ENG | HINDI

ये सात बातें जो आपके पैसों की बचत कर सकती है!

पैसों की बचत

इतना सारा कमाने के बाद कभी कभी आपको आश्चर्य जरूर होता होगा कि आपका सारा पैसा कहां चला जाता है?

आपको ये भी चिंता सताती होगी कि हर महीने के आखिर में आपके बैंक खाते में एक पैसा भी क्यों नहीं बचता? आपको ये  जानकार ख़ुशी होगी कि आपके इन सारे सवालों का जवाब अब हमारे पास है. पैसों की बचत न हो पाने की हमने कुछ वजह खोज निकाली है, जिन्हें सुधारकर आप पैसे बचा सकते है.

तो चलिए एक नजर डालते है उन कुछ वजहों पर, जिनकी वजह से पैसों की बचत नहीं होती.

1.  आमदनी बढ़ते ही खर्च ना बढ़ाएं 

अपनी हैसियत के मुताबिक ही अपना खर्चा चलाएं. जरूरी नही है कि आमदनी  बढ़ जाए तो अपना खर्च भी बढ़ा ले. आप फिर भी आमदनी बढातें है तो असल बचत करना मुश्किल हो जाएगा. अपनी आमदनी बढ़ाने के तरीकों की खोज के अलावा अपने खर्चों को एकसार रखने की कोशिश करे. कहते है जितनी बड़ी चादर हो उतना ही पैर फैलाना चाहिए.

2.  भविष्य की चिंता करना जरूरी है 

आमतौर पर, जब लोगों को किसी परेशानी से पार पाने में मुश्किल होती है, तो वे उससे मुंह फेर लेते हैं. पैसों के साथ भी ऐसा ही है. जब लोग सिर्फ अपनी तत्कालीन जरूरतों में ही डूबे रहते हैं तो भविष्य के लिए पैसे नहीं जुटा पाते. आप जब भी पैसों से जुड़ा कोई फैसला ले रहे हों, तो भविष्य का पूरा ख्याल रखे. अपने सुनहरे कल के लिए सदैव तत्पर रहे.

3.  पैसे की बचत करना जल्दबाजी हैऐसा मानना गलत है 

अक्सर युवाओं की सोच होती है कि अभी तो पूरी ज़िंदगी बची हुई है, फिर कभी बचत कर लेंगे. उनका ऐसा मानना गलत है. आमदनी थोड़ी हो या ज्यादा, पैसे बचाने ही चाहिए. अगर आप ऐसा करते है तो इसे जल्दबाजी का नाम नहीं दिया जायेगा. आप अभी से थोड़े-थोड़े पैसे जमा करके देखे, कुछ सालो में आप पाएंगे कि आपकी जमापूंजी ने एक बड़े रकम का रूप ले लिया होगा और फिर इस रकम से आप कोई भी महत्वपूर्ण काम कर सकते है.

5.  हमेशा अपने पैसों का लेखाजोखा रखे 

आपका पैसा कहा खर्च हो रहा है, ये जानना आपके लिए बेहद जरूरी है. इसीलिए पैसो का लेखा जोखा की आदत डाल ले. आप अपने पैसे कहा खर्च रहे है, सारी बातें डायरी में नोट करे. ऐसा करने से आप को पैसो के बचत की सही मालूमात रहेगी. दरअसल बड़े बड़े खर्चो की जानकारी तो हमें होती है, पर कई ऐसे छोटे खर्चे होते है, जिनकी वजह से हमारे अच्छे पैसे खर्च हो जाते है. इसलिए हमें पैसो के बचत के प्रति जागरूक होना चाहिए.

6.  सही ढंग से बनाए बजट 

आपका गलत फैसला छीन लेता है आपका पैसा. कोई भी खरीददारी बिना बजट के नही होती. अक्सर कोई भी चीज खरीदने के पहले हमें ये पता होता है कि उस चीज की कीमत क्या है. ऐसी परिस्थिति में आपका सही चुनाव ही आपके पैसे बचा सकता है. हमेशा किसी भी खरीददारी के पहले एक सही बजट बना ले. उसके बाद ही खरीददारी करें. अगर आप ऐसा करते है तो आप पाएंगे कि आपके बैंक खाते में रकम बचनी शुरू हो गई होगी.

7.  शरीर स्वस्थ तो सब मस्त   

आपका शरीर कमजोर हो या शरीर में किसी प्रकार की बीमारी हो तो काम करने की इच्छा नहीं होती और आप जब काम ही नहीं कर पाएंगे तो पैसे कैसे जोड़ पाएंगे. इसलिए ज़रूरी है – शरीर को तंदरुस्त रखना. अपने 24 घंटो में से सिर्फ 1 घंटा अपने शरीर को दीजिये. इस एक घंटे में आप योगा कीजिये, व्यायाम कीजिये. अगर आप स्वस्थ होंगे, तब कही जाकर मेहनत कर पाएंगे और पैसे कमा पाएंगे.

पैसों की बचत बहोत ज़रूरी है.

लेकिन उससे भी ज्यादा जरूरी है अपनी इच्छाशक्ति को काबू में रखना. बेफिजूल खर्चे बंद करें और पैसों की बचत करे. अपने बचत खाते पर ध्यान दे, क्योकि आप अपना कल सुरक्षित रखंगे, तभी बेहतर ज़िंदगी जी सकेंगे.

Don't Miss! random posts ..