ENG | HINDI

साल के आखरी दिनों में ये काम जरुर कर ले वरना पड़ सकता है पछताना!

साल के आखरी दिनों में

साल के आखरी दिनों में – कुछ ही दिनों बाद नया साल आ रहा है और नए साल को लेकर लोगो में एक्साइटमेंट देखते ही बन रहा है लेकिन क्या आपने सोचा है कि हर साल की तरह ये साल भी निकल गया, वहीं इस साल कुछ सपने पूरे हुए तो कुछ अधूरे भी रहा गए है।

तो क्यों न ऐसे में आने वाले साल की तैयारी अभी से कर ली जाये, जिससे की बाद में पछताना न पड़े।

साल 2016 बस खत्म ही हुआ मानिये. दिसम्बर आधा जा चूका हैं बाकी आधा क्रिसमस और नये साल की पार्टी की तैयारी में बीत जायेगा. ऐसे में यही वो ही समय हैं जब हम अपने लिए नये साल का रिजोल्यूशन ढूंढने निकलते हैं।

एक रिसर्च में खुलासा भी हुआ है कि अधिकतर लोग अपने रिजोल्यूशन को जनवरी में ही तोड़ देते है, जिसका एक ही कारण होता है परफेक्ट प्लानिंग न कर पाना।

इसलिए हम यहाँ आपको बताते है साल के आखरी दिनों में क्या करना चाहिए, जिससे आने वाले साल को और अधिक प्रोडक्टिव बनाने में आपको मदद मिले –

साल के आखरी दिनों में –

1 – पूरे साल की तैयारी अभी से करले-

सबसे महत्वपूर्ण महिना होता है दिसंबर क्योंकि दिसंबर ही डिसाइड करता है कि आने वाला साल कैसा रहेगा, इसलिए दिसंबर के आखरी सप्ताह से ही पूरे साल में जो भी करना है उसकी तैयारी शुरू कर दे। इससे ये होगा की आप न्यू इयर सेलेब्रेशन में व्यस्त हो जायेंगे और फिर ये सब कर नहीं पाएंगे इसलिए अगर आप अपने गोल के प्रति सीरियस है तो अभी प्लानिंग कर ले बेहतर रहेगा।

2 – जो भी अचीव करना है उसकी लिस्ट बना ले –

अपनी सभी ख्वाहिशें पेपर पर लिखना जरुरी है क्योंकि वैज्ञानिक रिसर्च में खुलासा हुआ है कि जिन लोगो ने अपने लक्ष्य लिख कर रखे है, उन लोगो का लक्ष्य समय पर पूरा हुआ है। इसलिए आने वाले साल में जो भी चाहते हो उसको पेपर पर लिख ले या कही पर लिखकर चिपका दे ताकि वो आपकी नज़र में हमेशा आता रहे।

3 – लक्ष्य को छोटे-छोटे हिस्सों में बाँट ले-

अगर आपका लक्ष्य बड़ा है तो ये जरुरी है की उसको छोटे-छोटे हिस्से में समय के हिसाब से बाँट ले। जिससे ये होगा की बड़े लक्ष्य को लेकर जो टेंशन होगी वो कम हो जाएगी, इसलिए लक्ष्य को महिना, 3 महिना या 6 महीने के अलग-अलग हिस्सों में विभजित कर ले।

5 – डेली रूटीन अभी से तय कर ले-

नए साल का डेली रूटीन दिसंबर से ही बना ले इससे ये फायदा होगा की अगर आप जनवरी से रूटीन शुरू कर रहे है तो ये उसमें मदद करेगा, डेली रूटीन को लिखकर अपने बेड के सामने या टेबल पर चिपका दे।

6 – अपना हीरो तय कर ले-

इसका मतलब कोई फिल्म का हीरो नहीं लेकिन किसी ऐसे शख्स को अपना आइकॉन बना ले या रोल मॉडल बना ले जो आपको इंस्पायर करता हो। क्योंकि जब लक्ष्य प्राप्ति में बाधा आएगी तो इस हीरो के बारे में सोचकर आपको शक्ति मिलेगी ये हीरो कोई भी हो सकता है जैसे कोई क्रिकेटर, एक्टर, प्लेयर, राजनीतिज्ञ आदि।

7 – किसी को अपना मेंटर बनाये-

किसी को अपना मेंटर बनाना बहुत जरुरी है क्योकि जरुरी सलाह भी मिलना चाहिए। खासकर टारगेट अचीव करने में गुरु की जरुरत पड़ती है इसलिए किसी ऐसे व्यकित से संपर्क करे जिसने आपकी तरह ही लक्ष्य हासिल किया हो। उनसे समय-समय पर जरूरी सलाह लेते रहे। वैसे ये कोई भी हो सकता है शिक्षक, योग टीचर, किसी को भी अपना मेंटर बना सकते हो।

8 – पिछले साल की गलतियाँ ना करे

हम हर साल एक जैसे काम करते है, इसलिए हर साल की आखिर में जब हिसाब लगाने बैठते है तो पता चलता है कुछ भी हासिल नहीं कर पाए। इसलिए इस साल पिछले की गलतियों को ना दोहराये।

9 – किसी हुनर को विकसित करे-

हर साल कुछ ऐसी चीज़े सीखे जो आपकी फिल्ड से बिलकुल अलग हो, अपनी हॉबी को विकसित करे इससे ये होगा की ऐसे टाइड रूटीन को फॉलो करने पर जो प्रेशर बढेगा वो बिलकुल कम हो जायेगा, इसलिए जो भी अच्छा लगता हो वो करे जैसे कि म्यूजिक सीखे, डांस, योगा, या फिर किसी भाषा पर अपनी पकड़ बनाये।

10 – बस 21 दिन तक कर ले-

हमारे शरीर और दिमाग को किसी भी आदत को अपनाने में 21 दिन का समय लगता है। इसलिए बस 21 दिन तक इनको फॉलो कर ले उसके बाद आपका दिल और दिमाग उस चीज़ के लिए तैयार हो जायेगा और शरीर खुद व
खुद रूटीन को फॉलो करने के लिए तैयार हो जायेगा।

बस यही काम करना है साल के आखरी दिनों में – अगर आप ये पढ़ रहे है तो इसका मतलब ये हुआ कि आप अपने सपनों को पूरा करने के लिये सिरियस है। वैसे ये आसान से टिप्स आपकी काफी मदद करेंगे। किसी ने कहा है कि साल तो आते जाते रहते है लेकिन हम वहीं के वहीं रह जाते है, इसलिये अपनी जिंदगी के लिये सिरियस होकर सोचियेगा जरूर।

Don't Miss! random posts ..