ENG | HINDI

भारत की तरह अमेरिका में भी होने वाली ये बड़ी कार्रवाई !

अवैध रूप से रहते प्रवासियों

आने वाले दिनों भारत की ही तरह अमेरिका में भी एक बड़ा राजनैतिक तूफान आने वाला है.

ऐसा तूफान जिससे अमेरिका ही नहीं दुनिया के कई देश प्रभावित होंगे.

अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप जनवरी में अमेरिका के राष्ट्रपति का पदभार संभालेंगे.

इसके बाद जब वे अपने चुनावी एजेंडे को अमेरिका में लागू करेंगे तो वहां रह रहे करीब 30 लाख प्रवासियों के सामने एक बड़ा संकट खड़ा हो जाएगा, क्योंकि ट्रंप ने अपने पहले ही इंटरव्यू में साफ-साफ कहा कि अवैध रूप से रह रहे प्रवासियों को कोई राहत नहीं दी जाएगी. जिन प्रवासियों के पास जरूरी दस्तावेज नहीं हैं उनको वे वापस भेजेंगे.

ट्रंप ने कहा कि हम उन लोगों को जो अपराधी हैं या आपराधिक रेकॉर्ड्स वाले हैं, आपराधिक गैंग के सदस्य, ड्रग डीलर्स की पहचान कर उनको देश के बाहर भेजने का काम प्राथमिकता के आधार पर करेंगे.

गौरतलब है कि ट्रंप ने अपने चुनाव अभियान में अमेरिका को फिर से महान बनाने का नारा दिया था.

उस दौरान उन्होंने अमेरिकी लोगों से वादा किया था कि वे देश में अवैध रूप से रहते प्रवासियों को बाहर निकालेंगे बल्कि भविष्य में उनकी रोकथाम के लिए अमेरिका-मैक्सिको सीमा पर बाड़ भी लगाने का कार्य करेंगे.

अब जबकि ट्रंप अमेरिका के राष्ट्रपति चुन लिए गए हैं तो उन्हें अमेरिकी जनता से किया अपना वादा निभाना है.

जिसके संकेत उन्होंने अपने पहले ही इंटरव्यू में स्पष्ट तौर पर दे दिए हैं. नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दोहराया है कि वह अमेरिका में अवैध रूप से रहते प्रवासियों को देश से बाहर करके ही दम लेंगे. जो लोग अमेरिका छोड़ने से इंकार करेंगे उनको पकड़कर जेलों में डाला जाएगा. इतना ही नहीं मैक्सिको से लगी सीमा पर कुछ जगहों पर फेंसिंग कर उसको अवैध घुसपैंठ से मुक्त किया जाएगा.

दरअसल, अमेरिका में बाहर से आकर अवैध रूप से रहते प्रवासियों की संख्या काफी हैं.

इन अवैध रूप से रहते प्रवासियों में कुछ ऐसे भी लोग है जिनका न केवल आपराधिक रिकार्ड है बल्कि वे आपाराधिक गतिविधियों में भी संलिप्त हैं. वहां ये लोग अपने गैंग चलाकर मादक पदार्थो की तस्करी भी कर रहे हैं.

अमेरिका में ऐसे लोगों के खिलाफ काफी लंबे से कार्रवाई की मांग उठती रही है.

गौरतलब है कि अमेरिका में तकरीबन एक करोड़ दस लाख पंजीकृत अप्रवासी हैं. इनमें से हजारों की तादाद में भारतीय भी हैं. ट्रंप के इस कदम से इन भारतीयों के सामने भी कठिनाई आ सकती है. क्योंकि ट्रंप ने कहा, अमेरिका की सीमा को सुरक्षित बनाने के बाद बाकी बचे अवैध अप्रवासियों के भाग्य का फैसला भी होगा.