ENG | HINDI

सर्जिकल स्ट्राइक के अलावा इन तरीकों से भी भारत सीखा सकता है पाकिस्तान को सबक !

पाकिस्तान को सबक सिखाया जा सकता है

सीमा पर फिर तनाव है.

पाकिस्तान द्वारा दो भारतीय सैनिकों के सिर काटने के कारण देश भर में पड़ोसी देश के खिलाफ आक्रोश है. टीवी चैनेल्स रण के मैदान बने हुए हैं. पाकिस्तान के खिलाफ कुछ ऐसा ही आक्रोश पिछले साल भी देखने को मिला था जब उरी हमले में पाकिस्तान से आए आतंकवादियों ने 17 भारतीय सैनिकों की हत्या कर दी थी.

उस हमले का बदला लिया भारत ने पाक अधिकृत कश्मीर में सर्जिकल स्ट्राइक करके.

देश में पिर से पाकिस्तान के खिलाफ निर्णायक लड़ाई या सर्जिकल स्ट्राइक की मांग उठ रही है. पर क्या सर्जिकल स्ट्राइक एकमात्र रास्ता है जिसके द्वारा पाकिस्तान को सबक सिखाया जा सकता है?

नहीं. सर्जिकल स्ट्राइक के अलावा भी कई तरीके हैं जिसके द्वारा भारत पाकिस्तान को सबक सिखाया जा सकता है.

पाकिस्तान को सबक सिखाया जा सकता है –

1 – पाकिस्तान को आतंकवादी देश घोषित करने का अभियान चलाकर

आधुनिक विश्व में किसी भी देश के लिए सबसे बुरा सपना हो सकता है दुनिया से अलग-थलग पड़ जाना. भारत की अंतराष्ट्रीय कुटनीति में अब पाकिस्तान को अतंकवादी राष्ट्र घोषित करके अलग-थलग करने का ऐजेंडा सबसे ऊपर होना चाहिए. अगर भारत ऐसा करने में कामयाब रहता है तो आतंकवादियों को सह देने वाली पाकिस्तानी सरकार और सेना को पाकिस्तान की जनता खुद ही सबक सीखा देगी.

2 – बालूचिस्तान में पाकिस्तान के खिलाफ विद्रोह को हवा देकर

पाकिस्तान के पश्चिमी प्रांत बालूचिस्तान में पाकिस्तान सेना के शोषण के खिलाफ अरसे से संघर्ष हो रहा है. अब समय आ गया है कि भारत बालूचिस्तान के लोगों के समर्थन में खुल कर सामने आए. 1971 में भारत की मदद के कारण पूर्वी पाकिस्तान की शोषित बंगाली जनता अपने लिए स्वतंत्र बांग्लादेश प्राप्त करने में कामयाब रही थी.

3 – छिना जाए पाकिस्तान का मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा

पाकिस्तान को आतंकवादी राष्ट्र घोषित करने के साथ-साथ यह भी जरूरी है कि उसका मोस्ट फेवर्ड राष्ट्र का दर्जा छिना जाए. साथ ही पाकिस्तान के साथ सभी तरह के व्यापारिक संबंध तोड़ लिया जाए.

4 – कश्मीरी पंडितो को घाटी में बसा जाए

केंद्र सरकार की कश्मीरी पंडितों के लिए घाटी में अलग कोलोनी बनाने की मांग का पीडीपी विरोध करती रही है. कश्मीर में भाजपा ने पीडीपी के साथ गंठबंधन कर सरकार बनाई है. अगर पीडीपी केंद्र सरकार की योजना पर सहमत नहीं होती तो कश्मीर में गवर्नर रूल लागू करके सरकार इस परियोजना को आगे बढ़ा सकती है. इससे कश्मीर में पाकिस्तान समर्थित अलगाववादियों कोझटका लगेगा.

इस तरह से पाकिस्तान को सबक सिखाया जा सकता है – भारत और पाकिस्तान दोनो ही देश परमाणु हथियार सपन्न हैं. ऐसे में सैन्य ऑपरेशन दोनों देश की करोड़ों नागरिकों के जीवन को संकट में डाल सकता है. भारत जैसा जिम्मेवार देश कभी नहीं चाहेगा कि ऐसी कोई स्थिति उत्पन्न हो. ऐसे में कुटनीतिक तरीकों से पाकिस्तान को सबक सिखाना सबसे कारगर तरीका साबित हो सकता है.