ENG | HINDI

अक्टूबर महीने में सैर-सपाटे के लिए मशहूर हैं भारत के ये 10 पर्यटन स्थल !

भारत के पर्यटन स्थल

भारत के पर्यटन स्थल – अपनी छुट्टियों को यादगार बनाने के लिए अधिकांश लोग भीड़ भरे माहौल से दूर किसी खूबसूरत पहाड़ी पर्यटन स्थल की सैर के लिए निकल जाते हैं.

अगर आप प्रकृति के मनोरम दृश्यों का असली आनंद उठाना चाहते हैं तो सैर सपाटे के लिए अक्टूबर का महीना आपके लिए बेस्ट है.

इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं भारत के पर्यटन स्थल जहाँ घूमने का असली मजा अक्टूबर महीने में आता है.

भारत के पर्यटन स्थल –

1- श्रीनगर

कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर को धरती का स्वर्ग और पूरब के वेनिस के नाम से जाना जाता है. झेलम नदी के तट पर स्थित श्रीनगर में खूबसूरत झीलों, ऐतिहासिक, पुरातात्विक और धार्मिक स्थलों का अनूठा संगम देखने को मिलता है. यहां घूमने का असली मजा अक्टूबर महीने में आता है.

2- अमृतसर

अमृतसर को पंजाब का सबसे महत्वपूर्ण और पवित्र शहर माना जाता है. यहां सिखों का सबसे बड़ा गुरुद्वारा स्वर्ण मंदिर स्थित है. अक्टूबर महीने की गुलाबी ठंड में स्वर्ण मंदिर का नजारा देखने लायक होता है.

3- मसूरी

देवभूमि उत्तराखंड की खूबसूरत वादियों में बसा मसूरी यहां आनेवाले पर्यटकों का मन मोह लेता है. मसूरी को पहाड़ों की रानी भी कहा जाता है. सौंदर्य, शिक्षा, पर्यटन और व्यवसाय के लिए मशहूर इस शहर की सैर करने के लिए अक्टूबर का महीना बेस्ट है.

4- नैनीताल

उत्तराखंड के नैनीताल में सबसे अधिक ताल हैं. यही वजह है कि इसे भारत का लेक डिस्ट्रिक्ट भी कहा जाता है. झीलों का शहर नैनीताल उत्तराखंड के मशहूर पर्यटन स्थलों में से एक है. अक्टूबर महीने में आप इस पर्यटन स्थल पर घूमने का असली आनंद उठा सकते हैं.

5- चेरापूंजी

मेघालय के प्राकृतिक सौंदर्य के बीचोंबीच बसा यह शहर वाकई में बेहद खूबसूरत और आकर्षक है. हरी भरी वादियों को करीब से निहारने और प्रकृति के आकर्षक नजारे को देखने के लिए जून से लेकर अक्टूबर तक का समय इस जगह की सैर करने के लिए सबसे बढ़िया माना जाता है.

6- खंडाला

महाराष्ट्र के पश्चिमी घाट में स्थित खंडाला एक पर्वतीय स्थल है. यह लोनावला से तीन किलोमीटर और कर्जत से सात किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. ड्यूक की नाक यानी ड्यूक्स नोज नामक पहाड़ी चोटी से खंडाला और भोर घाट के नजारों का आनंद लेने के लिए जून से अक्टूबर का महीना सबसे बेस्ट है.

7- गोवा

देश के मशहूर पर्यटन स्थल गोवा की सैर करने के लिए दुनिया भर से पर्यटक आते हैं. अगर आप भी गोवा के समुद्री किनारों पर मौज मस्ती करना चाहते हैं तो फिर जून से लेकर अक्टूबर तक कभी भी आप वहां जा सकते हैं.

8- कच्छ का रण

गुजरात के कच्छ का रण वाकई देखने लायक है. अगर आप यहां के लोगों की परंपराओं और रीति-रिवाजों को करीब से जानना चाहते हैं तो कच्छ का रण आपके लिए बेस्ट है. इस जगह ऑफ सीजन में जाने का मजा की कुछ और है.

9- पनमुड़ी हिल्स

वैसे पूरा केरल कुदरत से जुड़ी हुई खूबसूरत जगह है. केरल में हर तरफ हरियाली, खूशनुमा मौसम प्रकृति के बेहद करीब होने का अहसास दिलाते हैं. लेकिन बात करे यहां स्थित पनमुडी हिल्स की, तो जून से अक्टूबर का समय यहां घूमने के लिए सबसे बेस्ट है.

10- कुन्नूर

दक्षिण भारत के तमिलनाडु राज्य के नीलगिरि जिले में स्थित कुन्नूर एक प्रसिद्ध एवं खूबसूरत पर्वतीय पर्यटन स्थल है. यहां की हरियाली और मनमोहक दृश्य पर्यटकों को बरबस ही खींच लाते हैं. यहां ट्रैकिंग और पैदल सैर करने का अलग ही आनंद है जबकि चाय के बागानों की सैर पर्यटकों को खूब भाती है.

ये है भारत के पर्यटन स्थल – आप भी अक्टूबर के महीने में सैर-सपाटे का असली आनंद उठाना चाहते हैं तो फिर भारत के इन 10 पर्यटन स्थलों में से किसी भी जगह की सैर आप कर सकते हैं.