ENG | HINDI

भारत की ये जगहें मशहूर तो नहीं लेकिन उनकी खूबसूरती आपका मन मोह लेंगी !

भारत के खूबसूरत पर्यटन स्थल

भारत के खूबसूरत पर्यटन स्थल की सैर करनेवालों लोगों को उससे जुड़ी संस्कृति और सभ्यता को करीब से जानने का मौका मिलता है.

हांलाकि हमारे देश में कई ऐसे पर्यटन स्थल हैं जो देश ही नहीं बल्कि दुनियाभर में मशहूर है यही वजह है कि विदेशी पर्यटक भी इसका दीदार करने के लिए भारत आते हैं.

वहीं भारत के इन खूबसूरत और मशहूर पर्यटन स्थलों के बीच कई ऐसे पर्यटन स्थल भी मौजूद हैं जो मशहूर तो नहीं है लेकिन उनकी खूबसूरती देखकर आप इस कदर मोहित हो जाएंगे कि आप एक बार नहीं बल्कि बार-बार उनका दीदार करना चाहेंगे.

तो चलिए देर किस बात की हम आपको बता ही देते हैं भारत के खूबसूरत पर्यटन स्थल जो मशहूर तो नहीं हैं लेकिन बेहद खूबसूरत हैं.

भारत के खूबसूरत पर्यटन स्थल –

1- मार्बल रॉक्स

मध्यप्रदेश के भेड़ाघाट स्थित मार्बल रॉक्स के बारे में भले ही अधिकांश लोग नहीं जानते लेकिन इसका नजारा वाकई देखने लायक होता है. नर्मदा नदी के किनारे स्थित मार्बल रॉक्स पर जब सूरज की सुनहरी किरणें पड़ती है तो इसका नजरा बेहद खूबसूरत नजर आता है. नदी के बीच स्थित सफेद पहाड़ों के इस खूबसूरत नजारे के दीदार करने के लिए आपको यहां जरूर जाना चाहिए.

2- लोनर क्रैटर लेक

महाराष्ट्र में आपने कई मशहूर पर्यटन स्थलों की सैर की होगी लेकिन बुलढ़ाणा जिले में स्थित कटोरे के आकार वाली सबसे अनोखी झील आपने नहीं देखी होगी. लगभग 50,000 साल पुरानी इस झील को दुनिया की सबसे बड़ी झीलों में शामिल भी किया गया है. इसके आस-पास की जगह बेहद शांत और खूबसूरत हैं, जिनका दीदार करना तो बनता है.

3- नीडल होल प्वाइंट

महाराष्ट्र के महाबलेश्वर में स्थित नीडल होल प्वाइंट की ऊंचाई पर पहुंचकर आस-पास के नजारे को देखने का मजा ही कुछ अलग है. महाबलेश्वर महाराष्ट्र का एक मशहूर पर्यटन स्थल है लेकिन नीडल होल प्वाइंट के बारे में ज्यादा लोग नहीं जानते. यकीन मानिए यहां के प्राकृतिक दृश्य देखकर आपका मन गदगद हो जाएगा.

4- लिविंग ट्री रूट ब्रिज

चेरापूंजी में आपको प्राकृतिक रुप से निर्मित ऐसे पुल देखने को मिल जाएंगे जिन्हें लिविंग ट्री रूट ब्रिज कहा जाता है. इन पुलों की खूबसूरती और मजबूती को देखकर अक्सर यहां आनेवाले लोग हैरान रह जाते हैं. यहां पर पेड़ों की जड़े इतनी लंबी और मजबूत हैं कि उनकी खूबसूरती को शब्दों में बयान नहीं किया जा सकता.

5- लोकतक लेक

मणिपुर स्थित लोकतक झील उत्तर-पूर्व भारत की सबसे बड़ी साफ़ पानी की झील मानी जाती है. इस झील को दुनिया की एकमात्र तैरती हुई झील कहा जाता है क्योंकि इस झील में छोटे-छोटे भूखंड या द्वीप पानी पर तैरते रहते हैं. फुमदी मिट्टी, पेड़-पौधों और जैविक पदार्थों से मिलकर बने ये सारे द्वीप अपने आप में एक अनोखा अहसास कराते हैं. आप भी चाहें तो इसका दीदार कर सकते हैं.

6- कॉलमनर बसाल्टिक लावा

कर्नाटक में स्थित कॉलमनर बसाल्टिक लावा का नजारा देखकर आप सहज ही उसकी तरफ खींचे चले जाएंगे. यहां आकर आप पत्थरों की अलग-अलग आकृतियां देख सकते हैं जो पहाड़ों से नहीं बल्कि ज्वालामुखी से बनी हैं. इस शांत जगह का नजारा बेहद खूबसूरत है.

7- बेलम केव्स

आंध्र प्रदेश में स्थित बेलम केव्स को भारत की सबसे बड़ी गुफा का दर्जा दिया गया है. इस गुफा की लंबाई करीब 3229 मीटर है. जिसके पास आपको हवा के झरोखे, ग्लेशियर और नाले देखने को मिलेंगे. हालांकि यह जगह पर्यटकों के लिए सिर्फ 1.5 किमी तक ही खुली है लेकिन ये एडवेंचर के शौकीनों के लिए बेहद खास जगह है.

ये है भारत के खूबसूरत पर्यटन स्थल – भारत के ये स्थल भले ही दूसरे पर्यटन स्थलों की तरह ज्यादा मशहूर नहीं है लेकिन उनकी खूबसूरती और खासियतों को जानने के बाद आप इन जगहों की सैर करने से खुद को नहीं रोक पाएंगे.