ENG | HINDI

आज से T20 विश्वकप का आगाज़- इन 16 टीम में से किसके सिर होगा ताज!

ICC T20 World Cup 2016

क्रिकेट एक खेल ही नहीं एक उत्सव है और विश्वकप की तो बात ही अलग होती है.

इस बार T20 विश्वकप भारत में हो रहा है.

आज से शुरू होने वाले इस विश्वकप मुकाबले में 16 देश आमने सामने होंगे. ये मुकाबला तीन चरणों में पूरा होगा. पहला और दूसरा चरण ग्रुप स्टेज का होगा और उसके बाद नाकआउट चरण में सेमी फाइनल और फाइनल खेला जाएगा.

आने वाला हर दिन रोमांच से भरपूर होगा जब क्रिकेट की दुनिया के दिग्गज और अपनी पहचान बनाने को तैयार नयी टीम भिड़ेंगे एक दुसरे से.

ये क्रिकेट नहीं ये जंग है खुद को सर्वश्रेष्ठ साबित करने की, ये उत्सव है मनोरंजन का, जूनून का .

आइये जानते है इस बार विश्वकप में भाग लेने वाली टीम के बारे में उनकी ताकत और कमजोरी के बारे में

पहले चरण के ग्रुप में वो 6 टीम है जो क्वालीफाई करके आई है. इनके बीच मुकाबले के बाद दोनों ग्रुप की शीर्ष टीम को दुसरे चरण में मुख्य 10 टीम के ग्रुप में जगह मिलेगी.

Icc-World-Cup-t20-2016

पहले चरण के दो ग्रुप में ये टीम है.

Group A

बांग्लादेश, नीदरलैंड, आयरलैंड, ओमान.

Group B

स्कॉटलैंड, ज़िम्बाबवे, अफगानिस्तान, हांगकांग.

8 मार्च से 13 मार्च के बीच इन टीम के बीच मुकाबला होगा. उसके बाद दुसरे चरण के मुकाबले शुरू होंगे जिसमे पहला मुकाबला 15 मार्च को मेज़बान भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेला जायेगा.

दुसरे चरण में भी दो ग्रुप होंगे.

Group 1

श्रीलंका, वेस्ट इंडीज़, दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड और पांचवी टीम के रूप में पहले चरण से ग्रुप B की विजेता टीम. 

Group 2

भारत, पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और ग्रुप A की विजेता टीम.

तो देखा जाए तो विश्वकप का असली मुकाबला 15 मार्च से ही शुरू होगा जब दिग्गज टीम ख़िताब के लिए एक दुसरे से भिड़ेंगी.वैसे तो T20 में हर एक टीम जीतने में सक्षम है. जिस दिन जो टीम चल गयी उसकी जीत. फिर भी कुछ टीम ऐसी है जो प्रशंसकों और क्रिकेट पंडितों के लिए ख़िताब की मुख्य दावेदार है.

ICC-WORLD-T20

ख़िताब की सबसे बड़ी दावेदार टीम भारत है.

पहले ऑस्ट्रेलिया को T20 सीरीज में हराना उसके बाद बिना एक भी मैच हारे एशिया कप जीतना साबित करता है कि भारतीय टीम बेहतरीन फॉर्म में है. फॉर्म के साथ साथ भारतीय टीम को इस विश्वकप का मेज़बान होने का भी फायदा मिलेगा.

विराट कोहली, सुरेश रैना, युवराज सिंह, धोनी, आश्विन,धवन,जडेजा, नेहरा और हरभजन सिंह जैसे अनुभवी खिलाडियों के साथ साथ भारत की टीम में हार्दिक पंड्या, नेगी और जसप्रीत बुम्रा जैसे युवा खिलाडी भी है जो मैदान पर अपना जलवा दिखने को तैयार है.

दक्षिण अफ्रीका भी ख़िताब की प्रमुख दावेदार टीम में से एक है.

वैसे तो हर बड़े टूर्नामेंट में ये टीम खिताबी दावेदार होती है. लेकिन इसे किस्मत कहे या बड़े मैच का दबाव ये टीम कभी भी खिताबी जीत नहीं पा सकी है.

