ENG | HINDI

अपने महंगे कपड़ों की करें इस तरह से हिफाजत, सालों साल कपड़े रहेंगे नये जैसे !

महंगे कपड़ों की हिफाजत

महंगे कपड़ों की हिफाजत – आपके व्यक्तित्व को निखारने में आपके कपड़ों का बहुत बड़ा योगदान होता है क्योंकि आपके पहनावे से ही आपकी पर्सनैलिटी झलकती है.

यही वजह है कि अपनी पर्सनैलिटी को निखारने के लिए लोग महंगे कपड़े खरीदते हैं. कई बार इन मंहगे कपड़ों की सही तरह से देखभाल ना होने की वजह से वो जल्दी खराब हो जाते हैं.

अपने महंगे कपड़ों को लंबे समय तक सहेज कर रखने के लिए कुछ खास बातों पर ध्यान देना बेहद जरूरी है. जैसे कि अपने कीमती ऊनी कपड़ों को ड्राई क्लीन कराएं और सफेद कपड़ों को दूसरे कपड़ों के साथ धोने के बजाय अलग से धोएं.

अगर आप भी अपने महंगे कपड़ों को लंबे समय तक नए जैसा बनाए रखना चाहते हैं तो हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ खास टिप्स, जिनकी मदद से आप अपने महंगे कपड़ों की हिफाजत कर सकते है जो कपड़े सालों साल नए जैसे ही रहेंगे.

इस तरह से करें महंगे कपड़ों की हिफाजत

1- रूटीन के हिसाब से रखें कपड़े

अपने कपड़ों की अलमारी के हर भाग में रूटीन के हिसाब से इस्तेमाल में लाए जानेवाले कपड़े रखें. रोजाना पहने जानेवाले कपड़ों को अलग हिस्से में रखें, स्पोर्ट्स वियर, शाम को पहने जानेवाले, रात को पहने जानेवाले और पार्टी में पहने जानेवाले कपड़ों को अलग हिस्से में रखें.

2- फैब्रिक के हिसाब से धोएं कपड़े

अपने महंगे कपड़ों को लंबे समय तक बेहतर स्थिति में बनाए रखने के लिए उन्हें फैब्रिक के हिसाब से धोना चाहिए. ऊनी और सिल्क के कपड़ों को सिर्फ ड्राई क्लीन कराएं और उन्हें उचित तापमान पर प्रेस करें.

3- धोने के बाद ऐसे सुखाएं कपड़े

सूती और लिनेन के कपड़ों को मशीन में धोने के बजाय हाथ से धोएं और उन्हें छाया में सुखाएं. जबकि बुने हुए कपड़ों को सपाट सुखाना चाहिए क्योंकि इन कपड़ों को टांगकर सुखाने से नेकलाइन के पास इनकी शेप बिगड़ सकती है.

4- सफेद कपड़ों को अलग से धोएं

अपने सफेद रंग के कपड़ों को बाकी कपड़ों के साथ धोने की गलती ना करें. ऐसा करने से दूसरे रंग के कपड़ों का रंग आपके सफेद कपड़ों पर चढ़ सकता है. इसलिए अपने सफेद कपड़ों को लंबे समय तक नए जैसा बनाए रखने के लिए उन्हें अलग से धोएं.

5- सूती कवर में सहेज कर रखें कपड़े

आप अपने महंगे साड़ी, लहंगे,दुप्पटे और ब्लाउज को सफेद सूती के कवर में सहेज कर रखें. इससे आपके कपड़े लंबे समय तक नए जैसे रहेंगे. इसके अलावा हमेशा अच्छे फैब्रिक वाले कपड़े ही खरीदें जिससे ये ज्यादा दिन तक टिके रहें.

इस तरह से करे अपने महंगे कपड़ों की हिफाजत – गौरतलब है कि इन 5 तरीकों से आप अपने महंगे कपड़ों की हिफाजत करके उन्हें सालों साल नए जैसा बनाए रख सकते हैं.

 

Don't Miss! random posts ..