ENG | HINDI

भारत बना रहा है दुनिया की खतरनाक मिसाइल जो दो पल में किसी भी देश की धज्जियाँ उड़ा सकती है

सबसे खतरनाक मिसाइल

भारत इन दिनों एक ऐसी मिसाइल पर काम कर रहा है जिसके बारे सुनकर आप ही नहीं दुश्मन भी दंग रह जाएंगे.

बताया जाता है तैयार हो जाने के बाद ये मिसाइल दुनिया की सबसे खतरनाक मिसाइल होगी.

यह मिसाइल कई ऐसी खूबियों से लैस होंगी जो दुनिया की किसी अन्य मिसाइल में अब तक नहीं हैं.

आपको बता दें कि भारतीय रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन यानी डीआरडीओं इस सबसे खतरनाक मिसाइल पर काम कर रहा है. यह मिसाइल भारतीय में विकसित होने वाली मिसाइल श्रृंखला में अपनी तरह की इकलौती मिसाइल है जिसका तोड़ शायद ही दुनिया के किसी देश के पास होगा.

आपको बता दें कि इसे बनाने के लिए एक ऐसे धातु को प्रयोग मैं लाया जा रहा है जिस की वजह से विश्व का कोई भी राडार इस मिसाइल की लोकेशन का पता नहीं लगा पायेगा. इसकी रफ्तार इतनी तेज होगी कि दुश्मन का रडार जब तक कुछ समझ पाएगा तब तक ये अपने निशाने को तबाह करके वहां से निकल चुकी होगी.

ये सबसे खतरनाक मिसाइल न केवल लंबी दूरी तक मार करने में समक्ष होगी साथ हीं इस मिसाइल की सबसे बड़ी खासीयत ये होगी कि बार बन जाने के बाद इस मिसाइल को कम से कम 100 बार तक प्रयोग किया जा सकेगा. जबकि अभी तक जो जितनी भी मिसाइले हैं वे एक बार दागने के बाद विस्फोटक के साथ नष्ट हो जाती है.

जबकि ये मिसाइल अपने टार्गेट को भेदकर नष्ट नहीं होगी बल्कि अपने आधार पर ये मिसाइल पुनः वापस लौट आयेगी. बताते चलें कि इस मिसाइल को अपने आधार पर पुनः वापस लाने के लिए निर्देशात्मक प्रणाली (आर.जी.एस.) का इस्तेमाल किया जाएगा. अर्थात इस मिसाइल में रैमजेट और स्क्रैमजेट इंजन नामक वायु श्वासी प्रणोदन प्रणाली का इस्तेमाल किया जाएगा जो इसके उड़ान के दौरान आने वाली पवन हाइड्रोजन से मिश्रित हो जाएगी और दहन हो कर एक ऐसा दबाव उत्पन्न करेगी जिससे इस मिसाइल की गति 7 मैक यानी ध्वनि की गति 7 गुना अधिक जायेगी.

यह सबसे खतरनाक मिसाइल परमाणु आयुधों को ले जाकर लक्ष्य पर तेजी से हमला करने में बेहद सक्षम होगी.

यही वजह है कि भारत द्वारा इस प्रकार की मिसाइल पर तेजी से काम करने की खबर से दुनिया के दादाओं की नींद उड़ी हुई है.

Don't Miss! random posts ..