ENG | HINDI

नरेंद्र मोदी के इस साहसिक कदम का लाभ किसको और कैसे मिलेगा।

करन्सी बंद होने के लाभ

काले धन को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साहसिक निर्णय लिया है, जिसका लाभ आनेवाले समय में मिलेगा।

इससे देश में न केवल बढ़ती मंहगाई पर अकुंश लगेगा बल्कि देश विरोधी गतिविधियों में लगे लोगों की कमर टूट जाएगी।

आज देश को नकली करेंसी और काले धन के कारण जिन चुनौतियों का सामना कर पड़ रहा है वे किसी देश के साथ सीधे युद्ध से भी अधिक चुनौतीपूर्ण है।

चलिए देखते है करन्सी बंद होने के लाभ किसको और कैसे मिलेंगे –

करन्सी बंद होने के लाभ –

1 – इसके बाद आतंक और ड्रग्स का कारोबार करने वाले देशद्राहियों की कमर टूट जाएगी। दो नबंर के पैसे से चलने वाले उनके धंधे चौपट हो जाएंगे।

2 – कश्मीर के जो अलगाववादी हवाला के पैसे के जरिए भारत में रहकर भारत के विरोध में मुहिम चला रहे थे उनको अब पाई पाई के लिए भी तरसना पड़ेगा।

3 – देश को सबसे अधिक लाभ राजनीतिक क्षेत्र में होगा। इससे चुनावों में प्रयोग होने वाले काले धन पर काफी हद तक अकुंश लगेगा। अब सामान्य परिवारों के योग्य प्रतियाशियों को भी राजनैतिक दल मौका देंगे। इससे भारतीय राजनीति का चेहरा बदलने की पूरी संभावना है।

4 – अब पुूराने बड़े नोट बंद होने के बाद काले धन की अर्थव्यवस्था समाप्त हो जाएगी। इससे आम आदमी को यह लाभ होगा कि बाजार में जो काल्कपनिक मूल्य वृद्धि है वह अब कम जमीन पर आ जाएगी। इससे मकान और जमीनों के रेट कम होंगे और चीजे आम जनता की पहुंच में आएंगी।

5 – सरकार के इस कदम के बाद बैंको के पास जाम बढ़ जाएगी। इससे आने वाले समय में हाउसिंग और व्यापारिक लोन सस्ते दर पर मिलने से लोगों न केवल अपनी जरूरत का मकान ले सकेंगे बल्कि स्वयं का कारोबार करने के लिए बैंको से पैसा आसानी से मिल सकेगा।

6 – काले धन पर अंकुश लगने के बाद नए और छोटे उद्योगों को बढ़ावा मिलेगा। अब संभावना है कि बाजार में नंबर दो के पैसो के बल पर काॅरपोरेट में जो गलाकाट अनैतिक प्रतिस्पर्धा है उसमें कमी आएगी।

7 – इससे सरकारी काम में रिश्वतखोरी समाप्त होगी और लोगों के काम आसानी से बिना किसी देरी के हो सकेंगे। अभी भले ही कुछ समय के लिए अर्थ व्यवस्था में मंदी देखने को मिले लेकिन आने वाले समय में उद्योगों में विकास की गति में तेजी आएगी।

ये है करन्सी बंद होने के लाभ – विपक्षी दल आज भले ही मोदी सरकार की काले धने को समाप्त करने की इस योजना में खामियां खोज रहे हों।

उनको ये बीना तैयारी के उठाया गया कदम लग रहा हो लेकिन सरकार के इरादे और योजना बता रही है उसने पूरी तैयारी के साथ इसको अंजाम दिया है। इससे देश की आम जनता को जो लाभ होगा उसकी अभी कल्पना भी नहीं की जा सकती है।