ENG | HINDI

अपनाओ इन उपायों को और मोबाइल बिल हो जायेगा आधा

how to reduce mobile bill

मोबाइल जहाँ आज हमारी आवश्यकता बन चुका है वहीँ हर मोबाइल उपयोगकर्ता अपने मोबाइल बिल को लेकर परेशान है.

सभी की शिकायत होती है कि इतना तो उपयोग नहीं किया है जितना बिल आया है. लेकिन आपको शायद यह नहीं पता होगा कि कई बार हमारे मोबाइल में ऑटो अपडेट चालू रहती हैं जिनके कारण बाद में हमें परेशानियाँ होती हैं.

तो आइये जानते हैं वह 5 बातें जिनसे आपका मोबाइल बिल हो सकता है आधा

1.  अपनी आवश्यताओं को पहचानों
सबसे पहले जरूरत होती है कि हमारी अपनी आवश्यकतों को पहचानने की. आखिर हमें कितनी काल की आवश्यकता होती है, कितना इंटरनेट चाहिए होता है. तब आप अपनी मोबाइल ओपरेटर से संपर्क कर अपने लिए एक सही प्लान मांग सकते हैं. अन्यथा किसी और कंपनी में भी स्विच कर सकते हैं. जैसे कि कई बार हम कॉल और इन्टरनेट प्रयोग में ही 500 रूपए तक खर्च कर देते हैं, जबकि कुछ कम्पनियों पर 250 के प्लान में काफी अच्छी सेवायें होती हैं. लेकिन आप अपनी आवश्यकताओं को पहचान नहीं पाते हैं.

2.  बेवजह मोबाइल अपडेट बंद रखें
मोबाइल में अगर फेसबुक, ट्विटर और व्हाट्सप है जो आपको ध्यान देना चाहिए कि उनमें कई तरह की अपडेट होती हैं जो चालू रहती हैं. आपको ध्यान देना चाहिए कि वह हमेशा चालू ना रहें.

3.  जितने सेकंड बात हो उतना ही पैसा देना
आजकल कुछ मोबाइल कंपनी कॉल ड्राप के बहाने ग्राहकों से खूब पैसा लूट रही हैं. आप अगर 15 सेकंड बात करते हैं तो वह आपसे पूरा मिनट का ही पैसा वसूलती हैं. अब आप बोलोगे कि ऐसा एक दो बार ही होता होगा. लेकिन नहीं आप हर बार ना जाने कितनी सेकंड्स का पैसा महीने में यूँ ही गंवा देते हैं. तो अपना मोबाइल प्लान पर सेकंड का रखें.

4.  अपने डाउनलोड का ध्यान रखें
आपका मोबाइल अगर बच्चों के हाथों में रहता है तो ध्यान रखें कि अधिकतर बच्चे बेवजह ही डाउनलोड के कार्य में लगे रहते हैं. बाद में आप परेशान होते हैं कि बिल अधिक आया है. तो ध्यान रखें कि आप अपने मोबाइल के डाउनलोड पर नजर रखें.

5.  गर्लफ्रेंड है तो क्या करें
अब यह समस्या मुख्यतौर पर उन लोगों के साथ अधिक रहती है जिनकी गर्लफ्रेंड है. महीनेभर बात भी करनी होती है और महीने के आखिर में बिल परेशान भी करता है. तो इसका उपाय भी है. अगर आप इस तरह के प्लान प्रयोग करते हैं जो एक दूसरे पर कालिंग फ्री रखते हैं तो इस कार्य से आपका मोबाइल बल आधा हो सकता है. आप बड़ी आसानी से इस तरह के प्लान किसी भी कंपनी से प्राप्त कर सकते हैं.

अगर आप प्रीपेड मोबाइल प्रयोग करते हैं तो आपको आवश्यकता है कि आप प्लानिंग के अनुसार बिल पर काम करें. नाईट कालिंग, इन्टरनेट प्लान सभी को महीने में सोच विचार कर खरीदें.

तो अब अगर आप इन उपायों को अपनाते हैं तो आपका मोबाइल बिल आधा हो सकता है. तो फिर इंतज़ार किस बात का…

Don't Miss! random posts ..