इस बार  दुनिया के सबसे बेहतरीन खिलाडी AB डिविलियर्स की अगुवाई में अफ्रीका की टीम बहुत ही संतुलित और खतरनाक लग रही है. हर बड़ी टीम को दक्षिण अफ्रीका से संभल कर रहना होगा. इनकी टीम में विश्व के सबसे अच्छे गेंदबाज़, बल्लेबाज़ और आल राउंडर है.

ऑस्ट्रेलिया जो भी सीरीज या बड़ा टूर्नामेंट होता है उसकी प्रबल दावेदार होती है. सिर्फ दावेदार ही नहीं वो ख़िताब भी जीत ही जाती है. इस बार ये देखना है कि क्या ऑस्ट्रेलिया T20 विश्वकप भी जीत सकेगा? ये तो आने वाला वक्त ही बताएगा लेकिन स्मिथ, वार्नर, वत्सं, मैक्सवेल,फिंच,मार्श, फोक्नर जैसे खिलाडियों से सजी टीम के लिए शायद मुश्किल कुछ भी नहीं है.

न्यूजीलैंड क्रिकेट की दुनिया की सबसे भरोसेमंद टीम है.

चाहे वन डे हो या टेस्ट या फिर T20. ये एक ऐसी टीम है जो हमेशा अच्छा प्रदर्शन करती है. पिछले कुछ समय से तो न्यूजीलैंड की टीम सबसे अच्छा प्रदर्शन कर रही है. चाहे 2015 के विश्वकप के फाइनल तक का सफर हो या हाल ही में खत्म हुई सीरीज.

विलियम्सन,गप्टिल,बौल्ट,रोस टेलर,एंडरसन और युवा मुनरो के साथ ये टीम बेहद खतरनाक है. हाँ शायद ब्रेंडन मकुलम की कमी टीम को खले. अभी अभी सन्यास लेने वाले ब्रेंडन ना सिर्फ एक विस्फोटक बल्लेबाज़ थे अपितु वो बेहद जोशीले और तेज़ तर्रार कप्तान भी थे.

वेस्ट इंडीज़ क्रिकेट दुनिया की ऐसी टीम है जो कुछ भी कर सकती है. इस कुछ भी करने में 200 से ज्यादा का लक्ष्य 20 ओवर में हासिल करना भी आता है तो 80 रन में पूरी ताम का आउट होना भी आता है.

ये एक ऐसी टीम है जिसके बारे में कुछ भी कहा नहीं जा सकता. एक दिन ये टीम पूरी तरह बिखरी हुई लगती है, दुसरे ही दिन ये टीम बड़े से बड़े प्रतिद्वंदी को धुल चटा सकती है.

सामी, ब्रावो, क्रिस गेल, होल्डर, समुअल्स, रसेल जैसे खिलाडियों से सजी कैरेबियाई टीम कोई भी उलटफेर करने में सक्षम है.

इन टीम के अलावा पाकिस्तान, श्रीलंका और इंग्लैंड भी मजबूत टीम है. वहीँ दूसरी ओर बांग्लादेश, ज़िम्बाबवे, आयरलैंड की टीम को भी कमज़ोर नहीं समझा जा सकता. लेकिन इन टीम को पहले दौर में जीता कर मुख्य मुकाबले में अपनी जगह बनानी होगी उसके बाद ही ये खिताबी मुकाबले में शामिल होंगी.

आज 8 मार्च से पहले दौर के मुकाबले शुरू होंगे. आज दो मैच खेले जायेंगे.

पहले मैच में नागपुर में हांगकांग का मुकाबला ज़िम्बाब्वे से होगा, दूसरा मुकाबला भी नागपुर में ही होगा जिसमे अफगानिस्तान के सामने होगा स्कॉटलैंड.

तो कमेंट्स में बताइए कि आपके हिसाब से कौन होगा इस विश्वकप का विजेता?

Don't Miss! random posts ..