ENG | HINDI

इन आसान तरीकों को अपनाकर आप भी बोल सकते हैं फर्राटेदार अंग्रेजी !

अंग्रेजी बोलने के आसान तरीके

अंग्रेजी बोलने के आसान तरीके – चाहे आप अंग्रेजी के खिलाफ कितने भी तर्क दे लें, इस भाषा को सीखे बिना जिंदगी में कितनी मुश्किलें आती हैं यह आप भी जानते हैं.

बहुत से लोगों को अंग्रेजी बोलने से डर लगता है. पर क्या आप जानते हैं कि अंग्रेजी बोलना उतना भी मुश्किल नहीं है जितना की लगता है.

हो सकता है आपने अंग्रेजी बोलने क कई टिप्स पढ़े होंगे ये सुने होंगे लेकिन हम आपको अंग्रेजी बोलने के आसान तरीके बताते है – कुछ ऐसे आसान टिप्स बता रहे हैं जिसके लिए आपको कोई भी अतरिक्त मेहनत नहीं करनी होगी.

अंग्रेजी बोलने के आसान तरीके –

1. इंग्लिश में चैट करें-

आप व्हाट्सएप, पेसबुक वगैराह पर लोगों से चैट तो करते ही होंगे, तो क्यों न यह चैट हिन्दी या रोमन के बजाए इंग्लिश में किया जाए. आप किसी भी इंग्लिश समझने वाले व्यक्ति से इंग्लिश में ही चैट करें. क्योंकि चैट में हम बोलने वाली भाय़ा का इस्तेमाल करते हैं इसलिए अगर आप चैट इंग्लिश में करेंगे तो आपकी स्पोकन इंग्लिश खुद-ब-खुद सही ह जाएगी. इसमें हो सकता है आपको शुरूआत में दिक्कत आए, आप गलत भी लिखेंगे पर इससे घबराने क जरूरत नहीं है.

2. सोशल मीडिया पर इंग्लिश में पोस्ट करने वाले लोगों को करें फॉलो-

हम अपना काफी वक्त आजकल फेसबुक, ट्वीटर आदि सोशल मीडया साइट्स पर बीताते हैं. अगर आप इन सोशल मीडिया साइट्स पर उन लोगों को फॉलो करेंगे जो कि इंग्लिश में पोस्ट करते हैं तो आपको अधिक से अधिक अंग्रेजी पढ़ने को मिलेगा. आप नए-नए शब्द और उनका इस्तेमाल सीखेंगे. यहां हम आपको सलाह देना चाहेंगे कि आप इंग्लिश में कुछ बी कूड़ा-कचडा पोस्ट करने वाले के बजाए अच्छा और अर्थपूर्ण पोस्ट करने वालों को ही फॉलो करें.

3. आप भी इंग्लिश में पोस्ट करें-

कोशिश करें कि सोशल मीडिया साइट्स पर आप भी जब पोस्ट करें तो इंग्लिश में ही करें. हो सकता है आपकी शुरूआती पोस्ट में कुछ गल्तिया हों. इससे क्या फर्क पड़ता है. लोग क्या हिंदी में गल्तियां नहीं करते. अगर आपको कोई आपकी अंग्रेजी की गलती बताता है तो नराज होने की जरूरत नहीं है. आप उसे धन्यवाद दें की उसने आपकी गलती ढ़ूंढी. अगली बार से आप वह गलती करने से बचें.

4. सर्च इंजन का प्रयोग अंग्रेजी में करें-

गूगल, बिंग आदि सर्च इंजन में यदि आप कोई जानकारी तलाश रहें हैं तो उसे अंग्रेजी में तलाशें. यह भी कोशिश करें कि आप समाचार अंग्रजी वेबसाइटों से पढ़ें. शुरूआत में थोड़ी कठिनाई होगी लेकिन धीरे-धीरे यह आपकी आदत में शुमार हो जाएगा.

5. कुछ पारंपरिक तरीके-

दोस्तों से इंग्लिश में बात करने की कोशिश करें, झिझक छोड़ें, अंग्रेजी अखबार और किताब पढ़ें और सबसे अहम सुझाव इंग्लिश मूवी, समाचार और गाने सुनें. इससे आप न सिर्फ आप अंग्रजी का सही उच्चारण सीखेंगे बल्कि आपकी झिझक भी खत्म होगी.

ये है अंग्रेजी बोलने के आसान तरीके – जो लोग अंग्रेजी समझ लेते हैं, लिख लेतें हैं लेकिन बोलने में अटकते हैं उनके लिए सबसे कारगर टिप ये है कि वे अंग्रेजी बोलने से पहले हिंदी से अंग्रेजी में ट्रांस्लेट करना छोड़ दें. मान लीजिए आपकी मातृभाषा, मराठी है और आप हिंदी भी बोलते हैं. अब जरा सोचिए कि क्या जब आप हिंदी बोलते हैं तो क्या पहले मराठी में सोचते हैं और उसका अनुवाद करते हैं?

नहीं ना. फिर अंग्रेजी बोलते समय ऐसा क्यों? अगर आप अंग्रेजी में सोचना सीख लें तो अंग्रेजी में अपने आप फर्राटेदार तरीके से बात करने लगेंगे.

Don't Miss! random posts ..