ENG | HINDI

ऑफिस में बॉस नहीं सुनता आपकी बात तो अपनाये ये अमेजिंग उपाय !

एक्स फैक्टर

एक्स फैक्टर – आजकल ऑफिस का माहौल पूरी तरह से बदल चूका है.

आप कितने भी कामकाजी क्यों न हों, आपकी बात बॉस तब तक नहीं सुनता जबतक आपमें कोई एक्स फैक्टर ना हो. वो एक्स फैक्टर होने पर ही बॉस आपको भाव देता है. कैसे सुने बॉस आपकी?

आइए जानते हैं.

ये एक्स फैक्टर होना जरूरी है –

१ – सेल्फ मार्केटिंग

काम करने से कुछ नहीं होने वाला. आप कितना भी काम कर लेंगी बॉस आपकी नहीं सुनेगा, इसलिए ज़रूरी है की काम से ज्यादा कुछ और किया जाए. काम करें कम और बोलें ज्यादा. जी हाँ, अगर आपने २० परसेंट ही काम किया है, तो कोई बात नहीं उसकी चर्चा दिनभर ऑफिस में करें. अपने काम की तारीफ खुद ही करें. इसे कहते हैं सेल्फ मार्केटिंग. इससे आपकी बात धीरे धीरे लोग करना शुरू करेंगे और फिर येबात बॉस तक पहुंचेगी. यकीन मानिए उस दिन से आपकी समस्या ख़त्म हो जाएगी और बॉस आपकी सुनने लगेगा.

२ – वेल ड्रेस्ड

आप लड़का हों या लड़की ये मायने नहीं रखता. बॉस अक्सर उन लोगों को अपने आसपास देखना चाहता है, जो उसके साथ किसी भी मीटिग में शरीक होने लायक हो. इसके लिए आपको अच्छी तरह से कपड़े पहनकर ऑफिस में आना चाहिए.

३ – थोड़ी चापलूसी भी है ज़रूरी

मानकी आपको किसी की चापलूसी करने नहीं आती, लेकिन बॉस किसी में नहीं आता. वो थोड़ा स्पेशल होता है. उसे स्पेशल फील करवाना आपको आना चाहिए. बॉस की बातों का समर्थन करना और लोगों से उसकी तारीफ करना आपको चाहिए. आपको बॉस के सामने भी उसके किसी ऐसे निर्णय की तारीफ करनी चाहिए, जिस पर और किसी का ध्यान ही न गया हो.

४ – बॉस का काम

अपना काम ऑफिस में तो हर कोई करता है, लेकिन बॉस का काम बहुत कम लोग ही करते हैं. बॉस के काम से मतलब है कि अगर बॉस के पास कोई काम आता है तो आप आगे आकर उससे कहें कि ये आप पूरा कर देंगे. इससे बॉस इम्प्रेस होगा.

इन ट्रिक्स से आप धीरे-धीरे बॉस को अपना बना लेंगे. वो आपकी सुनने लगेगा.

Article Categories:
कैरियर

Don't Miss! random posts ..