ENG | HINDI

एक नही तीन बार दुनिया की मदद कर चुका है भारत

दुनिया की मदद

वैसे तो दुनियाभर के ताकतवर देशों के सामने भारत एक विकासशील देश है लेकिन भारत ने एक नहीं बल्कि तीन बार दुनिया की मदद की थी।

आइए जानते हैं ऐसी प्रमुख तीन घटनाओं के बारे में जब भारत ने दुनिया की मदद की।

दुनिया की मदद –

1 – 1971 में बांग्‍लादेश की मदद

सन् 1971 में हुए इंडो-पाक लड़ाई में पाकिस्तान ने बांग्लादेश पर हमला कर दिया थाजिसके परिणामस्वरूप बांग्लादेशी लोग भारत की ओर पलायन करने लगे। इस कारण भारत की आर्थिक स्थिति कमजोर होने लगी थी। वहीं दूसरी ओर अमेरिका ने पाकिस्तान का समर्थन किया। उस समय रूस ने भारत से वादा किया कि यदि अमेरिका इस युद्ध में गतिविधि करता है तो हम भारत की इस युद्ध में पूरी मदद करेंगे। अंत में पाकिस्तान को भारत के आगे घुटने टेकने पड़े और बांग्लादेश को आजादी मिली।

2 – ऑपरेशन राहत सहित 71 देशोंकी मदद

यमन के कई क्षेत्रों में यहूदी मुस्लिमों ने हमला कर दिया था और वहां कब्जा कर सरकार का तख्ता भी पलट दिया था। यमन की सहायता के लिए कई देश आगे आए। भारत के 4600 नागरिक उस समय यमन में फ़ंसे हुए थे।इसके चलते भारत ने तुरंत कदम उठाए और ‘ऑपरेशन राहत’शुरू कर दिया। ऑपरेशन राहत द्वारा भारत ने 4600 भारतीयों समेत 71 देशों के नागरिकों को यमन से सुरक्षित निकाला था।

3 – मालदीव

पाकिस्तान सहित श्रीलंका के अलगाववादियों ने मिलकर मालदीव पर कब्जा कर वहांकि सरकार को खत्म करने की कोशिश की थी। उन्होंने मालदीव की राजधानी मेल्ल के कई इलाकों पर नियंत्रण पा लिया था।उस समय दक्षिण एशिया में स्थित इस देश ने कई अन्य देशों से मदद की गुहार लगाई थी और तभ भारत ने मालदीव की मदद के लिए अपने 1600 सैनिकों को भेजा था। भारतीय सैनिकों ने केवल कुछ ही घंटों में सभी अलगाववादियोंसे मालदीव को मुक्त करा दिया था।

भारत ने ऐसे ही कई बार बहुत से देशों की मदद कर उन्हें मुशकिलो से आजाद कराया है, दुनिया की मदद की है ।अगर आपको हमारी यह जानकारी पसंद आई तो कमेंट व शेयर जरूर करें।