ENG | HINDI

धरती पर सब अमीर हो गए तो इंसानों का क्यां होगा ?

सब अमीर हो गए

सब अमीर हो गए तो क्या होगा – इस दुनिया में शायद ही कोई ऐसा इंसान होगा जो अमीर नहीं बनना चाहता हो।

ना जाने दिनभर में आप भी कितनी बार अमीर बनने का सपना देखते होंगें। अपना घर, कार और बैंक अकाउंट में खूब पैस हों तो किस कमबख्‍त को रात को नींद ना आए।

अमीर बनने के सपने ही होते हैं जो रात को सोने नहीं देते हैं। हर कोई एक ना एक बार ये जरूर सोचता है कि काश उसकी अमीर बनने की ख्‍वाहिश पूरी हो जाए। क्‍या आपने कभी सोचा है कि अगर धरती के सारे इंसान अमीर हो जाएं तो क्‍या हो ?

आज हम आपको इस लेख के ज़रिए यही बताने जा रहे हैं कि अगर सब अमीर हो गए और सबके पास अपनी जरूरतों के लिए पर्याप्‍त पैसा हो गया तो धरती पर क्‍या हो गया।

सब अमीर हो गए

सब अमीर हो गए तो क्या होगा –

बाकी सभी ग्रहों में धरती सबसे ज्‍यादा सुंदर और संसाधनों से परिपूर्ण है। अगर सभी अमीर बन गए तो धरती की सुंदरता खत्‍म हो जाएगी। बुराई इस कदर हावी हो जाएगी कि अच्‍छाई कहीं नज़र ही नहीं आ पाएगी। किसान खेती करना छोड़ देंगें, मजदूर काम नहीं करेंगें और इस तरह ना खाने को कुछ होगा और ना ही काम करने के लिए मजदूर मिल पाएंगें। धीरे-धीरे गेहूं चावल जैसे द्रव्‍य भी खत्‍म हो जाएंगें।

जब सभी अमीर हो जाएंगें तो सब प्‍लेन और अपनी कारों में सफर करना पसंद करेंगें और ट्रेन और बस आदि सब बंद पड़ जाएंगें। उन्‍हें चलाने के लिए ना कोई ड्राइवर होगा और ना ही यात्री।

सब अमीर हो गए

सबके अमीर होने से घर-परिवार में भी भेदभाव और अहं बढ़ जाएगा। हर कोई खुद को ज्‍यादा समझने लगेगा। इस वजह से दंगे-फसाद भी बढ़ जाएंगें क्‍योंकि हर कोई खुद को पॉवरफुल समझेगा। धरती पर हर जगह तबाही मच जाएगी।

अगर हर इंसान अमीर बन गया तो ये दुनिया और धरती के लिए मुसीबत बन जाएगा। शायद इसीलिए भगवान ने गरीब और अमीर का भेद रखा है। जिसे जितनी जरूरत है उसे उतना ही दिया है और अगर उसे ज्‍यादा चाहिए तो उसके लिए उसे मेहनत भी करनी पड़ेगी। वो कहते हैं ना कि जो मेहनत करता है भगवान भी उसी का साथ देते हैं।

तो अगर आप भी अमीर बनने का सपना देखते हैं तो किसी शॉर्ट कट की जगह मेहनत का रास्‍ता अपनाएं और ये बिलकुल ना सोचें कि काश सब अमीर होते।

सब अमीर हो गए

भगवान ने जिसको जितना दिया है बिलकुल सही दिया है और अब आप भगवान के फैसले पर तो ऊंगली नहीं उठा सकते हैं। भगवान जिसको जितना भी देता है सही देता है, उसके तराजू के आगे कोई कुछ नहीं कर सकता है।

सब अमीर हो गए तो ? अमीर बनना कोई आसान बात नहीं है और जो कोई भी आज अमीर है उसने भी कभी मेहनत ही की होगी। वैसे भी सबका अमीर होना असंभव है और इसी में सबकी भलाई भी है। सबके अमीर होने से हमारा जीवन और भी ज्‍यादा मुश्किल हो सकता है लेकिन इसके कुछ फायदे भी हैं कि कोई गरीब नहीं होगा, कोई भिखारी नहीं दिखेगा और ना ही चोरी और डकैती जैसी वारदातें होंगीं। अमीरी और गरीबी सब कर्मों का खेल है।

Don't Miss! random posts ..