ENG | HINDI

तनख्वाह आते ही ख़त्म ! No Problem ! हम है ना !

पैसे कैसे बचाये

आम आदमी की परेशानी तो जिंदगी भर कम नहीं हो सकती.

वे कितना भी करे कम पड़ ही जाता है. अब देखिए ना, महीने की तनख्वाह आई नहीं खत्म!

आखिर करे तो क्या करे.. ऐसे हालात में पैसे कैसे बचाये!

ये सवाल सभी के मन को खाए जा रहा है कि ऐसे हालात में पैसे कैसे बचाये. मध्यम वर्ग हो या निम्न वर्ग, सभी सोच रहे है कि ऐसा क्या किया जाए जिससे तनख्वाह में से कुछ पैसे कैसे बचाये, जो उनके बुरे वक्त में काम आए.

आपकी इस समस्या को ध्यानपूर्वक समझते हुए हमने कुछ समाधान निकालने की कोशिश की है.

आप बिलकुल चिंता ना करे, क्योकि हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देने जा रहे है, जो आपकी तनख्वाह से कुछ बचा सकती है.

पैसे कैसे बचाये – तनख्वाह बचाने के टिप्स

1 – महीने भर के खर्च की पुरी प्लानिंग करले

आपका प्लानिंग करना बहोत ज़रूरी है.

इस महीने किन चीजो पर पैसे खर्च करने है. इतिहास गवाह है कि बिना प्लानिंग वाले काम में घाटा ही हुआ है.

सबसे पहले आप अपना बजट बनाले कि आप को किस जगह पैसे खर्च करना अनिवार्य ही है जैसे, लाईट का बिल, पानी का बिल, केबल का बिल, राशन का बिल, कोई बीमार है तो दवाइयों का बिल, बच्चो की पढाई का खर्च या कुछ ख़ास चीजो का बिल, जो आपको देने ही है.

आप ऐसा करते है तो आपको आइडिया आ जाएगा कि कितने रुपए महीने के आख़री में खर्च करने है. इसके साथ ही इन सारे खर्च के लिए आप मानसिक रूप से तैयार भी रहेंगे.

2 – ज़रूरी चीजे ही खरीदे

हमारी चाहत तो बहोत होती है, लेकिन आप जरूरी चीजे ही खरीदे तो आप के पैसे बच सकते है. यदि आप ज्यादा कमाते है तो कोई बात नहीं लेकिन आपकी आमदनी आंकी हुई है तो आपको संभलकर ही अपने पैर पसारने होंगे.

जैसे राशन हमारी मुलभुत ज़रूरत है. इसलिए राशन खरीदते वक्त पुरी पुख्ता जानकारी रखे कि सस्ती या डिस्काउंट वाली चीजे कहा मिल रही है. ऐसी जगहों पर खरीददारी से आपके कुछ पैसे बच सकते है.

घुमने, फिरने, मूवी देखने से बचे. बहोत ही ज़रूरी हो तो कभी कभार परीवार को एन्जॉय करा दे.

3 – काम के प्रती वफादार रहे

आम आदमी दरअसल उतना ही मेहनत करना चाहता है, जितने की उसे ज़रूरत हो, पर क्या आप जानते है ज्यादा मेहनत करने से आपकी तनख्वाह बढ़ सकती है.

अगर आप स्मार्ट काम कर अपने बॉस को खुश करते है, कुछ ऐसा करते है जिससे आपके दफ्तर को फायदा हो तो, जाहिर है कि बॉस आपकी तनख्वाह बढ़ाएगा ही. तनख्वाह बढ़ते ही आप अपनी और अपने परीवार के तमन्नाओ को पूरा कर सकते है.

इसलिए ज़रूरी है कि कुछ ऐसा नया सोचे, जो आपके बॉस के मन को भाए.

4 – कुछ पैसे बचाने ही है ऐसा दृढ़ संकल्प करें

महीने के आख़िरी में आपको अपनी तनख्वाह से कुछ पैसे बचाने ही है ऐसा पक्का इरादा ठान ही ले. चाहे कुछ भी हो कुछ तो सेविंग करनी है, आप की ये सोच आपके पैसे बचाएगी.

5 – पार्ट टाइम काम करें

इस भागती दौडती जिंदगी में आम आदमी का ज्यादा काम करना मुश्किल ही है, क्योकि उसके पास अपनी कई समस्याए है. लेकिन पार्ट टाइम करने से आपकी आर्थिक समस्या सुलझ ज़रूर सकती है. हां निर्भर करता है कि आप काम कौन सा कर सकते है.

6 – मेडिक्लेम या इन्शुरेन्स ज़रूर निकाल ले

बीमारी कभी बता कर आपके घर पर दस्तक नहीं देती. अचानक ही आती है और आपके सेविंग रुपयों को खा जाती है. आप कभी कभी तो कर्जदार भी हो जाते है.

इसलिए छोटा ही सही पर अपना और अपने परीवार का मेडिक्लेम या इन्शुरेन्स ज़रूर निकाल ले. ऐसा करने से आप अपने परीवार पर आने वाली मुसीबत से लड़ने के लिए तैयार रहे.

तो ये थी टिप्स पैसे कैसे बचाये – ये कुछ बातें है जो हमने आपको बताई है. आप इन पर अमल करते है तो यक़ीनन महीने के आख़िरी में आपकी तनख्वाह का कुछ हिसा ज़रूर बचेगा. बाकी आप खुद समझदार है.