ENG | HINDI

आसमान से है भारत को खतरा, अलर्ट पर हैं सुरक्षा एजेंसियां

air-terror-attack

21 वी सदी में भारत तेजी से विकासशील की जगह विकसित होता जा रहा है.

पूरा विश्व इस समय हमारे देश को उम्मीद भरी नजरों से देख रहा है. अमेरिका हो या रूस, इंग्लैंड हो या फ्रांस सभी चाहते हैं कि एशिया के इस देश से जल्द से जल्द मजबूत रिश्ते बना लिए जायें.

अब ऐसे में भला यह बात दहशतगर्दी वालों को कैसे हजम हो सकती थी. इसलिए अब भारत पर आतंकवाद का खतरा मंडरा रहा है. पड़ोसी मुल्क भी भारत की प्रगति से घबरा रहे हैं और वह हर कीमत पर हमारे मुल्क को परेशान करना चाहते हैं.

गृह मंत्रालय से लेकर सभी सुरक्षा एजेंसियां इस समय अलर्ट पर हैं. हाल ही में पठानकोट में हुए आतंकी हमला तो बस एक बानगी ही बताई जा रही है. आज तक आईएस जैसा आतंकी संगठन भारत के लिए कोई परेशानी नहीं बन रहा तह लेकिन सूत्रों से मिली ख़बरों के अनुसार गृह मंत्रालय इस बात को स्वीकार कर रहा है कि देश में आईएस के जेहादी घुस चुके हैं.

आइये एक नजर डालते हैं हाल ही की कुछ घटनाओं पर और जानते हैं कि देश में क्यों है इस समय अलर्ट

1.     गणतंत्र दिवस को बाड़मेर में पाकिस्तान से आये गुब्बारे

गणतंत्र दिवस के दिन सेना को पाकिस्तान से सटे एक इलाके के आसमान में अमेरिका निर्मित हीलियम से भरा बैलून देखा गया था. जिसे बाद में सेना के सुखोई-30  लड़ाकू विमान ने मार गिराया था. हमारे रक्षा मंत्री जी  यह बता चुके हैं कि वह पाकिस्तान से आया था और यह भारत के प्रतिक्रिया व्यक्त करने में लगने वाले समय की टोह लेने का प्रयास हो सकता है.

2.     अगले ही दिन दिल्ली में एयरपोर्ट के करीब बैलून नजर आना

राजस्थान के बाड़मेर में संदिग्ध बैलून देखे जाने के बाद अगले दिन शाम करीब पांच बजे इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पास एक संदिग्‍ध गुब्बारा दिखा। इस बैलून को देख सुरक्षा अधिकारी अलर्ट हो गये। तुरंत ही एयरफोर्स और एयर कंट्रोल को अलर्ट जारी किया गया। ज्ञात हो कि कुछ लोग बता रहे हैं कि ऐसा एक बैलून दिन के समय भी नजर आया था.

3.     दिल्ली और मुंबई  में कई  बार ड्रोन दिखना

दिल्ली और मुंबई के अति संवेदनशील इलाकों में कई बार ड्रोन से निगरानी होती हुई देखी गयी है. ऐसा कई बार हो चुका है जब आसमान में सुरक्षा एजेंसियों को संदिग्ध चीजें दिखी हैं. ऐसा एयरपोर्ट के पास और नो फ्लाइंग जोन्स में भी हो रहा है.

4.     देश में आईएस के जेहादी मिलना

आतंकवादी संगठन आइएस के लगभग 14 संदिग्धों को औपचारिक रूप से गिरफ्तार किया गया. आज तक हमारी सुरक्षा एजेंसियों के लिए इस्लामिक स्टेट कोई बड़ी परेशानी नहीं था लेकिन अब हालात बदल रहे हैं. ज्ञात आईएस जैस आतंकी संगठन अमेरिका, फ्रांस और इंग्लैंड जैसे ताकतवर यूरोपीय देशों में खून का खेल खेलता हैं.

5.     पठानकोट वाला हमला

आतंकवाद का लेटेस्ट खूनी खेल अभी हम पठानकोट  हमले के दौरान देख ही चुके हैं.  इस हमले साफ़ हो चुका है कि आंतकवादी भारत को तबाह करना चाहते हैं.

अभी हाल ही के घटनाक्रम को देखते हुए सेना के कुछ अनुभवी लोग और सुरक्षा सलाहकार भी वह मान रहे हैं कि भारत को इस बार आसमान से खतरा है. इस ओर हमने कम सोचा है लेकिन अब वक़्त है जब हमें आसमान की अपनी सुरक्षा पर ध्यान देना चाइये.