ENG | HINDI

अंग्रेज़ अगर भारत नहीं आते तो कुछ ऐसा होता भारत का नज़ारा

अंग्रेज़ अगर भारत नहीं आते तो कुछ

अंग्रेज़ अगर भारत नहीं आते – भारत पर 150 सालों तक राज करने वाले अंग्रेज़ों ने भारत से बहुत कुछ लूटा है तो इस देश को बहुत कुछ अच्‍छा भी दिया है। प्राचीन समय में भारत को सोने की चिडिया कहा जाता था और अंग्रेज़ो की बदौलत आज भारत भूखमरी और गरीबी की मार झेल रहा है।

आपने कभी सोचा है कि अगर अंग्रेज़ अगर भारत नहीं आते तो हमारा देश कैसा होता।

आज हम आपको भारत की जीडीपी की एक झलक दिखा रहे हैं और इससे जुड़ी कुछ अनसुनी बातें भी बता रहे हैं।

अंग्रेज़ अगर भारत नहीं आते तो कुछ

अंग्रेज़ अगर भारत नहीं आते

1 – आज सबसे ज्‍यादा अमीर होता भारत

भारत को ऐसे ही सोने की चिडिया नहीं कहा जाता था। भारत के पास कोहिनूर से लेकर कई अनमोल रत्‍न और हीरे-जवाहरात हैं। प्राचीन समय में भारत जितनी संपत्ति और किसी देश के पास नहीं थी। अइस हिसाब से आज भारत दुनिया का तीसरा सबसे अमीर देश होता।

आपको जानकर हैरानी होगी कि गुलामी के दौर में अंग्रेज़ हर साल भारत से 4 मिलियप पाउंड की दौलत ले जाते थे। ये आंकड़ा उस समय के हिसाब से बहुत ज्‍यादा है।

2 – दूसरे विश्‍वयुद्ध का भी पड़ा असर

भारत तक भी एक शांतिप्रिय देश था और आज भी हमारा देश शांति का ही संदेश देता है लेकिन गुलामी के दौरान दूसरे विश्‍वयुद्ध में अंग्रेज़ों ने भारत के 10 लाख सैनिकों को युद्ध में भेजकर भारत को भी इसमें शामिल कर लिया था।

3 – भारतीय उद्योग आज होता ज्‍यादा मजबूत

अंग्रेज़ो की गुलामी का असर भारत के उद्योग पर भी पड़ा था। अंग्रेज भारत के टेक्‍सटाइल उद्योग को इंग्‍लैंड ले गए और इससे भारत को आज भी बहुत नुकसान होता है।

4 – शिक्षा में बदलाव

प्राचीन समय में भारत में शिक्षा के लिए गुरुकुल हुआ करते थे लेकिन अंग्रेज़ो ने पश्चिमी शिक्षा का प्रसार किया और हमारी संस्‍कृति का नाश कर दिया।

अंग्रेज़ अगर भारत नहीं आते – अगर अंग्रेजो ने भारत को गुलाम नहीं बनाया होता तो भारत आज भी सोने की चिडिया होता। भारत आज सुपर पॉवर होता.