ENG | HINDI

लड़कियों को अगर कोई MMS या PHOTO से धमका रहा है तो यह 5 जरुरी कदम परेशानी से बचा सकते हैं

If Boyfriend Blackmails You By MMS Or Photo

आप अगर लड़की है तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत उपयोगी साबित हो सकती है.

कई बार गलत प्यार के चक्कर में पड़कर ऐसा हो जाता है कि कोई गलत इंसान आपका MMS या अश्लील PHOTO के जरिये आपको ब्लैकमेल करता है. तब उस स्थिति में हर लड़की बहुत डर जाती है और वह फिर सबकुछ उसी के अनुसार करती है जैसा वह ब्लैकमेल करने वाला कहता है.

कुछ स्थिति में तो लड़कियां आत्महत्या कर लेती हैं क्योकि इसके अलावा उनके पास और कोई चारा नहीं बचता है.

आज आप जान सकते हैं कि अगर कोई ऐसा करता है तो आप किन तरीकों से इस परेशानी से पार पा सकते हैं-

1.  सबसे पहले वीडियो या MMS होने का सबूत मांगे
आजकल इस तरह की घटनाएँ भी हो रही हैं कि कुछ भी ना होते हुए बस लड़कियों को धमकाया जाता है. लड़कियां बिना सोचे समझे घबरा जाती हैं और ब्लैकमेल होने लगती हैं. तो यहाँ पर जरूरी है कि आप इस बात के सबूत जरूर मांगे कि आपका कोई mms या photo उनके पास है.

2.  अपनी बेस्ट फ्रेंड से बात करें
अगर कुछ गलत हो चूका है तो इसकी जानकारी सबसे पहले अपनी बेस्ट फ्रेंड को दी जाये. हो सकता है जो आपको ब्लैकमेल कर रहा है उसका कोई बहुत अच्छा दोस्त मिल जाए तो इस मुद्दे को हल्के में ही समझकर खत्म कर सकता है. तो सारी बातें अपनी बेस्ट फ्रेंड को जरूर दें.

3.  माता-पिता से बिना डरे बात कीजिये
अब इस स्थिति में आपकी मदद आपके माता-पिता से बेहतर तो कोई कर ही नहीं सकता है. अगर आप उनको यह बात बता देते हैं तो आपका काफी डर कम हो सकता है. इस बात की संभावना तो यहाँ है कि वह आपको गलत समझेंगे लेकिन आपकी सबसे अच्छी मदद भी वहीँ कर सकते हैं.

4.  पुलिस को खबर करें
इसके बाद जल्द से जल्द आपको इस बात की जानकारी पुलिस को देनी चाहिए. किसी का MMS या PHOTO के जरिये किसी को ब्लैकमेल करना एक क़ानूनी अपराध ही होता है. तो पुलिस उस व्यक्ति को पकड़कर आपकी मदद कर सकती है. किन्तु याद रहे कि इस बात की जानकारी ब्लैकमेल वाले तक न जाये कि आप पुलिस की मदद ले रही हैं.

5.  यह मत दिखाओ कि आप डर गये हो
ब्लैकमेल करने वाले व्यक्ति को आप यह दिखाते हैं कि आप डर गये हैं तो वह आपका मिसयूज करेगा. अगर आप यह दिखाते हो कि आप डरे नहीं हैं. इस बात को सबके सामने लाकर वह खुद ही को फंसाने का काम कर रहा है. यह बात जितनी जल्दी हो उसको आप समझा दें. बस आपको हिम्मत नहीं हारनी है.

तो यह कुछ सामान्य सी बातें हैं लेकिन उस स्थिति में यह बातें आपकी बहुत अधिक मदद कर सकती हैं. सबसे पहले यह जान लें कि अगर आपको इस तरह की स्थिति का सामना ना ही करना पड़े तो बेहतर हैं.

लेकिन अगर ऐसा हो तो तब आपको बिना डरे काम लेना चाहिए.