ENG | HINDI

भूलकर भी अगर आपने च्युइंगम निगल लिया है तो इन परेशानियों को झेलने के लिए रहें तैयार !

गलती से च्युइंगम निगल

गलती से च्युइंगम निगल – ज्यादातर लोग अपने मुंह की एक्सरसाइज के लिए हर वक्त च्युइंगम चबाते हुए नजर आते हैं. कई बार चबाते-चबाते गलती से च्युइंगम पेट में चला जाता है. हालांकि ये च्युइंगम कुछ समय बाद पेट से बाहर निकल जाता है.

लेकिन कभी-कभी यही च्युइंगम पेट से बाहर निकलने के बजाय पेट में फंस जाता है ऐसे में यह सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है.

तो चलिए हम आपको बताते हैं कि अगर गलती से च्युइंगम निगल लिया है तो आपको किस तरह की समस्याएं हो सकती हैं.

गलती से च्युइंगम निगल लिया है –

च्युइंगम में होते हैं ये तत्व

च्युइंगम में बेस, रंग, चीनी, सुगंध, वसा, रेजिन, मोम, इलास्टोमर और पायसिकारी जैसे तत्व पाए जाते हैं. जब यह च्युइंगम पेट के भीतर पहुंचता है तो पेट में हाइड्रो क्लोरिक एसिड च्युइंगम में मौजूद कुछ तत्वों को अलग करता है.

पेट में मौजूद एसिड आमतौर पर चीनी,ग्लिसरीन और मिठास लाने के लिए इस्तेमाल हुए पेपरमिंट ऑयल जैसे सॉफ्टनर को अलग करके शरीर से बाहर निकालता है.

हालांकि पेट की आंतों तक पहुंचने के बाद च्युइंगम शरीर से बाहर तो निकल जाता है लेकिन इसे शरीर से पूरी तरह से बाहर निकलने में 25 घंटे या उससे ज्यादा का समय लग जाता है. फिर भी अगर ये आपके पेट से बाहर ना निकल पाए तो आपको कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं.

1- ब्लड प्रेशर का खतरा

अगर च्युइंगम चबाते-चबाते आप उसे गलती से निगल जाते हैं और जब ये शरीर से बाहर नहीं निकल पाती है तो इससे शरीर का तापमान सामान्य से ऊपर बढ़ने लगता है जिसके चलते आपको बल्ड प्रेशर का खतरा हो सकता है.

2- डायरिया और उल्टी

अगर आपका शरीर च्यूइंगम को एक दिन में बाहर ना निकाल पाए तो ऐसे में आपको डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए. नहीं तो इससे आपको डायरिया, उल्टी आना और जी मिचलाने जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

3- एलर्जी और इंफेक्शन

च्युइंगम में हानिकारक कलर और प्रिजर्वेटिव्स पाए जाते हैं जिसकी वजह से जल्दी पच नहीं पाती है. अगर च्युइंगम एक दिन में बाहर ना निकल पाए तो ऐसे में आपको शरीर में इंफेक्शन या किसी तरह की एलर्जी हो सकती है.

4- आंतों को बनाता है कमजोर

अगर आप गलती से च्युइंगम निगल जाते हैं तो इसका असर आंतों की कोशिकाओं पर पड़ता है जिसके कारण आंत की रोकने की क्षमता कमजोर हो जाती है.

अगर गलती से च्युइंगम निगल लिया है – च्युइंगम पेट में जाने के बाद अगर कुछ घंटों बाद बाहर निकल जाता है तो फिर इसमें चिंता की कोई बात नहीं है लेकिन अगर ये कई घंटों बाद भी पेट में ही फंसी रहे तो फिर आपको स्वास्थ्य से जुड़ी इन समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.