ENG | HINDI

पाकिस्तान से अगर जितना है अगला ट्वेंटी-20 मैच तो यह 5 गलतियाँ फिर ना दोहरायें कप्तान धोनी

India Pakistan t20

क्रिकेट का ट्वेंटी-20 विश्वकप शुरू हो चुका है और भारतीय टीम अपना पहला मैच हार भी गयी है.

यह बात सच है कि किसीभी टीम को जीत के बाद सराहना मिलती है और हार के बाद उसको आलोचना का स्वाद लेना पड़ता है. पहले मैच में हार के बाद कप्तान धोनी की आलोचना की जा रही है.

तो आइये जानते हैं कि कप्तान धोनी से पिछले मैच में ऎसी क्या गलतियाँ हुई थी और अगर पाकिस्तान से अपना अगला मैच जीतना है तो कौन-सी गलतियों को नहीं दोहराना है-

1.      पिच को ना समझना

कप्तान धोनी पिछले मैच में पिच को नहीं समझ पाये थे. धोनी ने जिस तरह से न्यूजीलैंड को पहले खेलते हुए 120 रनों से ऊपर जाने दिया था वह एक बड़ी गलती थी. यह पिच कुछ 100 रनों का ही पीछा करने वाली थी.

2.      अश्विन का गलत प्रयोग

आत्मविश्वास अच्छी बात होती है लेकिन जब यह आत्मविश्वास एक लेवल से ज्यादा हो जाता है तो नुकसानदायक भी हो जाता है. ऐसा ही कुछ अश्विन के साथ अंतिम मैच में किया गया. अपने अहम बॉलर के सभी ओवर पहले 10 ओवर में ही खत्म कराना एक बड़ी गलती थी.

3.      युवराज का उपयोग गेंदबाजी में नहीं करना

जो पिच स्पिनर्स के लिए इतना अच्छा खेल रही थी वहां पर युवराज सिंह का अगर उपयोग किया जाता तो शायद यहाँ ओपर विरोधी टीम को ज्यादा परेशान किया जा सकता था. लेकिन कप्तान धोनी ने यहाँ एक बाद गलती की और युवराज को एक भी ओवर नहीं दिया.
 
4.      खुद को जल्दी ना उतारना

कप्तान धोनी जो स्पिन को बहुत अच्छा खेल लेते हैं वह काफी बाद में खेलने उतरते हैं. शायद उस मैच में धोनी को युवराज से पहले उतरकर टीम को संभालना चाहिए था. किन्तु धोनी ऐसे मौकों पर पहले खेलने से ना जाने क्यों डर रहे हैं.

5.      शिखर पर बार-बार भरोसा

अभी टीम की जो एक कमजोर कड़ी है वह शिखर धवन हैं जो 5 मैच में से 1 में ही रन बना रहे हैं. जैसे ही शिखर का विकेट जल्दी गिरता है तो टीम को परेशान होना शुरू हो जाती है. तो क्या ऐसे में कप्तान धोनी को अजिंक्य रहाणे पर विश्वास नहीं दिखाना चाहिए.

तो अब अगर टीम इंडिया को अपने अगले मैच में जीतना है तो इन गलतियों से कप्तान को बचना होगा क्योकि यह गलतियाँ टीम को वर्ल्डकप से बाहर का रास्ता दिखा सकती हैं.