ENG | HINDI

साइंस कहती है ये है शादी की सही उम्र, अभी नहीं तो कभी नहीं

शादी के लिए सही जीवनसाथी चुनना सबसे ज्‍यादा मुश्किल काम होता है और अब तो साइंस के अनुसार शादी के लिए सही उम्र का पता होना भी जरूरी है।

यूनिवर्सिटी ऑफ उताह के प्रोफेसर निकोलस एच. वोल्‍फिंगर द्वारा की गई एक रिसर्च के अनुसार 28 से 32 साल की उम्र के बीच शादी के बंधन में बंधने वाले लोगों के तलाक की संभावना सबसे कम होती है।

रिसर्च के मुताबिक 28 के बाद और 30 की शुरुआती उम्र में लोगों में तलाक लेने की संभावना कम पाई गई। वहीं 32 से अधिक उम्र पार करने वाले लोगों के शादी करने और 40 की उम्र के शुरुआती समय में शादी रचाने पर तलाक का खतरा बढ़ गया। 32 साल की उम्र के बाद शादी में  तलाक का खतरा हर साल 5 प्रतिशत बढ़ जाता है। 30 उम्र तक शादी करने वाले लोग अपनी शादी को लेकर ज्‍यादा सीरियस होते हैं और इन्‍हें अपनी शादी को सफल बनाने के लिए ज्‍यादा बोझ महसूस नहीं होता है। इस वजह से ये खुश रहते हैं और इनका वैवाहिक जीवन भी सुखमय बना रहता है।

ये रिसर्च इंस्‍टीट्यूट ऑफ फैमिली स्‍टडीज़ में प्रकाशित की जा चुकी है। इस स्‍टडी के मुताबिक 30 की उम्र में कपल्‍स ज्‍यादा समझदार होते हैं और आर्थिक रूप से भी मजबूत रहते हैं।

वोल्‍फिंगर ने आगे बताया कि देर से शादी करने वाले लोगा आर्थिक और मानसिक रूप से ज्‍यादा सशक्‍त होते हैं।

इस रिसर्च के नतीजों को देखकर लगता है कि पुरुष और महिलाओं दोनों को ही 28 से 32 की उम्र में ही शादी करनी चाहिए। सांइस के मुताबिक शादी के लिए ये उम्र बिलकुल सही है।

वैसे देखा जाए तो आजकल लोग अपना करियर बनाने के चक्‍कर में देर से ही शादी करते हैं। अब तो लड़कियों को भी अपनी पढ़ाई पूरी करनी होती है और फिर जॉब करके करियर में सैटल होना होता है। इस सबके बाद ही लड़कियां शादी करने की सोचती हैं और इस सबके पूरा होते-होते उनकी उम्र 25 से तो ज्‍यादा ही हो जाती है।

वहीं पुरुषों की बात करें तो उन पर महिलाओं से ज्‍यादा बोझ होता है। उन्‍हें आर्थिक रूप से ज्‍यादा मजबूत बनना पड़ता है ताकि वो अपनी शादीशुदा जिंदगी की जिम्‍मेदारियां उठा सकें। इस तरह लड़कों की उम्र भी 27 से ऊपर ही हो जाती है।

इस तरह लड़का-लड़की 25 से ज्‍यादा की उम्र में ही विवाह करना पसंद करते हैं। इस उम्र तक आते-आते दोनों ही आर्थिक और मानसिक रूप से मजबूत हो जाते हैं।

साइंस की इस बात से तो आप भी सहमत होंगें कि इसी उम्र में कपल्‍स को शादी करनी चाहिए। वैसे इससे पहले शादी की लड़कियों की सही उम्र 25 के बाद बताई गई है जोकि 28 के आसपास ही होती है। सेहत के तौर पर देखा जाए तो लड़कियों को 30 की उम्र से पहले शादी कर लेनी चाहिए क्‍योंकि प्रजनन के लिए यह उम्र बिलकुल सही रहती है।

अब आप बताइए कि आपकी राय में शादी के लिए सही उम्र क्‍या है और क्‍यों है।

Don't Miss! random posts ..