ENG | HINDI

अमेरिका से इन 30 लाख लोगों को दिखाया जाएगा बाहर का रास्ता !

अवैध प्रवासी

अमेरिका के नव निर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पद संभालने से पहले ही कई महत्वपूर्ण घोषणाएं की है.

ट्रंप ने यह ऐलान किया है कि वो बिना छुट्टी लिए साल भर काम करेंगे और बतौर सैलरी सालाना सिर्फ एक डॉलर ही लेंगे. जबकि अमेरिकी राष्ट्रपति को 4 लाख अमेरिकी डॉलर की सैलरी मिलती है.

इसके साथ ही डोनाल्ड ट्रंप ने एक और बड़ा फैसला लेते हुए अमेरिका से करीब 30 लाख लोगों को बाहर का रास्ता दिखाने का ऐलान किया है.

अवैध प्रवासी

30 लाख अवैध नागरिकों को करेंगे देश से बाहर

डोनाल्ड ने यह साफ किया है कि राष्ट्रपति पद की कमान संभालते ही वे अमेरिका में रह रहे ऐसे तीस लाख शरणार्थियों को देश से बाहर का रास्ता दिखाएंगे जिनके पास वैध कागजात नहीं है.

एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा कि अमेरिका में बढ़ रहे अपराधों पर लगाम लगाने के लिए यह कदम उठाना बेहद ज़रूरी है. ट्रंप के मुताबिक इस तरह के करीब बीस से तीस लाख अवैध प्रवासी लोग अमेरिका में मौजूद हैं, जो अवैध कागजात के देश में रह रहे हैं.

अवैध प्रवासी के खिलाफ कड़ा रुख अपनाते हुए ट्रंप ने कहा कि ‘हम उन्हें अपने देश से बाहर कर देंगे या उन्हें जेल में बंद करेंगे. उन्होंने यह भी कहा कि  ‘हम अपराधियों या आपराधिक रिकॉर्ड वाले लोगों, गिरोह के सदस्यों, ड्रग माफिया पर शिकंजा कसेंगे.

हालांकि चुनाव प्रचार के दौरान ही डोनाल्ड ट्रंप ने चेतावनी दी थी कि जो देश इन अवैध प्रवासियों को स्वीकार नहीं करेंगे, वह उस देश के लोगों को वीजा जारी करने से रोकने के लिए कानूनी प्रावधान लाएंगे.

अमेरिका में है 1 करोड़ 10 लाख वैध नागरिक

बताया जाता है कि अमेरिका में करीब एक करोड़ 10 लाख दस्तावेज वाले प्रवासी नागरिक हैं. कई लाख भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक हैं. निर्वाचित राष्ट्रपति ने कहा कि सीमा की सुरक्षा कर लेने के बाद वह शेष अवैध प्रवासी लोगों के भविष्य पर विचार करेंगे.

ट्रंप ने यह भी कहा कि सीमा की सुरक्षा और हर चीज को सामान्य करने के बाद ये सुनिश्चित किया जाएगा कि वो खतरनाक लोग कौन हैं.

इस इंटरव्यू में उन्होंने एक बार फिर से अमेरिका के मैक्सिको से लगी सीमा पर दीवार बनाने की बात दोहराई. हालांकि उन्होंने यह भी माना कि पूरी सीमा पर दीवार का बनाया जाना संभव नहीं होगा, लिहाजा कुछ जगहों पर फेंसिंग की जाएगी.

बहरहाल ट्रंप के इस ऐलान से अमेरिका में रहनेवाले अवैध प्रवासी लोगों को अब अपना बोरिया बिस्तरा समेट लेना चाहिए. क्योंकि जैसे ही डोनाल्ड अपना कार्यभार संभाल लेंगे सबसे पहले अमेरिका के उन 30 लाख लोगों पर गाज गिरेगी जो अवैध रुप से रह रहे हैं.

Don't Miss! random posts ..