ENG | HINDI

पाकिस्तान का नामोंनिशान मिटाने की सोच रहा हैं भारत!

india-pak

“कुत्ते की दूम कभी सीधी नहीं होती हैं”

ये कहावत तो आप ने सुनी हैं, लेकिन यदि आपको इसका मूर्त उदाहरण देखना हैं तो अपने पड़ोसी देश पाकिस्तान पर एक नज़र दौड़ाइयें आप को सब समझ में आ जायेगा.

असल में पाकिस्तान कुत्ते की वह दूम हैं जो पोंगली डालने के बाद भी सीधी नहीं होती हैं, और इसी वजह से भारत ने यह तय कर लिया हैं कि किस तरह ऐसे निघस देश को लाइन में लाया जाता हैं. एक ओर जहाँ भारत फिर पूरी दुनिया के सामने अपनी शांतिदूत की छवि वाली पहचान हासिल कर रहा हैं, वही पाकिस्तान का असली चेहरा सामने भी लाता जा रहा हैं. पूरी दुनिया को यह तो समझ में आने लगा हैं कि आतंकवाद की असल जड़ पाकिस्तान से निकल रही हैं और पुरे विश्व में कुम्भी की भांति फ़ैल रही हैं.

आज़ादी के बाद जब से पाकिस्तान अस्तित्व में आया हैं, तब से यह भारत के लिए किसी न किसी तरह की समस्या ही खड़ा करता आया हैं और भारत अपने उदार रवैय्ये के चलते हर बार पाकिस्तान को माफ़ कर देता था. लेकिन हर चीज़ की एक सीमा होती हैं, जिसे पाकिस्तान पूरी तरह पार कर चूका हैं और इसलिए भारत की सरकार के अलावा भारत की सेना और ख़ुफ़िया एजेंसी भी पाकिस्तान को ईट का जवाब पत्थर से देने मूड में नज़र आ रही हैं.

अभी कुछ दिन पहले संपन्न हुए कई विश्व सम्मेंलनों में जिस तरह PM मोदी ने कड़ा रुख अपनाते हुए पाकिस्तान को बेनकाब किया हैं, उससे तो यह बात स्पष्ट हैं कि भारत अब अपनी किसी भी समस्या के समाधान के लिए दुनिया की ओर नज़र नहीं करेगा बल्कि वह खुद ही अपनी परेशानी का हल निकालने में सक्षम हैं. इस तरफ कदम बढ़ाते हुए भारत के तीन प्रमुख विभागों ने मिल कर काम करने की योजना बनायीं हैं.

आईएं जानते हैं उन तीन विभागों के बारे में-

राजनेता- भारत के रक्षा मंत्री मनोहर पारिकर ने अभी कुछ दिन पहले आयोजित हुए एक आयोजन में पाकिस्तान के विषय में बात करते हुए कहा कि “कश्मीर भारत का अभिन्न अंग हैं और पाकिस्तान अगर इस मसले में ही अटका रहा तो POK की समस्या भी लगे हाथ सुलझा ली जाएगी”.

defance minister

1 2 3 4

Article Tags:
· · · ·
Article Categories:
विशेष