ENG | HINDI

इस शिव मंदिर में भगवान शिव को अर्पित होती हैं झाड़ू!

broom-offered-to-lord-shiva

आप अक्सर मंदिर जाते हो तो अपने साथ फूल, माला, नारियल और अगरबत्ती ही भगवान को अर्पित करने के लिए ले जाते होंगे.

क्या कभी आपने सुना है कि भक्त अपनी मुराद पूरी करवाने के लिए झाड़ू भगवान को भेंट करें.

जी हाँ, भारत में ऐसा ही एक शिव मंदिर है जहाँ लोग फूल और दूध के साथ-साथ, झाड़ू भी ईश्वर को समर्पित करते हैं.

हम बात कर रहे हैं ‘गाँव बिहजोई’ मुरादाबाद और आगरा  राजमार्ग पर स्थित पातालेश्वर शिव मंदिर की. इस मंदिर में शिवलिंग की पूजा होती है और भगवान शिव यहाँ भक्तों की भेंट  झाड़ू को भी स्वीकार करते हैं. यहां के लोगो का मानना है कि अगर भगवान शिव को झाड़ू चढ़ाई जाये तो व्यक्ति के सभी प्रकार के त्वचा के रोग ठीक हो जाते है. सदियों पुराने इस मंदिर में वह लोग अधिक आते है जो त्वचा के रोगों से पीड़ित हैं.

आसपास के लोग बताते हैं कि यह मंदिर करीब 150  वर्ष पुराना है. इसमें झाड़ू चढ़ाने की रस्म प्राचीन काल से ही है. इस शिव मंदिर में कोई मूर्ति नहीं बल्कि एक शिवलिंग है, जिस पर श्रद्धालु झाड़ू अर्पित करते हैं. सोमवार को यहां हजारों की संख्या में श्रद्धालु आते हैं. धारणा है कि इस मंदिर की चमत्कारी शक्तियों से त्वचा के रोगों से मुक्ति मिल जाती है.

इस चमत्कार के पीछे भी एक कहानी छुपी हुई है|

गांव में कभी एक भिखारीदास नाम का एक व्यापारी रहता था, जो गांव का सबसे धनी व्यक्ति था और वह त्वचा रोग से ग्रसित था. उसके शरीर पर काले धब्बे पड़ गये थे, जिनसे उसे पीड़ा होती थी.

एक दिन वह निकट के गांव के एक वैद्य से उपचार कराने जा रहा था कि रास्ते में उसे जोर की प्यास लगी. तभी उसे एक आश्रम दिखाई पड़ा. जैसे ही भिखारीदास पानी पीने के लिए आश्रम के अंदर गया वैसे ही आश्रम की सफाई कर रहे महंत के झाड़ू से उसके शरीर का स्पर्श हो गया. झाड़ू के स्पर्श होने के क्षण भर के अंदर ही भिखारीदास का दर्द ठीक हो गया. जब भिखारीदास ने महंत से चमत्कार के बारे में पूछा तो उसने कहा कि वह भगवान शिव का प्रबल भक्त है. यह चमत्कार उन्हीं की वजह से हुआ है. भिखारीदास ने महंत से कहा कि उसे ठीक करने के बदले में सोने की अशर्फियों से भरी थैली स्वीकार करे. किन्तु महंत ने अशर्फी लेने से इंकार करते हुए कहा कि वास्तव में अगर वह कुछ लौटाना चाहते हैं तो आश्रम के स्थान पर शिव मंदिर का निर्माण करवा दें. कुछ समय बाद भिखारीदास ने वहां पर शिव मंदिर का निर्माण करवा दिया. धीरे-धीरे मान्यता हो गई कि इस मंदिर में दर्शन कर झाड़ू चढ़ाने से त्वचा के रोगों से मुक्ति मिल जाती है.

वर्तमान में यहाँ ऐसे हज़ारों लोग आते हैं जो त्वचा रोग से पीड़ित हैं. श्रद्धालु बताते हैं कि यहाँ आने और झाड़ू चढ़ाने के बाद, सभी तरह के त्वचा रोगों से मुक्ति भी मिलती है.

इस चमत्कारिक शिवलिंग में लाखों लोग सालभर में आते हैं और अपने दुखों से मुक्ति प्राप्त करते हैं.