ENG | HINDI

क्या होगा अगर पृथ्वी घूमना ही बंद कर दे?

अगर पृथ्वी घूमना बंद कर दे

अगर पृथ्वी घूमना बंद कर दे – इंसानों ने हमेशा से ही ब्रह्माण्ड और पृथ्वी के रहस्यों को सुलझाने की कोशिश की है लेकिन हजारों सालों की रिसर्च के बाद भी हम ये नहीं कह सकते की पृथ्वी और ब्रह्माण्ड के बारे में हम सब जानते है.

विश्व के कई देशों में एलियंस पर कई रिसर्च हो चुकी है और हो भी रही है लेकिन फिर भी हम पूरे विश्वास के साथ ये नहीं कह पा रहे है कि एलियन होते भी है या नहीं? तो कहने का मतलब यही है कि इंसानों की एक सिमित क्षमता होती है और वो वहीं तक किसी भी चीज़ को जानने का प्रयास कर सकता है.

लेकिन आज हम आपको पृथ्वी के बारे में कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे है जिसके बारे में शायद आपने कभी सोचा भी नहीं होगा.

हम सभी जानते है कि पृथ्वी अपने अक्ष पर लगातार घूम रही है और इसी घुमने की वजह से दिन और रात होते है, मौसम बदलते है और पृथ्वी का बैलेंस बना रहता है. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि अगर पृथ्वी घूमना बंद कर दे तो क्या होगा? अगर नहीं सोचा है तो आज हम आपको बताने जा रहे है कि अगर पृथ्वी अचानक से घूमना बंद कर दे तो क्या होगा?

अगर पृथ्वी घूमना बंद कर दे तो ये होगा- 

-अगर पृथ्वी अचानक घूमना बंद कर दे तो वायुमंडल आगे की ओर घूमता रह जाएगा, भूमध्य रेखा पर मौजूद सभी चीज़े पूर्व दिशा में उड़ने लगेगी. पृथ्वी पर मौजूद सभी चीज़े और इंसान 1670 km/h की रफ़्तार से हवा में उड़ने लगेंगे.

-लगातार घूमते रहने की वजह से पृथ्वी का आकार गोल न होकर थोड़ा अंडाकार है. लेकिन घूमना बंद होने के बाद पृथ्वी गोलाकार हो जायेगी और समंदर का पानी सभी जगह पर सामान मात्रा में बटने लग जायेगा, नार्थ और साउथ पोल पानी में डूब जायेंगे.

अगर पृथ्वी घूमना बंद कर दे

-भूमध्य रेखा पर भयंकर सुनामी आ जाएगी, और बहुत तेज गति से चलने वाली हवा की वजह से हवा में उड़ रहे सभी हवाईजहाज बैलेंस बिगड़ने की वजह से गिर जायेंगे.

अगर पृथ्वी घूमना बंद कर दे

-पृथ्वी के नहीं घूमने से चारों तरफ भयंकर तबाही मच जाएगी इंसान का अस्तित्व ही खतरे में आ जायेगा. इंसान, जानवर, जंगल, जमीन कुछ भी सलामत नही रहेगा. पृथ्वी पर जीवन ही ख़त्म हो जाएगा.

-जो लोग अंतरिक्ष में होंगे उनके लिए भले ही बचने की संभावना हो सकती है लेकिन पृथ्वी पर वापस आने के बाद उनके स्वागत के लिए कोई इंसान या जीव बचा नहीं होगा.

-सब कुछ तबाह हो जाने के बाद सूरज एक ही जगह पर स्थिर दिखेगा क्योंकि पृथ्वी तो घूम ही नहीं रही है. इस वजह से एक दिन 24 घंटे की जगह 365 दिन का हो जाएगा.

अगर पृथ्वी घूमना बंद कर दे

-नहीं घूमने की वजह से पृथ्वी का प्रोटेक्टिव मैग्नेटिक फिल्ड गायब हो जाएगा जिस वजह से पृथ्वी पर सूरज का हानिकारक रेडिएशन हमला कर देगा.

ये हो सकता है अगर पृथ्वी घूमना बंद कर दे – अब आप जान ही गए होंगे की पृथ्वी के नहीं घूमने की वजह से क्या होगा. पृथ्वी के नहीं घूमने से जीवन तबाह हो जाएगा और पृथ्वी भी दूसरे गृह की तरह निर्जीव हो जायेगी. हालाँकि ये कल्पना ही की जा सकती है कि पृथ्वी नहीं घूमेगी तो क्या होगा? लेकिन आपको बता दें कि पृथ्वी घूमना बंद कर दे ऐसी संभावना ना के बराबर ही है.

Article Categories:
विशेष