ENG | HINDI

जानिए 2009-2013 के आईआईटी टॉपर अब क्या कर रहे हैं?

आईआईटी टॉपर

आईआईटी टॉपर – आईआईटी में जाने का सपना हर बच्चे का होता है और हर मां-बाप चाहते हैं कि उनका बच्चा आईआईटी में पढ़ें। लेकिन मां-बाप ये समझते नहीं है और बच्चों पर प्रेशर डालते रहते हैं। जबकि हर बच्चा भी आईआईटी से पास आउट होना चाहता है।
आखिर ऐसा क्यों?

क्योंकि उनका भविष्य सुरक्षित हो सके। इसलिए आज हम जानते हैं कि 2009-2013 के आईआईटी टॉपर क्या कर रहे हैं।

आईआईटी टॉपर –

नितिन जैन (2009)

आईआईटी टॉपर

नितिन जैन 2009 आईआईटी-जेईई एडवांस्ड के टॉपर हैं। ये फिलहाल अमेरिका में गूगल के कर्मचारी हैं और सैन फ्रांसिस्को में रहते हैं। हाल ही में इन्होंने फिट-ज़ी के खिलाफ केस किया है। जरअसल फिट-ज़ी ने उनसे बिना बात किए उनकी तस्वीर का इस्तेमाल किया था। जिसके कारण नितिन ने फिट-ज़ी के खिलाफ 5.85 करोड़ रुपये का केस किया है।
इन्होंने कैम्पस प्लेज़मेंट के दौरान ही ट्विटर से जॉब ऑफिर मिला था।

अनुमुला जितेंदर रेड्डी (2010)

आईआईटी टॉपर

इन्होंने आईआईटी बॉम्बे से अपना बीटेक इलेक्ट्रॉनिक्स और कम्युनिकेशन में कम्पलीट किया था। इन्होंने अपना मास्टर Caltech से किया। अभी ये स्विट्ज़रलैंड के इंस्टिट्यूट ऑफ न्यूरोइंफोर्मेटिक्स में पीएचडी कर रहे हैं।

इमादी प्रुधवीतेज (2011)

साल 2011 में इमादी प्रुधवीतेज आईआईटी टॉपर बने थे। जिसके बाद इन्होंने सैमसंग में 1 करोड़ की जॉब एक्सेप्ट की। इनकी ये जॉब साउथ कोरिया में थी। जिसके बाद इन्होंने अपनी जॉब छोड़ दी और यूपीएससी के लिए तैयारी की। औऱ पहले बार ही यूपीएसी क्रैक कर के टॉप 50 में आ गए। इस साल जारी हुए 2017 के यूपीएससी में इन्होंने ऑल इंडिया रैंकिंग 24 हासिल की है।

अर्पित अग्रवाल (2012)

आईआईटी टॉपर

साल 2012 के आईआईटी टॉपर अर्पित अग्रवाल फिलहाल टावर रिसर्च कैपिटल में कार्यरत है। इन्होंने आईआईटी की तैयारी के दौरान काफी मेहनत की थी। दो साल तक इन्होंने कोई भी सोशल गैदरिंग अटेंड नहीं की थी जिसमें इनके माता-पिता ने भी इनका काफी साथ दिया था। इनके अनुसार पढ़ाई करने के साथ ही छोटे-छोटे ब्रेक लेना भी जरूरी था।

पल्लेरला रेड्डी (2013)

साल 2013 की आईआईटी टॉपर पल्लेरला रेड्डी माइक्रोसॉफ्ट में कार्यरत हैं। इन्होंने कम्प्यूटर साइंस और इंजीनियरिंग से अपना बीटेक कम्पलीट किया। इनका सपना रोबोटिक टेक्नोलॉजी ज्वॉयन करना है। इन्होंने पहले अमेरिकन एक्सप्रेस ज्वॉयन किया था और बाद में माइक्रोसॉफ्ट ज्वॉयन कर लिया जहां वे अब भी कार्यरत हैं।

आईआईटी टॉपर – विवरण से समझा जा सकता है कि आईआईटी कर हर बच्चे का भविष्य बन जाता है। इसलिए हर किसी के मां-बाप अपने बच्चे को आईआईटी की तैयारी जरूर करवाते हैं।

Don't Miss! random posts ..