ENG | HINDI

बैंक की स्याही कैसे हटाये : ऊँगली से बैंक की स्याही हटाने के लिए क्या-क्या कर रहे हैं लोग !

बैंक की स्याही कैसे हटाये – 500 और 1000 के पुराने नोटों को बार-बार बदलने लोग आ रहे हैं.

एक घर से एक ही व्यक्ति एक ही दिन में बार-बार लाइन में लग रहा है जिसके कारण समस्या खड़ी हो रही है. इस समस्या से बचने के लिए सरकार ने रास्ता निकाला है कि वह लोगों दाई हाथ की ऊँगली पर चुनावी #स्याही लगायेंगे. जिससे यह पता चलेगा कि यह व्यक्ति एक बार नोट बदल चुका है.

लेकिन वहीँ दूसरी तरफ देश की जनता भी सरकार को धोखा देने की तैयारी कर चुकी है.

देश के कई हिस्सों में इस #स्याही को ऊँगली पर से तुरंत हटाने वाले गिरोह काम कर रहे हैं. यह गिरोह लोगों को बता रहा है कि कैसे तुरंत ऊँगली पर से बैंक की स्याही कैसे हटाये.

तो आइये आपको बताते हैं कि उंगली से बैंक की स्याही कैसे हटाये – 

1. वैक्सीन लगाकर आते हैं

एक ख़ास तरह की वैक्स उँगलियों पर लगाकर लोग बैंक आ रहे हैं. ऊँगली के ऊपर कुछ लगा भी है ऐसा कोई बता नहीं सकता है. इस वैक्स के ऊपर जब स्याही लगती है तो बस स्याही लगने के 10 मिनट के अन्दर इसको हटाया जा सकता है. असल में ऊँगली के ऊपर एक परत होती है जो वैक्स बनाता है और इसे लोग आसानी से बाद में हटा रहे हैं. इस तरह से यह लोग सरकार को बेवकूफ बना रहे हैं.

govt-1

2. जेब में रखते हैं थिनर लोग

इस चुनावी स्याही को हटाने के लिए भारत में एक से एक जुगाड़ है. चुनाव के समय बेशक लोग इन चीजों का उपयोग नहीं करते थे लेकिन अब तो जैसे स्याही हटाने की होड़ लगी हुई है. लोग जेब में थिनर रखकर बैंक आ रहे हैं और तुरंत स्याही लगते ही थिनर की मदद से स्याही हटा दी जाती है.

बैंक की स्याही कैसे हटाये

3. लोग स्किन तक हटा रहे हैं

नाख़ून के ऊपर से तो स्याही आसानी से हट जाती है लेकिन स्किन के ऊपर लगी स्याही जब नहीं हट रही है तो लोग आसानी से स्किन को ही हटा रहे हैं. क्योकि इस समय अपना धन सफ़ेद करना ही लोगों की प्राथमिकता है और इसके लिए वह कुछ भी कर रहे हैं.

बैंक की स्याही कैसे हटाये

4. ऊँगली पर अधिकतर लोग लगा रहे हैं आयल

घर से निकलते ही लोग ऊँगली पर आयल लगा रहे हैं. लोगों को बताया जा रहा है कि चिकनी चीज पर स्याही काम नहीं कर रही है और अगर आयल के ऊपर से स्याही तुरंत हटा दी जाए तो ऊँगली पहले जैसी साफ हो रही है. इसलिए यह नुस्खा लोग आजमा रहे हैं.

बैंक की स्याही कैसे हटाये

5. बोतल में कई जगह बिक रहे हैं स्पेशल प्रोडक्ट्स

कई जगह तो जैसे स्याही हटाने के लिए स्पेशल प्रोडक्ट्स बाजार में उतारे गये हैं. बैंको के बाहर चोरी छुपे इस तरह के प्रोडक्ट बेचे जा रहे हैं जिनकी मदद से आसानी से स्याही हटाई जा सकती है. 50 से 100 रुपैय में इस तरह की चीजें बेची जा रही हैं.

बैंक की स्याही कैसे हटाये

आप जान गए होंगे कि उंगली से बैंक की स्याही कैसे हटाये – तो अब जान गये ही गये होंगे कि किस-किस तरह से ऊँगली पर लगी स्याही को हटाने के लिए लोग दिमाग चला रहे हैं. किन्तु एक बात जाना लीजिये कि जो भी व्यक्ति इस तरह के प्रयोग कर रहा है वह एक तरह से देश को ही कमजोर कर रहा है.

सरकार स्याही लगाकर नोट की भीड़ को कम करना चाहती है और आप सभी को इस मुहीम में सरकार का साथ देना चाहिए.