ENG | HINDI

अगर आप भी बढ़ते वजन से हैं परेशान तो जानिए कैलोरी कम करने के आसान तरीके

बढ़ते वजन

अगर आप भी बढ़ते वजन से परेशान हैं, ओवरईटिंग की आदत ना होने पर भी आपका वजन बढ़ता जा रहा है तो आपको अपनी दिनचर्या में बस थोड़ा सा बदलाव करने की ज़रूरत है जिसके बाद आप अपने बढ़ते वजन पर नियंत्रण पा सकते हैं।

दरअसल, हमारे वजन सिर्फ खाने से नहीं बढ़ता बल्कि हम क्या खा रहे हैं और कब खा रहे हैं, इस पर भी निर्भर करता है। इसके साथ ही हमारा मेटाबॉलिज्म भी हमारे बढ़ते वजन के लिए जिम्मेदार होता है। शरीर पर अतिरिक्त वजन होने के कारण कईं बीमारियां भी हमे घेर लेती हैं और ये हमारे लुक्स को भी खराब करता है।

हमारी रोज़मर्रा की ज़िदंगी में कईं ऐसी आदते हैं जिनमें बदलाव लाकर हम अपने बढ़ते वजन को नियंत्रित कर सकते हैं।

आइए आपको बताते हैं कि कैलोरी कम करने के आसान तरीके

1- खाने को चबाकर खाएं- कईं बार जल्दी-जल्दी में हम खाना अधिक चबाकर नहीं खाते हैं जो कि ग़लत है। जब आप सही प्रकार से खाना चबाकर खाते हैं तो वो हमारे शरीर के पाचक रस के साथ मिलकर अच्छी तरह से हजम होता है और हम अधिक नहीं खाते हैं।

बढ़ते वजन

2- सलाद अधिक मात्रा में खाना- जब आप सलाद का अधिक मात्रा में सेवन करते हैं तो इससे भी कैलोरीज़ कम होती है और शरीर को न्यूट्रिशन्स भी मिल जाते हैं। दोपहर या रात को खाने के साथ, या फिर शाम में स्नैक्स की जगह सलाद खाएं और देखे कमाल ! इसके साथ ही फल को भी आप अपने खाने में शुमार कर सकते हैं।

बढ़ते वजन

3- फाइबर और प्रोटीन अधिक खाएं- अगर आपको बार-बार खाने की इच्छा होती है तो फाइबर और प्रोटीन वाले आहार को खाएं, इससे आपको बार-बार खाने की क्रेविंग नहीं होगी और आप बाहर का खाने से बच जाएंगे।

बढ़ते वजन

4- कॉफी का सेवन कम करें- अक्सर ऑफिस में काम करने वाले लोग कॉफी का अधिक सेवन करते हैं ये भी वजन को कम नहीं होने देता, इसलिए कॉफी का सेवन कम से कम करें। कॉफी की जगह आप ग्रीन टी ले सकते हैं।

बढ़ते वजन

5- नाश्ता ज़रूर करें- भागदौड़ से भरी ज़िदंगी में जल्दबाजी की वजह से हम सबसे पहले नाश्ता ही स्किप करते हैं जो कि ग़लत है। लंच और डिनर से भी ज्यादा ज़रूरी ब्रेकफास्ट करना है इसलिए सुबह का नाश्ता भरपेट करें।

बढ़ते वजन

6- टहलने की कोशिश करें- टहलना सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है इसलिए दिन में कम से कम 30 मिनट वॉक ज़रूर करें, इससे आप हैल्दी रहेंगे। अगर आपके पास अलग से टहलने का टाइम नहीं है तो ऑफिस जाते वक्त या ऑफिस से आते वक्त आप कुछ देर वॉक कर सकते हैं।

बढ़ते वजन

7- सीढ़ियों का उपयोग करें- ऑफिस में या फिर बाहर आते-जाते वक्त लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का उपयोग करें, ये यूं तो बहुत छोटी सी हैबिट है लेकिन वजन घटाने में उपयोगी है।

बढ़ते वजन

अगर आप रोज़मर्रा की ज़िदंगी में इन छोटी-छोटी आदतों को शुमार करेंगे तो जल्द ही आप अपने फैट को बर्न कर, बढ़ते वजन से निजात पा सकेंगे। इन आदतों को एक बार शुरू कर रोज़ फॉलो करें, अगर आप कुछ दिन इन्हे फॉलो कर फिर छोड़ देंगे तो आपको फर्क महसूस नहीं होगा।