ENG | HINDI

आमदनी अठन्नी तो खर्चा चार आने करने के ये 8 आसान उपाए!

save-money

हम सबका सपना है 5-स्टार होटल में खाना खाने का, महँगे कपड़े और गाड़ियाँ खरीदने का, आलिशान घरों में रहने का लेकिन सबकी कमाई कहाँ इस सब की इजाज़त देती है?

बल्कि कई बार तो कमाई से ज़्यादा ख़र्चे हो जाते हैं जिन्हें चुकाने के लिए उधारी की ज़रुरत आन पड़ती है! तो ऐसे में करें क्या?

आओ बताता हूँ पैसे कैसे बचाने – अपनी कमाई के अंदर रहकर अच्छी ज़िन्दगी गुज़ारने के तरीके:

1) कमाई और ख़र्चों का हिसाब

सबसे पहले अपनी कमाई जान लीजिये कि कुल मिलाकर कितना कमाते हैं आप| उसके बाद अपने सभी ज़रूरी ख़र्चों की लिस्ट बना लीजिये, जैसे कि घर का भाड़ा, बिजली, पानी, खाने का ख़र्चा, वगैरह वगैरह! जो ख़र्चे हर महीने होने ही होने हैं, वो तो आम तौर पर आपकी कमाई के अंदर ही हो जाते हैं, लेकिन अचानक हुए ख़र्चों से सारा बजट बिगड़ता है!

2) अब ख़र्चों पर नज़र रखिये

यह थोड़ा बोरिंग लग सकता है लेकिन सबसे ज़्यादा काम आता है! हर रोज़ का हिसाब लिखें और देखें कि मासिक बजट के अनुसार कहाँ ख़र्चा कम-बढ़ती हो रहा है| इस तरह आप ख़र्चों पर लगाम कस के रख सकते हैं!

3) ज़रूरतों और इच्छाओं में फ़र्क

यह बहुत ही ज़रूरी है दोस्तों! ज़रूरतें हैं खाना खाना, कपड़े पहनना, सर पर छत होना| लेकिन इच्छाएँ हो सकती हैं बड़े रेस्टोरेंट में ही खाना खाना, हर हफ़्ते नए कपड़े ख़रीदना, बड़े से घर में ही रहना आदि| इन में फ़र्क कीजिये और कमाई अनुसार जीवन जी लीजिये!

4) मुक़ाबला

किसी के भी साथ मुक़ाबला मत कीजिये कि उनके पास एक कार है तो आपके पास दो हों, उनके पास दो टीवी हैं तो आपके पास तीन हों! अपनी ज़िन्दगी अपनी ज़रूरतों के हिसाब से जीनी चाहिए, यहाँ-वहाँ दूसरों की नक़ल करके नहीं!

5) नक़द ख़रीदी कीजिये

जी हाँ, क्रेडिट कार्ड आजकल बहुत आसानी से मिल जाता है और फिर ऐसी लत लगती है कि पता ही नहीं चलता कब उधार में दब गए आप| इसलिए जहाँ तक मुमकिन हो सके, नक़द देकर सामान खरीदिए ताक़ि आपको पता रहेगा कि जेब में अब कितना माल बचा है!

6) पैसे बचाईये

जहाँ तक हो सके सेविंग करने की आदत डालिये! अगर कहीं कॉफ़ी 50 रुपये की मिलती है तो 200 रूपए खर्च करके मत पीजिये| जैसे ही सेल का मौसम आये, तभी कपड़े खरीदिए| जहाँ-जहाँ पैसे बचा सकते हैं, बचाईये ताक़ि वो पैसे मुसीबत के दिनों में काम आएँ!

7) इमरजेंसी खाता बनाइये

नहीं, किसी बैंक में जाने की ज़रुरत नहीं है, घर पर ही कहीं एक जगह पैसे जोड़ते जाइए! किसी भी वक़्त ज़रुरत पड़ने पर आप इस पैसे को इस्तेमाल कर सकते हैं बजाये कहीं से लोन या क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल किये हुए!

8) कमाई बढ़ाइए

अगर सब करके देख लिया और फिर भी ख़र्चे पूरे नहीं हो रहे तो दोस्त कमाई बढ़ाने के अलावा कोई चारा नहीं रह जाता! देखिये आप कहाँ कितना वक़्त निकाल पाते हैं और किस तरह का काम आपको मिल सकता है| बस, फिर शुरू कर दीजिये दुगुनी मेहनत!

अपनी कमाई के अनुसार ज़िन्दगी जीने में बड़ी शान्ति है जब सर पर उधारी का बोझ ना हो|

इसलिए छोटी-छोटी बातों और हर तरह के ख़र्चे का ध्यान रखते हुए चलिए, फिर देखिये पैसे की कमी कभी नहीं खलेगी आपको!