ENG | HINDI

ये 5 बातें जो आपके रिश्तो को मजबूत बनाती है

बातें जो आपके रिश्तो को मजबूत बनाती है

कुछ रिश्ते हमे जन्म से मिलते है और कुछ रिश्ते  हम अपनी मर्जी से जोड़ते हैं.

लेकिन रिश्ता किसी के साथ भी हो अगर उस रिश्ते में मजबूती नहीं होती तो किसी से भी रिश्ता टूटने में ज्यादा समय नहीं लगता और अगर रिश्ते की नींव मजबूत हो तो कभी भी इस रिश्ते पर आंच नहीं आती.

रिश्तों के बिन ये जीवन नामुमकिन है. रिश्ता टूटने पर हमे उसका एहसास ज्यादातर दुःख के रूप में होता है.

अगर आप अपने रिश्ते को मजबूत बनाये रखना चाहते हैं तो इस बातो का ध्यान जरुर रखें.

तो आइये जानते हैं कौनसी है वो बातें जो आपके रिश्तो को मजबूत बनाती  है :-

प्यार

रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए जरुरी है कि आपके रिश्ते में प्यार हो. प्यार रिश्तो के लिए बांध का काम करता है.  ऐसा बांध जो रिश्तों को जोड़ने के साथ मजबूती भी देता है. प्यार का एहसास होने से दुश्मन भी दोस्त बनकर एक दुसरे से जुड़ जाते है.

समझदारी

रिश्ते की बुनियाद है रिश्तों में समझदारी. रिश्ते में समझदारी होने से छोटी छोटी बातों से लड़ाई, झगडे, गुस्सा, आपसी रंजिस नहीं होती क्योकि कोई भी बात को दिल में नहीं रखते. एक दुसरे की समस्या को समझते हैं. हर मुसीबत को समझदारी से सुलझाते है. इसलिए रिश्ते को बनाए रखने के लिए रिश्तों में समझदारी होना जरुरी होता है.

आपसी सहमत्ति/ सलाह

रिश्ते हो मजबूत बनने के लिए हर बात में आपसी सहमती या सलाह  लेना अच्छा होता है. अगर हर बात में आपसी सहमती और सलाह  होती है तो लड़ाई नहीं होती. आपसी सहमती से बड़े बड़े काम भी निपट जाते है. सहमती या सलाह लेने से सामने वाली की बाते खुलती है, सही गलत का पता चलता है, और सामने वाला अपने रिश्ते में अपनी अहमियत को समझता है, जो रिश्तों को गहरे और मजबूती देते है.

ख्याल रखना

एक दुसरे का ख्याल रखने से  रिश्ते और गहरे बनते है. ख्याल रखना प्यार का ही एक एहसास होता है, जो हमे सामने वाले के लिए फ़िक्र मंद और उसके प्रति समर्पण को दिखता है. ख्याल रखने से भी रिश्तों में मजबूती आती है.

साथ वक्त बिताना

रिश्ते को मजबूत करने के लिए एक दुसरे के साथ वक़्त बिताना जरुरी होता है. साथ वक़्त बिताने से सुख-दुःख, ख़ुशी-गम, और रिश्ते में प्यार होने का एहसास होता है. इससे रिश्तों में मजबूती आती है. हमारी ज़िन्दगी में सूनेपन को पूरा करती है.

किसी भी रिश्ते को बनाए रखने के लिए, चलाने के लिए, और ज़िन्दगी गुजारने के लिए हर रिश्ते का मजबूत होना जरुरी है और रिश्ते में मजबूती इन्ही सब बातों से आती है.