ENG | HINDI

पीजी में अकेले घर से दूर रहते हैं और घर जैसा आराम चाहिए तो इन बातों का पालन करें!

घर से दूर रहते हैं

आजकल लोग आत्‍मनिर्भर बनने के लिए अपने परिवार से दूर जाकर नौकरी और पढ़ाई करने लगे हैं।

ऐसे में लोगों को अपने घर का कंफर्ट छोड़ पीजी में रहना पड़ता है जहां उन्‍हें कई तरह की परेशानियों और समस्‍याओं का सामना करना पड़ता है।

ये तो सभी जानते हैं कि घर जैसा आराम और कंफर्ट कहीं और नहीं मिल सकता है और इसी वजह से  स्‍टूडेंट्स और इंप्‍लॉयीज़ जो घर से दूर रहते हैं उनको कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है जिनसे बचने के लिए आप ये टिप्‍स अपना सकते हैं -:

घर से दूर रहते हैं तो इन बातों का पालन करें!

पीजी में अकेले घर से दूर रहते हैं

1 – खाना बनाना सीखें

पीजी में रहने की सबसे बड़ी मुश्किल है बेस्‍वाद खाना। ज़ाहिर सी बात है कि पीजी में आपको मां के हाथ का स्‍वादिष्‍ट खाना तो मिलेगा नहीं और बेस्‍वाद खाने की आदत भी आपको धीरे-धीरे ही पड़ेगी। इसलिए बेहतर होगा कि आप खुद भी थोड़ा बहुत कुकिंग करना सीख लें। अगर आपको खुद भी थोड़ा कुकिंग करना आता होगा तो आप अपने लिए अपनी पंसद का ही कुछ बना सकते हैं। कुकिंग के लिए आप यूट्यूब वीडियोज़ का भी सहारा ले सकते हैं।

2 – अपना काम खुद करने की आदत डालें

अगर आपको पहले से ही पता है कि कुछ समय बाद आपको अपना घर छोड़ पीजी में शिफ्ट होना है तो आप कुछ समय पहले से ही अपना काम खुद करने की आदत डालें वरना पीजी में जाने पर आप पर एक दम से काम का काफी सारा बोझ पड़ जाएगा। अचानक काम के बोझ की वजह से आप चिडचिडे भी हो सकते हैं।

3 – सुरक्षा का रखें ध्‍यान

पीजी में रहने वाले लोगों के लिए सबसे ज्‍यादा जरूरी टिप है कि आप सबसे पहले अपनी सुरक्षा सुनिश्‍चित करें। जिस पीजी में रहने वाले हैं उसके बारे में पूरी जानकार निकाल लें। वहां सेफ्टी को लेकर क्‍या सुविधाएं हैं, ये जरूर पता कर लें।

4 – घर पर दें सारी जानकारी

अपने घर से दूर रहने वाले लोग अपने परिवार और दोस्‍तों को अपने ऑफिस का नाम, पता और पीजी की पूरी जानकारी दें। साथ ही अपने पैरेंट्स को एमर्जेंसी पड़ने पर अपने किसी दोस्‍त या रिश्‍तेदार का नंबर भी जरूर दें। इससे जब कभी भी आप अपने पैरेंट्स का फोन नहीं उठा पाएंगें तो वो आपके किसी दोस्‍त को कॉल कर आपकी खैर-खबर ले सकते हैं।

5 – कुछ खास दोस्‍त बनाएं

अगर आप अकेले रहते हैं तो ऐसे दोस्‍त बनाएं जो आपके अकेलेपन को दूर कर सकें या जिनके साथ आप इंजॉय कर सकें ताकि आपको आपके घर की याद न सताए।

अगर घर से दूर रहते हैं और घर जैसा आराम चाहते है तो इन टिप्‍स को फॉलो कर आप अपने शहर और अपने घर से दूर रहकर भी सेफ और खुश रह सकते हैं।