ENG | HINDI

पहली बार देखिए स्वर्ग की 10 तस्वीरें और जानिए मृत्यु के बाद आपको कैसा दिखेगा स्वर्ग !

मृत्यु के बाद की कल्पना

मृत्यु के बाद की कल्पना – कहा जाता है कि जीते जी इंसान जैसा कर्म करता है उसी के हिसाब से मरने के बाद उसकी आत्मा को स्वर्ग या नर्क में स्थान मिलता है.

स्वर्ग और नर्क दोनों एक ही सिक्के के दो पहलु हैं, हालांकि कोई भी इंसान ये नहीं चाहेगा कि मरने के बाद उसे नर्क की यातनाएं झेलनी पड़े लिहाजा हर इंसान मरने के बाद स्वर्ग लोक जाने की ही कामना करता है.

लेकिन स्वर्ग लोक आखिर दिखता कैसा है क्योंकि परलोक या स्वर्ग का अस्तित्व मानव के लिए हमेशा से ही एक पहेली रहा है. जीते जी स्वर्ग किसी को देखने को नहीं मिलता है और मौत के बाद स्वर्ग के रहस्य को कोई बताने वापस नहीं लौटता है.

तो चलिए आज हम पहली बार आपके लिए लेकर आए हैं स्वर्ग की 10 तस्वीरें, इन तस्वीरों को देखकर आप कल्पना कर सकते हैं कि मृत्यु के बाद की कल्पना आपकी आत्मा को स्वर्ग कैसा दिखनेवाला है.

मृत्यु के बाद की कल्पना –

1 – इस तस्वीर में देखिए स्वर्ग की ओर जानेवाली फूलों से सजी हुई इन सीढ़ियों को, मौत के बाद देवदूत आत्मा को इन्हीं सीढ़ियों के रास्ते स्वर्ग लोक ले जाते हैं.

2 – देवभूमि उत्तराखंड के गढ़वाल में हिमालय के बंदरपूंछ में स्थित स्वर्गारोहिणी चोटी से ही स्वर्ग का रास्ता जाता है.

3 – स्वर्ग लोग में रहनेवाले देवदूत और वहां के निवासी पृथ्वीलोक से बिल्कुल अलग होते हैं, इन काल्पनिक तस्वीरों को देखकर आप स्वर्ग की खूबसूरती का अंदाजा लगा सकते हैं.

4 – स्वर्ग लोक में उड़नेवाले सफेद अश्व काफी मनमोहक दिखाई देते हैं और देवलोक की अप्सराएं परियों जैसी सुंदर नजर आती हैं. कुल मिलाकर स्वर्ग एक हसीन सपनों की नगरी जान पड़ती है.

5 – घने बादलों के बीच बनी स्वर्ग लोक की इन्ही सीढ़ियों से चढ़कर पवित्र आत्माएं पृथ्वी से स्वर्ग लोक तक का सफर तय करती हैं.

6 – स्वर्ग लोक से हर नजारा काफी अद्भुत और अलग नजर आता है. ऐसा लगता है जैसे यहां से आत्माएं सौर मंडल में स्थित सभी ग्रहों का दीदार करीब से कर पाती हैं.

7 – स्वर्ग लोग का जब भी जिक्र होता है तो देवराज इंद्र और उनकी अप्सराओं के चित्र मन में उभर आते हैं. देखिए स्वर्ग लोक के इस काल्पनिक चित्र को, जिसमें अप्सरा नृत्य करके सभा में मौजूद सभी देवों को मनोरंजन कर रही है.

8 – उत्तराखंड के स्वर्गारोहिणी को महाभारत काल से ही स्वर्ग जाने के रास्ते के रुप में मान्यता प्राप्त है. इस स्थान के बारे में कहा जाता है कि आखिर में पांडव भी जीवित इसी रास्ते से स्वर्ग गए थे.

9 – हालांकि भारत के आखिरी गांव से स्वर्ग की ओर जानेवाले रास्ते से पांडवों के बाद किसी भी इंसान के जीवित स्वर्ग जाने का जिक्र नहीं मिलता है. लेकिन आज स्वर्गारोहिणी विश्व विख्यात पर्यटन स्थल बन चुका है.

10 – कहा जाता है कि पुण्य आत्माओं को मौत के बाद यमराज लेने नहीं आते हैं बल्कि देवदूत उन्हें अपने साथ स्वर्ग लोक ले जाने के लिए आते हैं.

ये है मृत्यु के बाद की कल्पना  – गौरतलब है कि ये सारी तस्वीरें मानव मस्तिष्क में स्वर्ग लोक को लेकर की जानेवाली कल्पनाओं की देन हैं या फिर शास्त्रों में स्वर्ग को लेकर जिस तरह की धारणाएं है उसके मुताबिक स्वर्ग लोक कुछ ऐसा ही दिखता होगा. इन तस्वीरों से आप ये कल्पना कर सकते हैं कि अगर मृत्यु के बाद आपको स्वर्ग में स्थान मिला तो फिर आपका स्वर्ग कैसा होगा.

Don't Miss! random posts ..