ENG | HINDI

आपकी सोच से भी आगे है भारत के इन मंदिरों की कमाई !

मंदिरों की कमाई

मंदिरों की कमाई – भारत में वैसे तो कई मंदिर हैं लेकिन आज हम उन मंदिरों की बात करने जा रहे हैं जो देश के सबसे ज्यादा कमाई करने वाले मंदिर हैं. यहा तक कि कुछ मंदिरों में तो इतना खजाना छुपा हुआ है जितना पूरी भारत सरकार के पास भी नही है।

मंदिरों की कमाई – 

1 – पद्मनाभस्वामी मंदिर:

पद्मनाभस्वामी मंदिर, केरल के तिरुवनंतपुरम में स्थित है। यह मंदिर सिर्फ भारत का ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया का सबसे धनी मंदिर है। 2011 में जब इस मंदिर के गुप्त चेंबर्स को खुलवाया गया तो उसमें भारी मात्रा में सोना, चांदी और हीरे मिले जिनकी कुल कीमत लगभग 1 ट्रिलियन डॉलर बताई गई थी।

2 – तिरुमाला तिरुपति वेंक्टेश्वर मंदिर :

आंध्र प्रदेश में स्थित इस भव्य मंदिर में रोजाना लाखोंकी तादाद में लोग दर्शन के लिए आते हैं। हर साल दूर-दूर से लोग यहां अपने बाल मुंडवाने आते हैं जिनकी साल के अंत मेंनीलामी की जाती है जिसके बाद मंदिर के खजाने में करीबन 39 करोड़ रुपये जुड़ जाते हैं। इसके अलावा मंदिर के पास कुल 52 टन सोना भी मौजूद है जिसकी कीमत 37,000 करोड़ बताई जाती है।

मंदिरों की कमाई

3 – सिद्धिविनायक मंदिर :

मुंबई मेंस्थित गणपति का ये मंदिर शहर के सबसे धनी मन्दिरों में से एक है। रोजाना यहां लगभग 2 लाख भक्त आते हैं।इस मंदिर की साल की कुल 100 करोड़ से अधिक आय है और 125 करोड़ की फिक्सड डिपॉजिट है, जिससे सिद्धिविनायक मंदिर की गिनती भारत के सबसे धनी मंदिरों में होती है।

मंदिरों की कमाई

4 – जगन्नाथ मंदिर :

यह मंदिर पुरी के भगवान जगन्नाथ को समर्पित है, इस मंदिर की मान्यता दरिद्र नारायण के नाम से भी जानी जाती है। मंदिर की कुल सम्पत्ति 250 करोड़ के पास है जिसमें हर वर्ष मंदिर की साल की आय 50 करोड़ भी जुड़ती रहती है.

मंदिरों की कमाई

ये है इन मंदिरों की कमाई –  भारत को इतिहास मेंऐसे ही सोने की चिडिया नहीं कहा जाता था। ये भव्य मंदिर हमारे इतिहास को और देश की ऐतिहासिक अमीरी को दर्शाते हैं।

Don't Miss! random posts ..