ENG | HINDI

विदेश में बसने का ख्वाब आप इस तरह से पूरा कर सकते है !

विदेश में बसने का ख्वाब

विदेश में बसने का सपना तो हर कोई देखता है लेकिन सभी का ये सपना साकार नहीं हो पाता।

विदेशों का अच्‍छा माहौल, बढिया कल्‍चर, नौकरी और मोटी सैलरी युवाओं को खूब आकर्षित करती है। अपने भविष्‍य को सुरक्षित करने के लिए ज्‍यादातर लोग विदेशों में बसने का सोचते हैं लेकिन जैसा कि सभी जानते हैं ऐसा होना कोई आसान बात नहीं है।

बड़ी किस्‍मत वाले लोग ही विदेश में जाकर बस पाते हैं लेकिन आपको चिंता करने की जरूरत बिलकुल नहीं है क्‍योंकि आज हम आपको बता रहें हैं कि किस तरह आप विदेश में बसने का ख्वाब पूरा कर सकते हैं।

विदेश में बसने का ख्वाब – 

1 – क्‍या करें सबसे पहले

अगर आप यूएस में बसना चाहते हैं तो इसके लिए आप एमएस प्रोग्राम का सहारा ले सकते हैं। एमएस प्रोग्राम के अंतगर्त आपको जीआरई एग्‍जाम देना पड़ेगा। इस एग्‍जाम में अच्‍छा स्‍कोर करने के बाद आपका विदेश जाने का रास्‍ता साफ हो जाएगा। इस एग्‍जाम को क्‍लीयर करने के बाद आप विदेश जाने के लिए लोन भी ले सकते हैं।

2 – कहां है मान्‍य

जीआरई में बढिया स्‍कोर करने के बाद यूएस के अलावा आप यूरोप, जापान और सिंगापोर भी जा सकते हैं। इन देशों में वीज़ा से जुड़े नियम काफी सख्‍त नहीं हैं।

3 – इस पर भी ध्‍यान दें

अगर आप विदेश में बसने पर ज्‍यादा पैसा खर्च नहीं कर सकते तो आपको ऐसे देशों में नौकरी के लिए अप्‍लाई करना चाहिए जहां वीज़ा रेगुलेशन बहुत ज्‍यादा सख्‍त न हो। इस लिस्‍ट में सिंगापोर, ऑस्‍ट्रेलिया और सांदिनाविया जैसे देश आते हैं।

4 – पढ़ाई के ज़रिए

कुछ लोग विदेश में बसने के लिए वहां कोर्स या पढ़ाई का सहारा भी लेते हैं। जैसे कि अगर आप किसी विदेशी कॉलेज में एडमिशन ले लेते हैं तो आपको आसानी से उस देश का वीज़ा मिल जाएगा। कोर्स के बाद आप वहीं पर नौकरी ढूंढ सैटल हो सकते हैं। विदेश में नौकरी मिलने के बाद कंपनी ही आपका सारा खर्चा उठाएगी। लेकिन एक बात का ध्‍यान रखें कि विदेश में कोर्स करने के लिए आपको अच्‍छे खासे पैसे की जरूरत पड़ती है।

5 – नर्स की डिमांड

बेहतर होगा कि आप कोई ऐसा कोर्स करें जिसकी विदेशों में खूब डिमांड हो। जानकारों की मानें तो विदेशों में नर्स की भारी कमी है। ऐसे में आप नर्स का कोर्स कर विदेश में जॉब के लिए अप्‍लाई कर सकते हैं। नर्स की जॉब के लिए आपको आसानी से वीज़ा मिल जाएगा। इसलिए अगर आप विदेश में बसना चाहते हैं तो नर्सिंग के क्षेत्र में अपना करियर बना सकते हैं। विकसित देशों में नर्सों की सैलरी भी काफी अच्‍छी है।

6 – किसी विदेशी से शादी कर

ये ऑप्‍शन सही तो नहीं है लेकिन फिर भी काफी लोग इस तरीके को अपनाते हैं। अगर आप किसी भी तरह विदेश में सैटल होना चाहते हैं तो आप किसी विदेशी लड़की से शादी कर लें। ऐसा कर आपको उस देश की नागरिकता मिल जाएगी और फिर आप आराम से वहां र‍ह सकते हैं।

इस तरह से विदेश में बसने का ख्वाब पूरा कर सकते है – उम्‍मीद है कि ये टिप्‍स विदेश में बसने के आपके सपने को पूरा करने में मददगार साबित होंगें।

Don't Miss! random posts ..