ENG | HINDI

किस तरह हल्दी आपके जीवन को समृद्ध बना सकती है!

Turmeric Makes Life Prosperous

क्या आपको पता है एक साधारण सी दिखने वाली हल्दी आपको समृद्ध बना सकती है ?

हल्दी में जो गुण पाए जाते हैं व अद्भूत है हल्दी एक ऐसी वस्तु है जो हर एक जगह उपयोग की जाती है.

आइये जानते हैं कैसे

स्वास्थ्य  व रोग में हल्दी

हल्दी से सेवन से हमारे शारीर में अनेको प्रभाव पड़ते हैं  हल्दी  को भोजन के साथ इसलिए लिया जाता है क्योकि हल्दी में बहुत जायदा मात्रा में रोग प्रतिरोधक शक्ति भरी मात्रा में पाई जाती है. हल्दी से पाचनतंत्र ठीक रहता है. शरीर का सुजन कम करने में हल्दी को दूध के साथ सेवन करने से हल्दी शारीर के दर्द को मिटा देती है. कटे हिस्से में पानी भर जाने पर हल्दी को बंधने से दर्द कम हो जाता है. चेचक के समय आने वाले बुखार के समय कच्ची हल्दी पीस कर पिलाने पर चेचक के सारे दाने शरीर में  बहार निकल जाते है. कैंसर, गठिया, इन्फेक्शन, कोलेस्ट्रोल सीरम नियंत्रण, लीवर के सही काम के लिए और भी अनेक प्रकार के कमजोरी और बिमारीयों से बचने के लिए हल्दी गुणकारी  होता है.

सौन्दर्य में हल्दी

हल्दी स्वास्थ्य के साथ सौन्दर्य में भी उपयोग किया जाता है. हल्दी से शारीर की रंगत में निखर आता है. हल्दी को फेश पैक या नारियल सरसों के तेल के साथ मिला कर रोज नहाने से रंग उजला होता है. कच्ची हल्दी को चेहरे पर लगाने से दाग धब्बे दूर होते हैं और साथ ही चेहरे के दाने ख़त्म होते हैं. हल्दी से शरीर को शीतलता और ठंडक मिलती है. विवाह में शरीर का रंग निखारने के लिए हल्दी का  मुख्या रूप से उपयोग करते है.

पूजा में हल्दी

हल्दी को पूजा के लिए पवित्र वस्तु माना जाता है बिना हल्दी के पूजा नहीं होती. हिन्दू धर्म में हल्दी से ही अनेको पूजा की जाती है भगवान् में चढाने के लिए हल्दी का उपयोग किया जाता है. भगवान् गणेश और विष्णु जी की पूजा में हल्दी अनिवार्य रूप से रखा जाता है.

समृद्ध में हल्दी

हिन्दू धर्म में हल्दी को समृधि का प्रतिक भी मन जाता है. गुरूवार को भगवान् विष्णु में और बुधवार को भगवान् गणेश में हल्दी अर्पण करके पीले धागे में धारण करने से दरिद्रता दूर होती है. मानसिक संतुस्ती मिलती है .

एक साधारण सी दिखने वाली हल्दी के अनेको लाभ है हल्दी खाने से लेकर पूजा सौंदर्य और समृधि सब जगह काम आती है एक छोटी सी दिखने वाली हल्दी में अनेको गुण और तत्त्व मिलते हैं जिसके कारण यह हमें समृद्ध बनती हैं.

Don't Miss! random posts ..