ENG | HINDI

अगर आप एक गुणी इन्सान बनाना चाहते है तो इन 5 तरह के लोगों के आसपास रहिये !

गुणी इन्सान

दुनिया में अलग अलग तरह के लोग देखने को मिलते है. 

लेकिन कुछ लोग ऐसे होते हैं, जिनके साथ रहने से उनके गुण हमारे में आते है या उनके द्वारा हमें  कुछ नया सीखने, जानने और अपने जीवन में सुधार करने को मिलता है. इसलिए अगर आप गुणी इन्सान बनाना है तो ऐसे लोगो के आसपास रहना चाहिए.

तो आइये जानते हैं अच्छा इंसान बनने के लिए कैसे लोगों के आसपास रहना चाहिए –

1 – सम्माननीय

सम्मानीय इंसान के साथ रहने से  हमेशा  सम्मान मिलता है. साथ ही अपने सम्मान बनाए रखने और सम्मान के साथ जीने की प्रेरणा मिलती है. इसलिए ऐसे इंसानों के आसपास या साथ रहें.

2 – ज्ञानी

ज्ञानी इंसान को साथ रखने से हमेशा ऐसी बाते सीखने को मिलती है, जो जीवन के लिए उपयोगी और लाभदायक होती है. ज्ञानी लोग जब भी कोई बात बोलते है, वह जीवन में उतरने के योग्य होती है, जिससे हमे आज नहीं तो कल फायदा जरुर पहुंचता है.

3 – मेहनती

मेहनती इंसान हर परिस्थिति में मेहनत करना सिखाता है. मेहनत करने वाले हमेशा अपना मुकाम हाशिल कर लेते है और मेहनती के साथ रहने से हम भी मेहनती बनते जाते है.

4 – निंदक

निंदक इंसान को हमेशा साथ रखना चाहिए. क्योकि निंदक हमारी निंदा कर हमारी कमी  बताता है और हमारी कमी दूर करने में मदद करता है, जिससे हमारे सारे अवगुण धीरे धीरे ख़त्म होते जाते है.

5 – आलसी

आलसी हमेशा कोई भी काम को आसानी से करने का तरीका ढूंढता रहता है. वह हर काम को कम से कम समय में करने का उपाय सिखाता है. और हमें हर वक्त गतिशील बनाए रखता है.

ये थे गुणी इन्सान बनने के तरीके – यह सभी लोग हमारे अवगुण दूर कर हमें गुणी इन्सान बनाते है और हमारी काबिलियत को उभारकर सामने लाने में मदद करते हैं. इसलिए हमेशा इनके साथ या आसपास रहना चाहिए.

Article Categories:
विशेष

Don't Miss! random posts ..