह से इस जगह को ‘पूर्व का स्कॉटलैंड’ भी कहा जाता है। इस जगह पर विदेशी सैलानी भी भारी संख्या में हर साल आते है।

5.  कुन्नूर, तमिलनाडु-

तमिलनाडु में ऊटी के पास सबसे खुबसूरत डेस्टिनेशन अगर कोई है तो वो है कुन्नूर। यहाँ पर घुमावदार सड़के, चाय के बड़े-बड़े बागान इस जगह को एक मनमोहक खूबसूरती प्रदान करते है। कुन्नूर में टॉय ट्रेन भी टूरिस्ट के लिए काफी आकर्षण का केंद्र है। यहाँ पर स्थित टाइगर हिल्स, ड्रूग फोर्ट सबसे पसंदीदा घूमने की जगह में से एक है।

6.  ऊटी, तमिलनाडु-

ऊटी हमेशा से ही लोगों के बीच में फेमस टूरिस्ट प्लेस रहा है। यहाँ पर कई-कई दिनों तक बर्फ गिरती रहती है इसलिए ये गर्मी में बड़ा ही ठंडा एहसास देने वाला स्थान है। ऊटी को प्रकृति ने बेहद खूबसूरती से बनाया है इसलिए जो भी यहाँ एक बार आता है उसे ऊटी से प्यार हो जाता है। ऐसा कहा जाता है कि यहाँ के वातावरण में जब कोई बीमार व्यक्ति आता है तो वो जल्दी ही ठीक हो जाता है।

7.  जम्मू और कश्मीर-

कश्मीर को ऐसे ही धरती का जन्नत नहीं कहा जाता है। यहाँ की खूबसूरती इतनी मनमोहक है कि जब कोई व्यक्ति एक बार यहाँ आता है तो वो दोबारा इस जगह पर जरुर आता है। यहाँ पर पत्निटोप, पहलगाम, लेह, लद्दाख, जैसी कई सारी मनमोहक घूमने की जगहें है।

ये है भारत के पसंदीदा टूरिस्ट प्लेस जो कि ख़ासकर गर्मियों के मौसम में घूमने के लिए दुनियाभर में प्रसिद्द है।

Don't Miss! random posts ..