ENG | HINDI

भारतीय सशस्त्र दल में कैसे जुड़ सकते हैं आप?

Indian Army

भारतीय सशस्त्र दल में कैसे जुड़ सकते हैं आप?

हमारे पास बहुत से तरीके हैं जिससे आप सेना के आयोग में जुड़ सकते हैं. आप इससे सीधे स्कूल की पढ़ाई के बाद या ग्रेजुएशन के पश्चात जुड़ सकते हैं. सब चयन प्रक्रिया निष्पक्ष है जिसका उद्देश्य केवल “श्रेष्ठ चयन” हैं.

दो मुख्य आयोग है:

स्थायी और अल्पकालीन सेवा

स्थायी सेवा अनुदत्त की जाती है भारतीय सैन्य अकादमी (आइ.एम.ए) देहरादून द्वारा और अल्पकालीन सेवा अनुदत्त की जाती है ऑफिसर्स ट्रेनिंग अकादमी (आइ.टी.ए.), चेन्नई द्वारा. जो आप स्थायी सेवा आयोग में जुड़ते है तो उसका अर्थ है की आप आजीवन, निवृत्त होने तक उस ही में रहना चाहते हो. यदि आप कुछ ही वर्ष के लिए सैन्य में सेवा करना चाहते है तो अल्पकालीन सेवा आपके लिए उत्तम विकल्प है. इसमें आप 10 वर्ष के लिए आयोगित अधिकारी के रूप से सेवा कर सकते हैं और कार्यकाल ख़त्म होने के बाद आप स्थायी सेवा आयोग से जुड़ सकते हैं.

स्थायी आयोग (permanent commission):

राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एन.डी.ए.) (National Defence Academy)

national-defence-academy

11वीं के बाद आप एन.डी.ए की प्रवेश परीक्षा दे सकते हैं. यू.पी.एस.सी परीक्षा पास करने के बाद आपको 5 दिवसी सेवा चयन इंटरव्यू देना होगा, चिकित्सा पास करनी होगी, उसके बाद आप एन.डी.ए. में शामिल हो सकते हैं.

भारतीय सैन्य अकादमी (Indian Military Academy, देहरादून):

 indian-military-academy

यह आपको नेतृत्व निर्माण में शिक्षा देगा और साथ में आधुनिक तकनीक और संगणक द्वारा युद्ध और युक्ति में भी तालीम देंगे. आपको रिवर राफ्टिंग, पर्वतारोहन, पैरा-जम्पिंग जैसे साहसिक कार्य भी करने को मिलेंगे.

आइ.एम.ए में प्रवेश के लिए चार विकल्प हैं:

  • ग्रेजुएशन के अंतिम वर्ष में आप Combined Defense Service Examination दे सकते हैं, यह परीक्षा UPSC द्वारा ली जाती हैं. फिर SSB इंटरव्यू और चिकित्सा पास करना के बाद आपका प्रवेश आइ.एम.ए. में हो सकता हैं.
  • 10+2 टेक प्रवेश: इसमें आप 12वी के बाद आवेदन कर सकते हैं. भौतिक विज्ञान, रसायन, और गणित में नियुत्तम 70 प्रतिशत गुण लाना आवश्यक हैं. कट-ऑफ प्रतिशत के आधार पर आप एस.एस.बी इंटरव्यू के लिए बुलाए जा सकते हैं. भारत सरकार इसके लिए हर साल मई/दिसम्बर महीने में विज्ञापन करती है.
  • यूनिवर्सिटी प्रवेश स्कीम: यह इंजीनियारिंग में पढ़ते छात्रों के लिए हैं. अंतिम वर्ष से पहले आप इसमें जुड़ सकते हैं.
  • टेक्निकल ग्रेजुएट कोर्स: अंतिम वर्ष में पढ़ते विद्यार्थी या जिन्होंने बी.इ या बी.टेक किया हो वह  टेक्निकल ग्रेजुएट कोर्स द्वारा आइ.एम.ए में शामिल हो सकते हैं. इसकी तालीम एक वर्ष की होती हैं.

इस कोर्स की पात्रता या अधिक जानकारी आप http://joinindianarmy.nic.in पर प्राप्त कर सकते हैं.

Don't Miss! random posts ..