ENG | HINDI

लव लेटर के ज़माने गए ना? मगर कुछ ऐसा लव लेटर लिख के भेजिए उन को और देखिये दुनिया बदलती हुई!

writing a love letter

एक ज़माना था जब लव लेटर रोमैंस के लिए सबसे ज़रूरी माने जाते थे!

जाने कितने घंटे, कितने दिन लगा दिया करते थे प्रेमी अपने प्रेमी को लव लेटर लिखने के लिए! हर चिट्ठी सालों-साल संभल के रखी जाती थी लेकिन अब वक़्त बदल चुका है! अब सुनने में नहीं आता कि किसी ने किसी को लव लेटर लिखा! लेकिन यही ख़ास बात है! अगर आज आप अपने प्रेमी के लिए प्रेम-पत्र लिखेंगे तो उनके लिए ये ख़ास होगा! फिर देखिएगा कैसे आपकी मोहब्बत में चार चाँद लग जाएँगे!

चलो सिखाता हूँ कुछ ख़ास टिप्स एक बेहतरीन लव लेटर लिखने के लिए:

1) तारीफ़ें

जी हाँ, प्रेम पत्र में अगर अपने प्रेमी की तारीफ़ नहीं की तो क्या ख़ाक किया! बस हाँ, सच्ची तारीफ़ें कीजियेगा, झूठ से हर किसी की दुश्मनी होती है और पकडे भी जाते हैं! आपकी लिखी हुई प्यार से भरी चिट्ठी या ईमेल उनका दिन बना देगी!

2) दिल से लिखिए

सबसे ज़रूरी बात ये है कि जो भी लिखिए दिल से लिखिए! अपने दिल की बात कहिये, दिल से कहिये, ये मत सोचिये कि वो क्या सोचेंगे या आपने गज़ब की भाषा का इस्तेमाल किया है कि नहीं वगैरह वगैरह! आपकी दिल की सच्चाई लफ़्ज़ों में नज़र आनी चाहिए, बस उतना ही काफ़ी है!

3) कोई ख़ास लम्हा

सिर्फ़ तारीफ़ों से तो काम चलेगा नहीं इसलिए ज़रूरी है कोई ख़ास लम्हा याद दिलाएँ, कोई ऐसी याद जो आप दोनों के लिए बहुत ख़ूबसूरत रही हो और सुन्दर यादें तारो-ताज़ा हो जाएँ! बार-बार पढ़ा जाएगा आपका लव लेटर सिर्फ़ उन यादों को दोबारा जीने के लिए!

4) शायरी/कविता/कोट

अरे घबराईये मत, अगर आपको नहीं भी आता इस में से कुछ भी, किसी महान व्यक्ति की इश्क़ पर कही गयी बात उस चिट्ठी में लिख दें! बस बात वो हो जो आपके दिल का हाल कहे! और हाँ, उस लेखक/शायर का नाम साथ लिख दें ताकि आपके प्रेमी को ग़लतफ़हमी ना हो आपकी लेखनी के बारे में!

5) सफ़लताएँ

अपने प्रेमी को उनकी मेहनत से हासिल की गयी सफ़लता की याद भी दिलाएँ, मुबारक भी दें, उन्हें मोटीवेट भी करें! ये भी एक तरीका है अपने प्यार का इज़हार करने का! रिश्ता मज़बूत होता है जब आपकी मेहनत की सराहना हो!

6) नॉवेल नहीं लिखना

आख़िर में ध्यान दो दोस्त कि उपन्यास नहीं लिखना, लव लेटर लिखना है! उतना लिखो कि पढ़ने वाला बोर ना हो जाए और अगले लव लेटर का बेसब्री से इंतज़ार करे! कुछ बातें अगली चिट्ठी के लिए भी तो छोड़ोगे या सब एक में ही लिख डालोगे?

कोशिश कर के देखो, दिल से लिखे अलफ़ाज़ इश्क़ में नया रंग ना भर दें तो कहना!

Don't Miss! random posts ..